Sunday, April 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ब्रिगेडियर भोगल ने एनसीसी का किया निरीक्षण

ब्रिगेडियर भोगल ने एनसीसी का किया निरीक्षण

हाथरस। एन.सी.सी. समूह मुख्यालय, अलीगढ़ से आये ग्रुप कमाण्डर ब्रिगेडियर एस. एस. भोगल द्वारा 9 उ.प्र. वाहिनी एन.सी.सी. का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रुप कमाण्डर ने ऑफिस, कोत, स्टोर आदि का बारीकी से निरीक्षण किया। ग्रुप कमाण्डर ने बताया कि इस वाहिनी के एनसीसी कैडिट अनुशासन और ड्रिल में बहुत ही अच्छे हैं। इस वाहिनी के कैडेट्स द्वारा ग्रुप कमाण्डर ब्रिगेडियर एस. एस. भोगल को गार्ड ऑफ ऑनर तथा सलामी दी। साथ ही ग्रुप कमांण्डर द्वारा कैडेट्स को पुरूस्कृत किया गया।
उन्होंने कैडिटों को बताया कि एनसीसी की शुरूआत 1948 में हुई थी। एनसीसी को सशस्त्र बलों का यूथ विंग कहा जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़े युवा संगठन में से एक है। उन्होंने एनसीसी के कैडिटों को बताया कि एनसीसी की ट्रेनिंग से कैडेट एक अच्छा नागरिक बनता है। एनसीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों में देशभक्ति, ईमानदारी, समय की पाबंदी, एकता और अनुशासन जैसे महत्वपूर्ण गुणों का समावेश कराया जाता है। वर्तमान समय में किसी भी राष्ट्र की उन्नति के लिये देश के नागरिकों में शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ नैतिक मूल्यों, एकता व अनुशासन तथा देशभक्ति की भावना होना भी परम आवश्यक है। एनसीसी का प्रशिक्षण छात्रों में इन्हीं सब गुणों का प्रवेश कराता है।
कार्यक्रम में कमान अधिकारी कर्नल नवजोत कंग, कर्नल आर के सिंह, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह, ले. नरेन्द्र सिंह, ले. वीरेन्द्र सिंह, ले. ज्ञानचन्द्र भारती, ले. प्रवीन शर्मा, चीफ ऑफिसर मनोज राजपूत, चीफ ऑफिसर सी. पी. सिंह, थर्ड ऑफिसर लोकेश शर्मा, सूबेदार आर.बी. वर्मा, सूबेदार दुली चन्द्र, हवलदार ओमवीर आदि मौजूद थे।