Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » व्यापारियों की दबंगई कर रहे सड़क पर बालू-चंबल भंडारण, कार्रवाई शून्य

व्यापारियों की दबंगई कर रहे सड़क पर बालू-चंबल भंडारण, कार्रवाई शून्य

हाथरस। जिले में व्यापारियों द्वारा बेखौफ होकर बालू, मोरंग, चंबल गिट्टी का भंडारण मनचाह मार्ग पर किया जा रहा है। शहर में इसकी अनेकों दुकानें, गोदाम चल रहे हैं। सड़कों पर हो रहे इस अवैध कारोबार को जिम्मेदार अधिकारी अनदेखा करते हुए निकल जाते हैं।

सड़कों पर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर 25 हजार रुपये तक के जुर्माने का है प्रावधान

मार्ग पर व्यापारियों द्वारा बालू चंबल मोहर्रम गिट्टी आदि डालकर अवैध अतिक्रमण हो रहा है। इस पर 25 हजार रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है, लेकिन आज तक पूरे जिले में एक भी अवैध कारोबारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

बिना लाइसेंस के जिले में हो रहा बालू चंबल मोरंग गिट्टी भंडारण का अवैध कारोबार

खनिज भंडारण को थोक और फुटकर की दो श्रेणियों में बांटा गया है। यूं तो लाइसेंस का शुल्क नहीं है लेकिन नियमानुसार इस कारोबार को करने के लिए खनन विभाग से लाइसेंस प्राप्त करना जरूरी होता है। पूरे जिले में कुछ ने ही लाइसेंस लिए हैं। जबकि शहर भर में ही लगभग सौ से ढाई सौ जगहों पर बालू, मोरंग, चंबल गिट्टी का भंडारण कर बेचा जा रहा है। वो भी बेखौफ होकर दबंग व्यापारी यह अवैध कारोबार कर रहे हैं।

सड़कों पर ही लगा लेते हैं ढेर राहगीरों को निकलने में करना पड़ता है मुश्किलों का सामना

व्यापारी दुकानों के आगे सड़कों पर ही ढेर लगा लेते हैं जिससे सड़क पर चलने वाले वाहन व पैदल यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कभी कभी सड़क पर कम जगह होने के कारण वाहन एक दूसरे से टकरा जाते हैं वाहन के टकराने से आपस में झगड़ा भी होता नजर आता है। लेकिन खनन और राजस्व विभाग के अधिकारी इन्हें अनदेखा कर आगे बढ़ जाते हैं। नियम तो हैं कि यदि बिना लाइसेंस कोई व्यक्ति खनिज भंडारण कर रहा है तो उसे पहले चेतावनी दी जाएगी। अगर नहीं मानता है तो कार्रवाई की जाएगी। इसमें अधिकतम 25 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। लेकिन आज तक अधिकारियों ने इस अवैध कारोबार के नाम पर एक रुपया भी नहीं वसूला है।