Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्थापना दिवस पर किया विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण का अनावरण

स्थापना दिवस पर किया विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण का अनावरण

लखनऊः जन सामना डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय एसोशिएशन ऑफ लायन्स क्लब के 26 वें जिला अधिष्ठापन समारोह के उपलक्ष्य में अंतर्राष्ट्रीय लायन्स क्लब द्वारा डाक विभाग के सहयोग से जी पी ओ में एक विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण का अनावरण एवं विमोचन किया गया।
कार्यक्रम में लायन्स क्लब के राकेश सिंघल ने मुख्य अतिथि कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा, चीफ़ पोस्टमास्टर जनरल, उ. प्र., अति विशिष्ट अतिथि विवेक कुमार दक्ष, पोस्ट मास्टर जनरल, लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र, अति विशिष्ट अतिथि जितेंद्र सिंह चौहान, अंतर्राष्ट्रीय निदेशक, एम. सी. सी. नाकेश गर्ग, मंडलाधीश बी. एन. चौधरी को हरित पौध देकर उनका स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने रिमोट के द्वारा इस विशेष आवरण एवं विरूपण का अनावरण किया गया। तत्पश्चात, मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य लोगों ने एल्बम के द्वारा इस विशेष आवरण एवं विरूपण का विमोचन किया।
गौरतलब है कि लायन्स क्लब की स्थापना सन 1917 में मेल्विन जॉन ने शिकागो में की थी। लायन्स क्लब का ध्येय वाक्य We serve है। आज दुनिया भर के 212 देशों में लगभग 14 लाख से भी अधिक लायन्स मानवता की सेवा के लिए कार्य कर रहे हैं। भारत में लायन्स क्लब ने अनेक ब्लड बैंक, आँखों के अस्पताल, स्कूल आदि की स्थापना की है। इसके साथ ही लायन्स क्लब अनेक पर्यावरण संरक्षण संबंधी गतिविधियां, मधुमेह के लिए जागरूकता अभियान, भुखमरी और बच्चों में कैंसर जैसे मुद्दों पर कार्य कर रहा है।जी पी ओ स्थित फिलैटेलिक म्यूज़ियम में उक्त विशेष आवरण एवं विशेष विरूपण का अनावरण एवं विमोचन किया गया। डाक विभाग डाक टिकटों के माध्यम से महत्वपूर्ण घटनाक्रमों, इमारतों, व्यक्तियों आदि को आकर्षक एवं सृजनात्मक रूप में आने वाली पीढ़ी के लिए संरक्षित / संग्रहित करने का कार्य करता है।
इस मौके पर मुख्य अतिथि ने कहा कि डाक विभाग भी लायन्स क्लब की तरह जन सेवा का कार्य करता है और साथ ही लायन्स क्लब और उसके सभी पदाधिकारियों को शुभकामनाएँ दी। इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल ने बधाई देते हुए कहा कि डाक विभाग और लायन्स क्लब दोनों को जन कल्याण के लिए मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है। अंत में श्री बी. एन. चौधरी जी ने डाक विभाग एवं अन्य सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।