Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » चेयरमैन ने क्षय रोगियों को वितरित किए पोषण किट

चेयरमैन ने क्षय रोगियों को वितरित किए पोषण किट

जन सामना डेस्क, रायबरेली। ऊंचाहार की नगर पंचायत अध्यक्षा शाहीन सुल्तान ने 15 क्षय रोगियों को गोद लिया और गोद लिए हुए रोगियों को पोषक आहार किट भी प्रदान किया। बताते चलें कि जनपद में इस समय क्षय उन्मूलन के तहत प्रायोजित कार्यक्रम में टीबी रोग के मरीजों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। आंकड़े बताते हैं कि हजारों क्षय रोगी प्रत्येक वर्ष इलाज के अभाव में दम तोडते हैं।
आज ऊंचाहार नगर में आयोजित कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष शाहीन सुल्तान ने बताया कि रोगियों को दिए गए किट में प्रोटीनयुक्त आहार शामिल है । हमारे द्वारा जिन 15 क्षय रोगियों को गोद लिया गया , उनके इलाज के दरम्यान जरूरत होने पर उन मरीजों के यहां पहुंच कर भी हाल चाल जानने का प्रयास करेंगे।
ऊंचाहार सीएचसी में चिकित्सक डॉ. हिमांशु त्रिपाठी ने कार्यक्रम में इस रोग के लक्षण के बारे में बताया और कहा लगातार दो हफ्ते तक खांसी आना, शाम के समय बुखार रहना, बलगम में खून आना, वजन का न बढ़ना यह सभी टीबी रोग के लक्षण हैं । यदि ऐसे कोई भी लक्षण हों तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच जरूर कराएं। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर क्षय रोग की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध होती है। इसलिए इलाज कराने में लापरवाही न बरतें। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम सिंह ने कहा कि इस रोग के दवा का सेवन डाक्टरों के परामर्श पर ही करना चाहिये, साथ ही दवा का सेवन नियमित करें और बीच में बिना डाक्टर की सलाह लिए दवा को नहीं छोड़नी चाहिए।
इस अवसर पर डॉ. हिमांशु त्रिपाठी, योगेश चन्द्र मिश्र, डीपीएम अभय मिश्र, ओपीसी दिलीप सिंह, के के श्रीवास्तव, अतुल कुमार, विष्णु शंकर पांडेय, मो. फारूक, मंसूरी आलम, आशुतोष त्रिपाठी आदि लोग मौजूद रहे।