Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बिल्हौर-घाटमपुर न्याय क्षेत्र वापसी गजट का क्रियान्वन कराने की मांग की

बिल्हौर-घाटमपुर न्याय क्षेत्र वापसी गजट का क्रियान्वन कराने की मांग की

कानपुर। बिल्हौर-घाटमपुर न्यायिक क्षेत्राधिकार वापस लाओ संघर्ष समिति की 10 वीं जयंती के अवसर पर द लायर्स एसोसियेशन के नेतृत्व में अधिवक्तागण शताब्दी गेट पर गजट क्रियान्वन कराए सरकार…पत्रावलियों मगाए सरकार…आदि नारे लगाते हुए एकत्र हुए और जहां पर द लायर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष और बिल्हौर घाटमपुर संघर्ष समिति संयोजक पं रवीन्द्र शर्मा ने कहा कि बिल्हौर घाटमपुर संघर्ष समिति की 10 वीं जयंती है। बताते चलें कि 23 नवंबर 2013 को संघर्ष समिति का गठन हुआ था। 6 वर्षों के निरंतर संघर्ष को जनहित में पाते हुए प्रदेश सरकार की संस्तुति पर महामहिम राज्यपाल द्वारा 14 जून 2019 को गजट जारी कर दोनों तहसीलों के न्यायिक क्षेत्राधिकार को माती से वापस कानपुर नगर में जोड़ दिया गया था। गजट क्रियान्वयन हेतु हमारे प्रतिवेदनों पर प्रदेश सरकार के उप सचिव न्याय विभाग ने 17-05-2022 को गजट के शीघ्रातिशीघ्र क्रियान्वन हेतु महानिबंधक मा उच्च न्यायालय इलाहाबाद को पत्र भेजा था किंतु क्रियान्वन नही हुआ। संघर्ष समिति ने गजट क्रियान्वन हेतु पुनः पत्र दिया जिस पर महामहिम के विशेष सचिव द्वारा शासन को लिखा। जिस पर विशेष सचिव न्याय विभाग उत्तर प्रदेश ने 1 सितंबर 2022 को महानिबंधक माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद को पत्र भेजा किंतु अभी तक गजट क्रियान्वन नहीं हुआ। गजट क्रिया 9996 दोनों तहसीलों के बाद कारी और अधिवक्ताओं को प्रतिदिन 120 से 140 किलोमीटर की कई वाहन बदलकर दुरुह यात्रा करनी पड़ रही है कहा कि मुख्यमंत्री से हमारी मांग है कि अतिशीघ्र जारी गजट को क्रियान्वित करा दोनों तहसीलों की वादकारी जनता और हम अधिवक्ताओं को प्रतिदिन मिलने वाले कष्ट से छुटकारा दिलायें अन्यथा मजबूरन हमें आंदोलन को और गति देनी होगी जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी।
इसी मध्य पधारे जिलाधिकारी के प्रतिनिधि रामानुज सिंह अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय को शरद शुक्ला महामंत्री द लायर्स एसोसियेशन ने मांग संबंधी ज्ञापन दिया। ज्ञापन प्राप्त कर ए सी एम ने कहा कि आपका ज्ञापन आवश्यक कार्यवाही हेतु मुख्यमंत्री को भेज दिया जाएगा।
इस मौके पर प्रमुख रूप से गुरमीत सिंह, अनूप शुक्ला, विप्लव त्रिपाठी, एस के सचान, अनिल दीक्षित, विजय सागर, अश्वनी आनंद, सतीश त्रिपाठी, मो तौहीद, संजीव कपूर, शिवम् गंगवार, सूजा अब्बास, राकेश, सिद्धार्थ, जावेद अहमद, मोहित शुक्ला, अंकित शर्मा, नितिन पांडेय, इंद्रेश मिश्रा, सरबजीत सिंह, शुभम जोशी आदि रहे।