Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने पैदल मार्च कर यथास्थिति का लिया जायजा

जिलाधिकारी ने पैदल मार्च कर यथास्थिति का लिया जायजा

हाथरस। शीत लहर के मद्देनजर शहर में अलाव जलाने एवं लेबर कॉलौनी अलीगढ़-हाथरस रोड पर स्थित दीनदयाल अन्त्योदय योजनान्तर्गत शहरी बेघरों हेतु आश्रय गृह पर की गई व्यवस्थाओं की यथास्थिति का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के साथ शहर का बीती रात्रि को भ्रमण कर मौका मुआयना किया तथा जरुरतमंद एवं गरीब व्यक्तियों को कंबल वितरित किए।
इस दौरान सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने तालाब चौराहे से महिला पुलिस थाने तक पैदल मार्च कर यथा स्थिति का जायजा लिया। जहां पर सड़क क्षतिग्रस्त एवं नाला जाम होने पर उन्होंने उपजिलाधिकारी सदर को सड़क की मरम्मत एवं तालाब चौराहे का सौन्दर्यीकरण तथा नाले के लंबित कार्य को तत्काल पूर्ण कराये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने सासनी गेट चौराहे पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए जाने तथा जाम से निजात दिलाने के संबंध में स्थानीय लोगों से वार्ता कर सुझाव प्राप्त किए। स्थानीय लोगों ने विद्युत के पोलो को शिफ्ट करने की बात कही। जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी हाथरस को चौराहे के चारों ओर व शहर की प्रमुख गलियों की पैमाईस कराते हुए मार्किंग करने तथा अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। साथ ही साथ विद्युत पोलों को हटाने हेतु विभागीय अधिकारियों से वार्ता कर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात हाथरस अलीगढ़ मार्ग पर बने आश्रय स्थल का निरीक्षण किया जहां पर अव्यवस्थायें पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिफ्ट पर तैनात कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर व सीओ सिटी से यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि आश्रय स्थल पर ऐसे व्यक्तियों को प्रवेश बिल्कुल न दें जो कि नशे की हालत में हो। इस प्रकार के व्यक्तियों की वजह से अन्य जरूरतमंद व्यक्ति आश्रय स्थल पर आने से वंचित रह जायेंगे। जिलाधिकारी ने यात्रियों, बेघरों, मजदूर, कामगारों, श्रमिकों, रिक्शा चालकों आदि को अत्यधिक ठंड एवं बदलते मौसम को मद्देनजर रखते हुये सभी सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने के साथ ही साथ रैन बसेरों में ठहरने वाले लोगों को ठंड से बचाव हेतु प्रबंध किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो फुटपाथ, बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन आदि सार्वजनिक स्थलों पर रात्रि गुजारने के लिये मजबूर है, उन्हें रैन बसेरे में ठहराया जाए और उनको ठंड से बचाने के लिये रजाई, कम्बल आदि की व्यवस्था की जाये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल आदि सार्वजनिक स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में अलाव जलाने की व्यवस्था की जाये। जिससे किसी को सर्दी की वजह से कोई तकलीफ न हो। जिलाधिकारी ने आश्रय स्थल में तैनात कर्मचारियों से रात्रि विश्राम करने वाले व्यक्तियों का नाम व पता मोबाईल नम्बर सहित पंजिका में दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रय स्थल व शौचालयों में नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अपर जिलाधिकारी ने सासनी गेट चौराहा, सिटी स्टेशन व हाथरस अलीगढ़ मार्ग पर जरूरतमंद व्यक्तियों को कंबल वितरित किए।
रात्रि भ्रमण के दौरान अपर जिलाधिकारी डॉ. बसंत अग्रवाल, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह, एआरटीओ प्रशासन नीतू सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग आदि उपस्थित थे।