Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » खनन माफिया द्वारा की जा रही नियमों की अवहेलना

खनन माफिया द्वारा की जा रही नियमों की अवहेलना

सुमेरपुर हमीरपुर। पैसे की चमक इंसान को अंधा बना देती है। जिसकी चाहत में लोग अपनी जुम्मेदारियो को छोड़ कर्तब्यों से भटक नियमविरुद्ध कार्याे को अंजाम देने लगते है। विगत वर्षों पूर्व जनपद में किस तरह खननं की लूट मची थी वो किसी से छुपी नही है। जिसमे कई बड़े बड़े खनन महारथियों को अपने आगोश में समेट कर ले गयी। उसी की तर्ज पर एक बार फिर जनपद में खनिज खनन का खेल बखूबी खेला जा रहा है। शासन द्वारा अगर इस खेल को उजागर करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं तो आज भी कई ईमानदारी का चोला पहने लोगो की ईमानदारी समाज के सामने उजागर होगी। जिसमें कुछ सफेद पोज औऱ प्रशानिक अधिकारियों की ईमानदारी भरे चेहरे को उजागर कर देगी। इसी की तर्ज पर कुछ ऐसा ही देखने को जनपद के खनन क्षेत्र पत्योरा स्थित देखने को मिल रहा है।
मौरंग खदान में पट्टा धारक द्वारा एनजीटी के नियमो को ताख पर रखकर जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।प्रतिबंधित पोकलैंड मशीनों से बीस से पच्चीस फीट गहराई से मौरंग निकाल कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अधिक गहराई से खनन होने से भूखंड में पानी तक निकल आया है। वही मशीनों द्वारा धारा को प्रभावित कर हो रहे खनन से जलजीव मशीनों का निशाना बन काल के गाल में समा रहे है। नदियों पर गरजती हैवी पोकलैंड मशीनें व सड़कों पर फर्राटा भरते ओवरलोड मौरंग के ट्रक खनन माफियाओं की पकड़ को उजागर करते नजर आ रहे है। जनपद में मौरंग खदानों में प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन करने का सिलसिला लगातार जारी है। ओवर लोड और एनआर में भरकर ट्रकों द्वारा परिवहन कर विभाग को करोड़ो का चूना लगा रहे है।प्रशासन द्वारा कार्यवाही खबरों के प्रकाशन होते ही गहरी निंद्रा से सम्बंधित विभाग कार्यवाही तो अमल में लाते है पर वह कार्यवाही कितनी सफल सिद्ध होती है यह तो आगे हुई कार्यवाही उनकी जिम्मेवारियो की पोल खोलती नजर आ रही है विगत दिवस पूर्व संबंधित विभाग द्वारा 891 गाड़ियों पर कार्यवाही तो की गई पर उन कार्यवाहियों में मुख्य आरोपी रायल्टी चोर को पकड़ने में नाकाम साबित हुए।पुरानी कहावत भी इस खनन खेल में चरितार्थ हो रही है लोग करते है तने पर वार क्यू करते हो जड़ पर वार करो तुम,न रहेगा बाँस न बजेगी बासुरी इस खेल में सबसे बड़ा दोषी तो पट्टा धारक को माना जा सकता है जिसकी सह पर परिवहन कर गाड़ियों में ओवरलोड औऱ एनआर( बिना रायल्टी) में भर कर विक्री हेतू ले जाया जा रहा है।ज्ञातब्य रहे इस संबंध में बीते दिवस जब खनिज अधिकारी से बात की गई थी तो उन्होंने कार्यवाही करने वाले ट्रकों के ड्राइवरो को फरार होने बताया गया था।सोचने वाली बात तो यह है कि क्या 891 गाड़ियों के कार्यवाही करते वक्त सभी ड्राइवर फरार कैसे हुए या फिर पहले से ही इन परिवहन कर रही गाड़ियों को लोकेशन संबंधित विभाग के किसी ब्यक्ति द्वारा दे दी जाती है या फिर जानबूज कर ही विभाग अनजान बन पट्टा धारको को बचाने में लगे है। ऐसे कई सवाल आमजन के बीच मुँह जुवानी क्षेत्र में चल रहे है और संबंधित विभाग पर सवालिया निशान लगा रहे है।
जनपद में संचालित खदान में पट्टा धारक 31 /5 में खनन नियमावली के विपरीत खनन कार्य कर रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार और उक्त खननं क्षेत्र की तस्वीर यह ब्या कर रही है कि नियमो को ताक पर रख खननं किया जा रहा है।इतना ही नही संचालित खदान में निर्धारित क़वार्डीनेट प्वाइंट पर न ही अभी तक खम्भे लगाये गए है न ही 360 डिग्री कैमरा साथ ही नियम के विरुद्ध 5 मीटर से अधिक गहरे गड्ढे कर मौरम की निकासी की जा रही है।औऱ संबंधित विभाग कार्यवाही करने से कतरा रहा है।