Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निर्माण में घटिया सामग्री लगाने पर नगर पालिका पार्षद व उपाध्यक्ष ने जताया विरोध

निर्माण में घटिया सामग्री लगाने पर नगर पालिका पार्षद व उपाध्यक्ष ने जताया विरोध

⇒पार्षद बोले हमने इस गली को बनवाने के लिए नहीं दिया कोई प्रस्ताव, अपनी मनमानी से बनवा रही है नगरपालिका गली
उकलाना: जगदीश असीजा। नगर पालिका गठन के 2 वर्ष उपरांत गली निर्माण का कार्य वार्ड 1 में शुरू हुआ। लगभग 5000000 रुपए की लागत से इस गली का निर्माण कार्य नगर पालिका द्वारा करवाया जा रहा है। वार्ड 1 के पार्षद सतवंत सिंह लोटे ने बताया की 2 दिन पूर्व गली बनाने के लिए जो साइड में दीवार खींची जा रही थी। वह पुरानी ईटों से बनाई जा रही थी जिसकी शिकायत नगरपालिका के सचिव को दी गई तो वह दीवार तोड़ दी गई है जबकि जो अब नई ईटों से बनाई जा रही है। वह भी दो या तीन नंबर की इंटे लगाई जा रही हैं। जिससे सरकार को चूना लग रहा है और ठेकेदार अपनी मनमानी के कारण यह काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर नगरपालिका सचिव को लिखित शिकायत दी थी उन्होंने नगर पालिका अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता को भी जांच करने के लिए आदेश दिए थे लेकिन 3 दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई वहीं उन्होंने कहा क्रेसर जो मिट्टी मिक्स है उसका उपयोग किया जा रहा है जबकि नीले रंग का क्रेशर हो। रेती व सीमेंट की मात्रा दश एक के मसाले में डाली जा रही है। जिसे पार्षदों ने मसल कर दिखाया जबकि उसकी चिनाई 3 दिन पूर्व हुई थी ।पार्षद सतवंत लोटे ने कहा कि मामले की जांच हो और जो विभागीय कार्रवाई बनती है वह की जानी चाहिए वही उन्होंने यह भी कहा कि इस गली को बनवाने के लिए उन्होंने किसी प्रकार का कोई प्रस्ताव नगरपालिका में नहीं दिया। यह गली नगरपालिका अपनी मनमानी के कारण बनवा रही है।
पार्षद प्रवीण गिल मौके पर जांच करते हुए कहा की आटे में नमक तो हमें हर जगह दिखाई देता है लेकिन यहां तो नमक में ही आटा मिलाया जा रहा है और अवैध कॉलोनियों में काम होता हुआ दिखाई दे रहा है।
नगरपालिका के उपाध्यक्ष हरीश गर्ग ने कहा श्रीराम लेबोट्री दिल्ली से इसकी जांच होनी चाहिए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो और जो भ्रष्ट ठेकेदार हैं उस पर विभागीय कार्रवाई करते हुए उसे ब्लैक लिस्ट भी किया जाना चाहिए।
नगरपालिका सचिव संदीप कुमार से बात की गई उन्होंने कहा कि पार्षद की शिकायत आएगी जिस पर नगर पालिका अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता को जांच के लिए लिख दिया गया है।
जब इस विषय पर कनिष्ठ अभियंता हवा सिंह से बात की गई उन्होंने कहा कि ठेकेदार द्वारा पुरानी इंटे लगाई गई थी जिनको तुरंत हटवा दिया गया है और जो अभी जो मेटेरियल लग रहा है अगर उसमें भी कोई घटिया क्वालिटी होगी तो उसकी जांच करवाई जाएगी और सैंपल भरवाए जाएंगे गलत हुआ तो उस पर भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी और ठेकेदार को इसके लिए नोटिस भी दे दिया गया है। वहीं उन्होंने पार्षद की स्वीकृति ना होने को लेकर कहा कि यह 19 फरवरी 2019 को नगर पालिका के प्रस्ताव में पारित है इससे पूर्व के पार्षदों द्वारा गली का निर्माण करवाया जाना स्वीकृत किया गया है।
मौके पर कार्य कर रहे ठेकेदार के मुंशी ने कहा कि हम काम गुणवत्ता के अनुरूप कर रहे हैं इस काम में कोई कमी नहीं है।