Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भारत देश विश्व गुरु बनने की दिशा में अग्रसर: राजेश चौधरी

भारत देश विश्व गुरु बनने की दिशा में अग्रसर: राजेश चौधरी

मथुरा। माँ यमुना जी के ब्रह्मर्षि देवराहा बाबा के घाट की ब्रज भूमि पर आयोजित प्रथम अंतराष्ट्रीय योग एवं श्रीअन्न ( मिलेट ) का त्रिदिवसीय उत्सव समारोह का शनिवार को भव्य, दिव्य एवं रंगारंग शुभारम्भ हुआ। वृन्दावन में पहली बार आयोजित होने बाले प्रथम योग उत्सव का आयोजन परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परम अध्यक्ष स्वामी चिदानन्द महाराज जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से हुआ है। परमार्थ निकेतन ऋषिकेश और वृंदा फाउंडेशन ट्रस्ट के सयुंक्त तत्वावधान में यह संकल्पना त्रिदिवसीय ( 25 से 27 मार्च 2023 ) कार्यक्रम के रूप में साकार की जा रही है ।
कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार प्रातः परमार्थ निकेतन ऋषिकेश की टीम जिसका नेतृत्व योगिनी गंगा नंदिनी और उनके सहयोगी रोहन और कल्याणी ने किया । हजारों लोगों ने योगेश्वर भगवान श्री कृष्ण जिनकी योग विद्या का लाभ लिया । योग शिविर एवं कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मन, लेटेबिया, बांग्ला देश, नेपाल और ब्रिटेन सहित आठ देश के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। समारोह के शेष अन्य सत्रो में जी-20 देश के प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ने की पूर्ण संभावना है। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र ’युवा और सफलता’ विषय के साथ जुड़ा था। सत्र का आरम्भ दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना से हुआ। इस अवसर पर हनुमान प्रसाद धानुका सरस्वती बालिका विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, मंत्र गायन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम सयोंजक डॉ विष्णु शर्मा एडवोकेट , श्री देवेंद्र शर्मा और सह सयोंजक एवं मीडिया प्रभारी डॉ देव प्रकाश शर्मा ने सम्मानित मंच का उत्तरीय और तुलसी के पौधों से सम्मान किया । इस अवसर पर कार्यक्रम के ’मुख्य अतिथि और मांट विधान सभा क्षेत्र के विधायक राजेश चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्राचीन काल मे भारत विश्व गुरु था और फिर से वर्तमान समय मे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया माननीय मोदी जी की बात को बड़ी गम्भीरता से सुन रही है। इस सुअवसर पर मुख्य वक्ता मोटिवेशन गुरु डॉ पवन सिन्हा जी ने विद्यार्थियों को जीवन मे सफलता पाने के लिए एकाग्रता, सतत कर्मठता और समय के सदुपयोग रूपी तीन सूत्र दिए साथ ही हर परिस्थिति में भगवान श्री कृष्ण के समान निश्चिंत और प्रेमाभाव के साथ जीवन जीने की कला पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम पर अपना आशीर्वाद वर्षण करते हुए वीतरागी संत टाट बाबा ने क्रिया के साथ साथ अक्रिया के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जीवन मे सफलता के लिए जितना उद्यम की आवश्यकता है उससे कही ज्यादा अपने अभ्यन्तर से अक्रियामान होकर जुड़ने की भी है क्योकि परमात्मा को क्रियात्मक विधि से नही अपितु अक्रियात्मक स्थिति में प्राप्त किया जा सकता है।
इस्कॉन के श्री मधु सूदन महाराज जी ने कहा कि योग और संकीर्तन भगवत प्राप्ति का मार्ग है और यही मानव जीवन का उद्देश्य भी है ।
आचार्य मारुति नन्दन वागीश जी ने युवाओं से भागवत लीलाओं के अध्ययन की बात कही क्योकि भगवान की लीलाएं जीवन का मर्म समझने में सहायक होती है। दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डॉ रचना विमल ने श्रीअन्न की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री अन्न (मिलेट्स अर्थात मोटा अनाज) को भगवत प्रसाद के रूप में ग्रहण कर हम अपने शरीर को पुष्ट और निरोगी बना सकते है। हमारे जीवन मे गेंहू और चावल जैसी खाद्य पदार्थाे को प्रमुखता देने के कारण ही मधुमेय और रक्तचाप जैसी बीमारियां पैठ बना चुकी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व प्राचार्य डॉ पीपी शर्मा जी ने की। कार्यक्रम की सरंक्षिका डॉ मेघना चौधरी जी ने दिया और कहा कि वृन्दावन में पहली बार आयोजित अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में जनसामान्य ने जो सहभागिता प्रदान की है वह वन्दनीय है। उन्होंने तीन तक चलने बाले समारोह में सभी से अधिक से अधिक प्रतिभाग करने की अपील की है । कार्यक्रम के शुभारंभ में सयोंजक डॉ विष्णु शर्मा जी ने आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत अपने उद्बोधन से किया और त्रिदिवसीय समारोह की विषय वस्तु पर विस्तृत रूप से प्रकाश सह सयोंजक एवं मीडिया प्रभारी डॉ देव प्रकाश ने डाला ।प्रथम सत्र ( योग शिविर ) का संचालन श्री देवेंद्र शर्मा और डॉ देव प्रकाश ने किया और द्वितीय सत्र का संचालन प्रोफेसर डॉ रचना विमल ने किया । कार्यक्रम में हजारों विद्यार्थियों की सहभागिता हेतु वृन्दावन के सभी विद्यालयो को कॉर्डिनेट श्री अभय वशिष्ठ ने किया ।
समारोह में आशुतोष ( प्रत्यावर्तन अधिकारी – कनाडा हाई कमीशन ) संजीव कुमार ( बिहार के सांसद ओम प्रकाश जी के प्रतिनिधि ) मनीष शर्मा ( फरीदाबाद ), पकंज ठाकुर ( दिल्ली ), विनीत शर्मा ( वृन्दावन नगर अध्यक्ष – भाजपा ) अरुण गोयल शशांक शर्मा, आशुतोष, सुधीर कुमार, आलोक शर्मा, जीवन दत्त शर्मा, जगदीश चौधरी, रनवीर सिंह, दीपक गोस्वामी, वीनेश शर्मा सहित सम्पूर्ण आयोजन समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे ।