Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विश्व क्षय रोग दिवस पर संगोष्ठी आयोजित कर दी जानकारी

विश्व क्षय रोग दिवस पर संगोष्ठी आयोजित कर दी जानकारी

हाथरस। सेठ फूलचंद बागला (पी. जी.) कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक रूप से विश्व क्षय रोग दिवस पर सामूहिक संगोष्ठी का आयोजन बागला महाविद्यालय में किया गया। इस जागरूकता संगोष्ठी में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सभी प्रतिभागियों द्वारा अपने गांव तथा आसपास की बस्ती में क्षय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें पोषण पोटली प्रदान कराई तथा इस रोग से बचाव हेतु आवश्यक एवं उचित सलाह तथा उन्हें इस रोग से बचने हेतु जागरूक करने का कार्य किया। विद्यार्थियों ने संगोष्ठी में सहभागिता की। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) महावीर सिंह छोंकर, मेजर राजकमल दीक्षित, राष्ट्रीय सेवा योजना के एनएसएस अधिकारी डॉ एमपी सिंह, डॉ. संतोष कुमार, सुश्री अंकिता उपस्थित थे।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ.) महावीर सिंह छोंकर ने विश्व क्षय दिवस पर विद्यार्थियों द्वारा किए गए जागरूकता कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने जैसे आज इस जागरूकता द्वारा ग्रामीणों को जागरूक किया है वह बहुत ही प्रशंसनीय एवं सामाजिक कार्य है। उसी प्रकार आप परिश्रम द्वारा अपने जीवन में भी एक बहुत बड़ा सार्थक बदलाव ला सकते हैं। जिस पर आपके माता पिता एवं गुरुजनों को गर्व हो। इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य मेजर राजकमल दीक्षित ने भी महाविद्यालय के कार्यक्रम में स्वयंसेवकों को क्षय रोग के रोगियों के पहचान के लक्षण एवं इसे दूर करने के उपाय को बताया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक इस दिशा में कैसे अपनी सहभागिता दे सकते हैं उनको प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य है-राष्ट्र की सेवा, विद्यार्थियों का बहुमुखी विकास एवं उनमें बंधुत्व की भावना का संचार। इसका उद्देश्य है बच्चों को जीवन कौशल सिखाना और यह तभी होगा जब हम निस्वार्थ भाव से राष्ट्र सेवा में जुटेंगे। उन्होंने एक चौपाई के माध्यम से बताया कि सज्जन वही है जो विषम परिस्थितियों में भी निस्वार्थ रहे। उन्होंने अपने अनुभवों से विद्यार्थियों को अवगत कराया एवं सीखने की चाह होने का महत्व बताया।
अंत में उन्होंने निम्न पंक्तियों के माध्यम से विद्यार्थियों का मनोबल भी बढ़ाया-‘हौसले से ना कहो कि मेरी परेशानियांँ बडी हैं, परेशानियों से कह दो कि मेरा हौसला बडा है।’ राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतिभागियों में निशांत, करण, राधिका, बंटी, यामिनी, गुड़िया, अर्पित, शिवकुमार, देव कुमार, यस, बंटी, जय, किशन, तान्या, राधिका, लोकेश, युक्ति, शिवा, राहुल आदि उपस्थित थे।