Wednesday, May 1, 2024
Breaking News

पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का होगा समाधानः अवनीश अवस्थी

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में मजदूर दिवस के अवसर पर यूपी प्रेस क्लब में यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर पत्रकारों के लिए पेंशन योजना, पत्रकार सुरक्षा कानून, पीजीआई में सभी श्रमजीवी पत्रकारों को चिकित्सा सुविधा और डेस्क कर्मियों को प्रेस मान्यता दिए जाने की मांग की गयी। यूनियन ने मुख्यमंत्री को संबोधित इन 14 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सीएम के सलाहकार और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अवनीश अवस्थी को सौंपा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने मई दिवस पर सभी लोगों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि जादूगर अगर जादू दिखा दे तो आवास और पेंशन की समस्या खत्म हो जाये। मुख्यमंत्री ने कोविड में खत्म हुए 122 पत्रकारों के परिवार को सहायता दी थी। उन्होंने पत्रकारों को आश्वस्त करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव चल रहा है इसलिए ज्यादा नहीं बोल सकता हूं। लेकिन पत्रकारों के पेंशन और आवास की समस्या का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी मजदूर है जहाँ भी काम कर रहा उसकी इज्जत करे।

Read More »

प्राइवेट अस्पतालों के पंजीकरण/नवीनीकरण में सरकारी मानक व दिशानिर्देश का पालन आवश्यक

कानपुर। सूबे की उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक द्वारा आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की मंशा को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मूर्त रुप देने की दशा में प्रयासरत हैं। कानपुर नगर के नर्सिंग होम के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुबोध प्रकाश ने जन सामना के साथ औपचारिक बातचीत में बताया कि पंजीकरण/नवीनीकरण की प्रक्रिया में पूर्व की भांति सरकार द्वारा निर्देशित मानकों का पालन आवश्यक है। विभागीय एन.ओ.सी. जैसे फायर, पॉल्यूशन, संचालित अस्पताल के भवन का मानचित्र सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त हेल्थकेयर प्रोफेशनल रजिस्ट्री, हॉस्पिटल फैसिलिटी रजिस्ट्री आदि का भी पालन आवश्यक है। अस्पतालों में निरीक्षण के दौरान मौके पर इंपैनल डिस्पले बोर्ड के अनुसार ड्यूटी डाक्टर व पंजीकरण/नवीनीकरण में घोषित शपथपत्र के अनुसार ट्रेंड स्टाफ उपस्थित होना आवश्ययक है।

Read More »

रिफाइनरी को देने होंगे नगर निगम के 80 लाख

» हाईकोर्ट में नगर निगम के खिलाफ मथुरा रिफाइनरी को लगा झटका
मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। मथुरा रिफाइनरी को नगर निगम के 80 लाख रुपये देने होंगे। हाईकोर्ट से मथुरा रिफाइनरी को झटका लगा है। हाई कोर्ट ने उनको तत्काल मथुरा वृंदावन नगर निगम के टैक्स के रूप में बकाया धनराशि 80 लाख रुपये जमा करने के आदेश दिए हैं। मथुरा रिफाइनरी पर करीब 80 लाख रुपए बकाया चल रहा था। जिसके एवज में रिफाइनरी प्रबंधन से बार बार पत्राचार कर धनराशि जमा करने की आग्रह किया गया था। नोटिस निर्गत होने की तिथि निकल जाने के पश्चात नगर आयुक्त ने उनका स्टेट बैंक में खाता सीज कर दिया था। विवाद को लेकर मथुरा रिफाइनरी प्रबंधन हाई कोर्ट गया। दोनों पक्षों को सुनने के पश्चात हाईकोर्ट ने नगर आयुक्त द्वारा खाता सीज करने की कार्रवाई को सही ठहराते हुए निर्देश दिए कि 15 दिन में रिफाइनरी प्रबंधन अपना प्रार्थना पत्र निगम को देकर निस्तारण कराए और बकाया धनराशि को अविलंब जमा कर दे।

Read More »

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा कर रही सभी मंडलों की बैठक

रायबरेली। बुधवार को लोकसभा चुनाव को मद्देनज़र रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने जिले के सभी मंडलों में बैठक की। आज बछरावां मंडल में बैठक आयोजित की गयी मंडल बैठक के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष बुद्धी लाल पासी रहे। बैठक में जिलाध्यक्ष ने मंडल के सभी पदाधिकारियों से लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध में एक-एक पदाधिकारी से उनके द्वारा किये कए कार्याे के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा किया और जिले में चल रहे कार्यक्रमों अभियानों के सन्दर्भ समीक्षा किया। जिला मीडिया प्रभारी विनय शुक्ला ने बताया कि लोकसभा चुनाव क्षेत्र 36 रायबरेली के सभी 22 मंडलों में मंडल बैठक आयोजित हो रही है जिसमे मंडल के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। इसी क्रम में नगर पश्चिम की बैठक जिला कार्यालय अटल भवन में संपन्न हुई। नगर पश्चिम की बैठक में मुख्य अतिथि महामंत्री शरद सिंह रहे।

Read More »

भाजपा नेताओं ने क्षेत्र में किया भ्रमण, बांटे पत्रक

ऊंचाहार, रायबरेली। भाजपा के महासंपर्क अभियान के तहत बुधवार को ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष कौशल के नेतृत्व में भाजपाई धूप में सड़क पर नजर आए। भाजपा नेताओं ने नगर का भ्रमण करके फिर मोदी सरकार का पत्रक वितरित किया और सरकार की उपलब्धियां गिनाई हैं। इस दौरान ओबीसी नेता कौशल ने कहा कि डबल इंजन की सरकार के शानदार काम से आम जनता का विश्वास भाजपा के प्रति बढ़ा है। अबकी बार चार सौ पार का संकल्प अब भारतीय जनमानस कर चुका है। भाजपा ने जिस तरह गरीब, किसान, महिलाओं और समाज के पिछड़े तबके के लिए काम किया और उसको जन जन तक सुलभ कराया है, उससे आम जनता उत्साहित है। पूरे देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत के साथ एक बार फिर भाजपा सरकार व 400 पार बनने का माहौल बना हुआ है।

Read More »

जून के बाद बाजार में देखने को मिल सकती है वृद्धि

कमल नैन नारंगः नई दिल्ली। एचएमआईएल के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कंपनी और उद्योग के बिक्री प्रदर्शन पर बताया कि “जून महीने तक मुझे लगता है कि चीजें समान ही होंगी और जून के बाद शायद हम बाजार में वृद्धि देखेंगे।” कंपनी की घरेलू पीवी बिक्री अप्रैल २०२३ में १,३७,३२० इकाइयों की तुलना में महीने के दौरान १,३७,९५२ इकाइयों पर स्थिर रही। इसी तरह, देश की दूसरी सबसे बड़ी पीवी निर्माता हुंडई मोटर इंडिया ने अप्रैल में ५०,२०१ इकाइयों की घरेलू बिक्री की सूचना दी, जो पिछले साल के इसी महीने में ४९,७०१ इकाइयों की तुलना में सालाना मामूली (एक प्रतिशत) वृद्धि है। हालाँकि इसकी भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है, लेकिन दो-तीन प्रतिशत की यह सामान्य वृद्धि महीने-दर-महीने जारी रहेगी। यह जनवरी के अंत में हमने जो कहा था, उसके बिल्कुल अनुरूप है क्योंकि भू-राजनीतिक, ब्याज दरों और चुनावों के कारण अनिश्चितताएं थीं, इसलिए हालांकि ये अप्रत्याशित हैं, लेकिन ये सभी प्रत्याशित थे, उन्होंने कहा कि नियमित आधार पर नए लॉन्च होते हैं इसलिए बाजार में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। “2022-23 में हम कोविड के बाद 20 प्रतिशत बढ़े, और पिछले वर्ष की तुलना में आठ प्रतिशत बढ़े।

Read More »

वामदलों ने नगर में जुलूस निकालकर की संकल्प सभा

चकिया, चन्दौली। मई इंकलाब जिंदाबाद, शिकांगो के अमर शहीदों को लाल सलाम, 1मई मजदूर दिवस अमर रहे, दुनियां के मेहनतकशों एक हों, अमेरिकी साम्राज्यवाद मुर्दाबाद, सामंतवाद पूंजीबाद मुर्दाबाद, समाजवाद जिंदाबाद, चार श्रम कोड रद्द करो, पुराने श्रम कानूनों को बहाल करो, मजदूर दिवस की विरासत को आगे बढ़ाओ सहित तमाम गगनभेदी नारों के साथ संयुक्त वामपंथी मोर्चा के बैनर तले हांथ में लाल झंडा लिए हुए हजारों की संख्या में मजदूरों ने नगर भ्रमण किया तथा चकिया स्थित गांधीपार्क में संकल्प सभा की। संकल्प सभा को संबोधित करते हुए वामपंथी नेताओं ने कहा कि हम मजदूर वर्ग और मेहनतकस लोग विश्व में 137 वर्षों से 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं।

Read More »

17 सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को समापन भुगतान प्रपत्र व गोल्ड प्लेटिड सिल्वर मेडल प्रदान किये गये

आगरा। तेज प्रकाश अग्रवाल, मण्डल रेल प्रबंधक आगरा के दिशा निर्देशन व सनत जैन वरि. मंडल कार्मिक अधिकारी आगरा की अध्यक्षता में आगरा मण्डमें सेवानिवृत्त होने वाले 17 रेल कर्मचारियों को समापन भुगतान प्रपत्र, सेवा प्रमाणपत्र व मेडल वितरण हेतु समापन समारोह का आयोजन मंडल कार्यालय आगरा के गोवर्धन सभागार में किया गया। आगरा मण्डल में सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को NEFT के माध्यम से समापन भुगतान किया गया एवं सभी सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों को आन लाइन पेंशन पेमेंट आर्डर जारी किये गये। समारोह का उद्घाटन सनत जैन वरि. मंडल कार्मिक अधिकारी आगरा के द्वारा अपने उद्घाटन भाषण से किया गया एवं उनके द्वारा सभी सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों के सुखद भविष्य की कामना की गई। कार्यक्रम का संचालन हाकिम सिंह कार्यालय अधीक्षक समापन अनुभाग आगरा के द्वारा किया गया।

Read More »

अनाधिकृत हॉकर व वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

मथुरा। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आगरा अमित आनंद के निर्देशन में मथुरा जं. रेलवे स्टेशन पर रेल सुरक्षा बल के सहयोग से अनाधिकृत हॉकर व वेंडरों के खिलाफ अभियान चलाया गया। जिसमे मथुरा जं. रेलवे स्टेशन पर कुल-30 अनाधिकृत वेंडर्स को रेल सुरक्षा बल को सुपुर्द व न्यायिक प्रक्रिया हेतु कोर्ट भेज कर कार्यवाही की गई है। रेलवे स्टेशन के अलावा चलती ट्रेनों में भी अवैध वेंडरों के खिलाफ वाणिज्य विभाग और रेल सुरक्षा बल द्वारा स्पेशल ड्राइव चलाई जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य खराब गुणवता की ख़ाद्य सामग्री, ओवर चार्जिंग पर रोक लगाना है इसके तहत स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खानपान इकाईयों पर उचित मूल्यों पर पानी एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध होस इसकी निगरानी के लिए सभी पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है। खानपान इकाइयों का गहन निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे यात्रियों के साथ ओवर चार्जिंग जैसी घटनाओं पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जा सके।

Read More »

ऊंचाहार की जनता को नेता ने फिर से दिया आश्वासन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। आज पूर्व लोकसभा प्रत्याशी रायबरेली अजय अग्रवाल के द्वारा एक बार फिर से नगर की बड़ी रेलवे क्रॉसिंग पर बने ओवर ब्रिज के नीचे बंद रेलवे गेट का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया एवं ओवर ब्रिज के किनारे सर्विस रोड के निर्माण हेतु अधिकारियों को आदेशित किया गया। अजय अग्रवाल के द्वारा बताया गया कि जब तक अंडर पास नहीं बनता है, तब तक के लिए इस गेट को तत्काल मेरे द्वारा खुलवाया जाएगा, इसके लिए प्रयास जारी है।
गैरतलब हो कि नेताओं व जनप्रतिनिधियों के चुनावी वादों पर क्षेत्र की जनता कैसे विश्वास करे.?

इसका कोई भी एक कारण स्पष्ट होता नहीं दिख रहा है। वादे बहुत से किया जा रहे हैं लेकिन पूरे कितने होंगे यह वक्त ही बताएगा।

Read More »