Tuesday, May 7, 2024
Breaking News

जिलाधिकारी ने पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक ली

मथुरा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा, पर्यावरण एवं वृक्षारोपण समिति की बैठक ली। बैठक में जिलाधिकारी ने डीएफओ को निर्देश दिए कि जनपद में मथुरा में ब्रज के विरासत वृक्ष लगाने की कार्य योजना तैयार की जाए और उक्त योजना पर कार्य करना सुनिश्चित करें। मथुरा के विरासत वृक्षों की टेस्टिंग की जाए और ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण किया जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारी, डीआईओएस, डीपीआरओ, डीपीओ को निर्देश दिए कि स्कूल, डिग्री कॉलेज गांव तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए। जिलाधिकारी ने यमुना के किनारे स्थित समस्त गांव एवं घाटों की साफ सफाई के निर्देश दिये तथा वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करे। जिन विभागों को पूर्व में लक्ष्य प्राप्त हुआ था वे सभी विभाग अपने अपने क्षेत्रों में गड्ढा खुदवा लें, जिससे वृक्ष लगाने में कोई समस्या न आए।

Read More »

अगेती धान से बदल रही किसानों की किस्मत

» अप्रैल-मई में रोपाई और जुलाई में फसल तैयार
» फिर दोबारा अगस्त लगा देते है धान
खेकड़ा, बागपत। किसान अगेती धान की फसल लगाकर दोगुना मुनाफा कमाने में जुटे है। क्षेत्र में गेहूं कटाई के साथ ही साठा धान लगाने का क्रम शुरू हो गया है। हालांकि अधिक सिंचाई मांगने वाली साठा धान से कृषि वैज्ञानिक सहमत नही है। क्षेत्र में इन दिनों अनेक किसान अगेती धान की रोपाई में जुटे है। अप्रैल मई में रोपाई कर साठ दिन में जुलाई में फसल तैयार होकर काट ली जाती है। फिर से अगस्त में नई रोपाई के लिए खेत तैयार कर लेते है। इससे अगेती धान बोकर दो फसल लेना किसान के लिए वरदान बना हुआ है। साठ दिन में तैयार होने वाली गर्मी के मौसम की धान को किसान साठा धान के नाम से बुलाते है। हालांकि इस फसल को किसान बहुत कम लगाते है क्योंकि इस फसल को लगाना एक चुनौती भरा है। किसान ब्रहम यादव, गजेन्द्र आदि ने बताया कि अगेती साठा धान मुनाफे के सौदा है।

Read More »

मोदी सरकार में महिलाओं को मिल रहा सर्वाधिक सम्मान : प्रतिभा शुक्ला

रायबरेली। मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी “महिला मोर्चा सम्मलेन”का आयोजन होटल प्लीजेंट विव मनिका सिनेमा रोड रायबरेली में आयोजित हुआ स कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य नीलम त्रिवेदी, मंच पर उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा श्रीवास्तव, पूर्व प्रत्याशी अनीता श्रीवास्तव, किरण सिंह, संगीता पासवान उपस्थित रही। प्रभारी मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि बीजेपी ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का काम किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को केंद्र में रखकर कई योजनाएं बनाई। मोदी जी ने तीन तलाक ख़त्म किया। सप्रभारी मंत्री ने कहा कि महिलाएं अब समाज का नेतृत्व करेंगी। प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री के नेतृत्व में महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है।

Read More »

गर्मी की छुट्टियों के दौरान बच्चों को बतौर होमवर्क पौधे लगाने और उनकी देखभाल के लिए किया प्रेरित

ऊंचाहार, रायबरेली। नगर पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि कृष्ण चंद्र जायसवाल ने बताया कि पौध रोपण को बढ़ावा देने और इसमें लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मुहिम शुरू की गई है । अभियान के तहत घरों में जड़ी बूटी युक्त पौधे, इंडोर पौधे, किचन गार्डन, बालकनी गार्डन को जागरूक किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मई और जून माह में गर्मी की छुट्टियों के दौरान बच्चों को बतौर होमवर्क पौधे लगाने और उनकी देखभाल के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके बाद एक जुलाई से शुरू होने वाले पौध रोपण अभियान से इस अभियान को जोड़कर मुहिम को धार दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान में पौधों की जियो टैगिंग की जाएगी।

Read More »

लोकसभा चुनाव: चौराहों पर एफएसटी/एसएसटी की टीम ने वाहनों की चेकिंग की

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। पुलिस अधीक्षक अभिषेक अग्रवाल रायबरेली के निर्देशन में आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी डलमऊ द्वारा क्षेत्र में एफएसटी/एसएसटी की टीमों को भी चेक किया जा रहा है तथा क्षेत्राधिकारी स्वयं भी निरंतर भ्रमणशील रहकर सतर्क दृष्टि बनाये हुए हैं। इसके साथ ही चेकिंग हेतु संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं। वहीं लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत ऊंचाहार क्षेत्र में एफएसटी/एसएसटी टीम द्वारा लगातार क्षेत्र में चेकिंग की जा रही। संदिग्ध वाहनों पर यह नजर रख रही है। परंतु इस दौरान देखा जा रहा है कि कुछ चीजों में ढिलाई भी बरती जा रही है, जबकि प्रशासन द्वारा ढील दिए जा रहे इन वाहनों पर भी नजर रखने की जरूरत है। वहीं आज ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के मनीरामपुर शारदा सहायक नहर पर लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत संदिग्ध वाहनों की चेकिंग में लगी एफएसटी/एसएसटी टीम ने आवागमन करने वाले कई वाहनों की चेकिंग की, परंतु सामने खड़ी रहने वाली और मार्ग से गुजर रही आपातकालीन सेवाओं में शामिल बंद चार पहिया वाहन की चेकिंग नहीं की गई।

Read More »

किसान मोर्चा अन्नदाता सम्मलेन का हुआ आयोजन

रायबरेली। जिले के हरचंदपुर के जोहवाशर्की में भाजपा किसान मोर्चा अन्नदाता सम्मलेन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद बाबू राम निषाद व विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा अरुण सिंह गप्पू पूर्व विधायक राकेश सिंह रहे। मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि का स्वागत जिलाध्यक्ष किसान मोर्चा कमलेश चौधरी ने किया।
मंच का संचालन उमेश सिंह ने किया। सभा को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि समाज के अन्य वर्गों की बजाय किसान वर्ग सदियों से वंचित एवं शोषित ही रहा है। हरचंदपुर से पूर्व विधायक राकेश सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा भाजपा लोस प्रयाशी चुनाव हारने के बाद भी पूरे पांच साल आप सब के बीच रहकर हर सुख दुःख का भागीदार रहा हूं।

Read More »

भाजपा प्रत्याशी ने विकासखंड डलमऊ में किया जनसंपर्क

रायबरेलीः संवाददाता। जिले से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से लोक सभा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह नामांकन के अगले दिन से ही क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं। इसी क्रम में आज जनसंपर्क की शुरुआत उन्होंने विकास खंड डलमऊ के ग्रामसभा पकरा अमीरन एवं सांडबारा से की। उसके बाद ग्रामसभा जगतपुर बरदरा, दरिगापुर, रामपुर गहिरखेत, कोटेश्वर मंदिर घुरवारा ग्रामसभा में भी घर घर जाकर जनसंपर्क किया।
इसके साथ जब वह विकासखंड डलमऊ की ग्रामसभा जहानामऊ, घूरवारा बाजार, राधाबालमपुर, सहमदा , ग्रामसभा संतपुर तेलियानी, बरसना, सुरसना पहुंचे तो वहां के लोगों ने उनका स्वागत किया।

Read More »

सराहनीय ! पुलिस ने गुमशुदा श्रमिक पुत्र को मां से मिलाया

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली । कोतवाली ऊंचाहार क्षेत्र के गांव मवई निवासिनी महिला आशा देवी ने बताया है कि क्षेत्र में निर्माणाधीन गंगा एक्सप्रेस वे में काम करने गया उसका श्रमिक पुत्र शिवशंकर संदिग्ध अवस्था में विगत दिनों लापता हो गया था। काफी खोजबीन के बाद भी उसका कोई सुराग नहीं लग पा रहा था। जिस पर श्रमिक की मां ने कोतवाली में तहरीर देकर गुमशुदा पुत्र को ढूंढ लाने के लिए पुलिस से गुहार लगाई थी।
बता दें कि कोतवाल अनिल कुमार सिंह ने बताया था कि मामले में श्रमिक की खोजबीन की जा रही है। इसके साथ ही हल्का दरोगा एनटीपीसी चौकी इंचार्ज प्रशांत द्विवेदी महिला की तहरीर पर संवेदना दिखाई और अगले ही दिन से महिला के श्रमिक पुत्र को ढूंढने के लिए श्रमिक की फोटो सहित पत्र जारी किया और समस्त थानों व सीमा क्षेत्र के थानों पर भेजकर छानबीन शुरू की।

Read More »

ओबीसी मोर्चा ने गांव-गांव लगाई चौपाल

ऊंचाहार, रायबरेली। लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ओबीसी मोर्चा ने जमीन पर घेराबंदी शुरू कर दी और मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष कौशल के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने सुदूर ग्रामीणांचल में चौपाल लगाकर मतदाताओं में जोश भरना शुरू कर दिया। इसी क्रम में रोहनिया विकास खंड के गांवों में चौपाल को संबोधित करते हुए मोर्चा के प्रांतीय मंत्री ने कहा कि यह चुनाव भारत को समृद्ध और जनता की खुशहाली लाने का है । उन्होंने कहा कि भाजपा उम्मीदवार दिनेश सिंह को दिया जाने वाला एक एक वोट आम जनता को मजबूती देगा । पीएम मोदी को पुनः प्रधान मंत्री बनाने के लिए यह चुनाव लोकतंत्र के महायज्ञ का है । जिसमें हर किसी को आहुति देनी है ।
उन्होंने कहा कि भारत में पहली बार गरीबों के लिए इतनी योजनाएं बनी है।

Read More »

भीषण गर्मी में ठंडे पानी पीने से गले में खराश, खांसी जुकाम, धूल गर्द से पीड़ित मरीज बढ़े

कानपुर। नगर के उर्सला अस्पताल के आंख, नाक, गले विभाग के विभागाध्यक्ष डा. राजेश कुमार वर्मा ने जन सामना के संवाददाता को बताया कि इस समय भीषण गर्मी में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। इस समय गर्मी की चिलचिलाती धूप में ठंडा पानी पीने से खांसी, जुकाम गले में खराश के अधिक मरीज आ रहें हैं। धूल, गर्द के कारण गले में इंफेक्शन आदि के भी मरीज़ आ रहें हैं। बाहर जाते समय मुंह में मास्क लगा कर धूल का बचाव करना धूल संबंधित बीमारी से बचने का आसान उपाय है। इस समय दस से चौदह वर्ष की आयु के बच्चों में खुश्क मौसम के कारण नाक से खून आने से संबंधित समस्या के रोगी भी आ रहें हैं। भीषण गर्मी की इन मौसमी बीमारी से बचाव के उपाय के रूप में सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है। इस लिए घर से बाहर निकलते समय सर व चेहरे को कपड़े से ढांक कर रखें। धूप से घर वापस आने पर आंख,नाक की ठीक से सफाई करें।

Read More »