Thursday, September 19, 2024
Breaking News

चुनावों में डिजिटल अभियान, झूठे-सच्चे वादों का ऐलान

आधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म अक्सर बड़े बजट वाले दलों के विज्ञापनों को अधिक दृश्यता देकर उनका पक्ष लेते हैं, अभियान को अमीर राजनीतिक संस्थाओं के पक्ष में झुकाते हैं, जिससे चुनावी निष्पक्षता कम हो जाती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विभाजनकारी कंटेंट को बढ़ा सकते हैं, जिससे राजनीतिक विचारों का ध्रुवीकरण हो सकता है एवं अधिक खंडित तथा शत्रुतापूर्ण चुनावी माहौल को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे रचनात्मक बहस कम हो सकती है। चुनावी समानता बनाए रखने के लिए, राजनीतिक दलों द्वारा डिजिटल विज्ञापनों पर खर्च की जाने वाली राशि पर सीमाएँ लगाई जानी चाहिए, जिससे अमीर पार्टियों को डिजिटल क्षेत्र पर हावी होने से रोका जा सके।
-प्रियंका सौरभ
गूगल विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान, राजनीतिक दलों एवं उनके सहयोगियों ने 1 जनवरी से 10 अप्रैल के बीच अकेले गूगल विज्ञापनों पर लगभग ₹117 करोड़ खर्च किए।

Read More »

सुविधाः अब क्यूआर कोड से करें रेल टिकट बुक, आगरा मंडल के टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन डिजिटल भुगतान प्रारंभ हुआ

मथुरा। यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए संकल्पित आगरा रेल मंडल द्वारा निरंतर सर्वाेत्तम प्रयास किए जा रहे हैं जिसके चलते रेल राजस्व में भी वृद्धि हो रही हैं। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आगरा अमित आनन्द के निर्देशन में उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान हेतु टिकट खिड़की पर 119 क्यूआर डिवाइस लगाए गए हैं। जिससे यात्रियों द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर यात्री अपना यात्रा टिकट आसानी से ले सकेंगे। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के कुशल दिशा निर्देशन में रेलवे स्टेशन बुकिंग खिड़कियों पर डिजिटल भुगतान हेतु मंडल के 83 लोकेशनों पर डिजिटल भुगतान हेतु क्यूआर कोड कमिशनिंग कर शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। रेलवे की इस नई व्यवस्था से लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर भी फत् कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसमें पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड से भुगतान किया जा सकता है। आगरा मंडल के 83 रेलवे स्टेशनों की टिकट खिड़की जिसमे यूटीएस की 98 टिकट खिड़की, पीआएस की 10 टिकट खिड़की, यूटीएस कम पीआएस की 11 टिकट खिड़कियो पर कुल 119 क्यूआर डिवाइस लगाई गई हैं,
जनसम्पर्क अधिकारी आगरा कु.प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा चालू कर दी गई है।

Read More »

आरेडिका महाप्रबंधक के नेतृत्व में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की हुई शुरुआत, कर्मचारियों ने ली शपथ

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान 4.0 के अन्तर्गत आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, रायबरेली में महाप्रबंधक प्रशान्त कुमार मिश्रा के नेतृत्व में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की शुरुआत की गई। ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को प्रभावी बनाने के लिए महाप्रबंधक सभागार में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने एकसाथ मिलकर स्वच्छता शपथ ग्रहण की तथा प्रशासनिक भवन परिसर में ष्एक पेड़ माँ के नामष् मुहिम के तहत वृक्षारोपण किया। आरेडिका के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आर० एन० तिवारी ने बताया कि स्वच्छता अभियान का यह प्रथम चरण 17.09.2024 से 02.10.2024 तक चलेगा।
आरेडिका द्वारा स्वच्छता के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने के लिए सोशल मीडिया केे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर स्वच्छता के प्रति लागों को जागरुक करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

Read More »

एनटीपीसी ऊंचाहार में इंजीनियर्स डे का आयोजन

रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार में भारत रत्न श्री मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्य में आज इंजीनियर्स डे धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रवि प्रकाश अग्रवाल और विशेष अतिथि आर.के. पांडे (पूर्व मुख्य महाप्रबंधक, एनटीपीसी) सहित कई अन्य इंजीनियर उपस्थित रहे व कार्यक्रम में एनटीपीसी कार्यकारी संघ के अध्यक्ष शशिकांत राय ने भी सभा को संबोधित किया।
इस अवसर पर परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा ने अपने प्रेरणादायक विचारों से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि श्री विश्वेश्वरैया न केवल इंजीनियरिंग जगत के आदर्श थे, बल्कि उनकी सोच ने देश के तकनीकी विकास को नई दिशा दी। उन्होंने परियोजना के युवा इंजीनियरों को निष्ठा और समर्पण के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही, नवाचार और स्थिरता (सस्टेनेबिलिटी) को ध्यान में रखते हुए काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

Read More »

एनटीपीसी में मनाई गई विश्वकर्मा जयंती, परियोजना प्रमुख ने संविदा श्रमिकों का किया उत्साहवर्धन

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। एनटीपीसी ऊंचाहार में पर्व आयोजन समिति के सौजन्य से सृष्टि के शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती हर्षाेल्लास एवं धूमधाम से सम्पन्न हुई। इस अवसर पर परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा ने भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनकी पूजा-अर्चना की। अलग-अलग विभागों द्वारा भी प्लांट के विभिन्न साईटों में यंत्रों व उपकरणों की भी पूजा की गई। महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार ने यजमान के रूप में भगवान विश्वकर्मा का वैदिक मंत्रों के बीच में पूजन-अर्चन किया। विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर संविदा श्रमिकों का उत्साहवर्धन करने के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले संविदा कर्मियों को संविदाकर्मी सराहना कार्यक्रम (ब्स्।च्) के तहत विश्वकर्मा पुरस्कार प्रदान किए गए।
पूजन के पश्चात श्री छाबड़ा ने प्लांट के प्रचालन और अनुरक्षण से जुड़े सभी एनटीपीसी कर्मचारियों तथा संविदा कर्मियों के खुशहाल व स्वस्थ जीवन की कामना की। उन्होंने कहा कि भगवान विश्वकर्मा सृष्टि के शिल्पी एवं देवताओं के वास्तुकार माने गए हैं, जिस कारखाने में इनकी पूजा होती है उसकी उत्पादकता में ना केवल वृद्धि होती है बल्कि वहां काम करने वाले कर्मचारियों का मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

Read More »

कई आपदाओं के बावजूद पीएम मोदी ने देश को सशक्त बनाकर दुनिया के सामने खड़ा कियाः अभिलाष कौशल

ऊंचाहार, रायबरेली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार को नगर के मुख्य चौराहा पर पीएम के व्यक्तित्व को लेकर एक प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में मौजूद पार्टी कार्यकताओं को संबोधित करते हुए अभिलाष कौशल ने कहा कि पीएम मोदी जैसा महान व्यक्तित्व का राजनेता पूरे विश्व के किसी देश में नहीं है। उन्होंने कहा कि कई आपदाओं के बावजूद देश को सशक्त बनाकर दुनिया के सामने खड़ा किया है। आज उनका महान व्यक्तित्व पूरे देश को संबल दे रहा है। इस मौके पर भाजपा नेता ने समर्थकों के साथ मंदिर की साफ सफाई करके स्वच्छता ही सेवा का भी संदेश दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सेवा पखवारा के तहत ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम होंगे।

Read More »

सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक लेने आए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

हाथरस। भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक लेने आए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हाथरस जनपद में हो रही भाजपा सदस्यता अभियान की समीक्षा की और उन्होंने अपने उद्बोधन में यह कहा कि हाथरस जिला हर कार्य में अव्वल आता है, सदस्यता अभियान में भी अब्बल आना चाहिए, पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ में क्षेत्रीय महामंत्री नागेंद्र सिकरवार, एवं प्रदेश मंत्री एवम जिला प्रभारी डीपी भारती, भाजपा जिलाध्यक्ष शरद माहेश्वरी रहे, बैठक का संचालन जिला महामंत्री रूपेश उपाध्याय ने किया। बैठक में हरिशंकर राणा भूरा पहलवान, एस.पी. एस. चौहान, हरीश सेंगर, मथुरा प्रसाद गौतम, भीकम सिंह चौहान, धर्मेंद्र उपाध्याय, सुनील गौतम, राजकुमार जैन, भूपेंद्र कौशिक, दम्मेश कुमार चक, विष्णु बघेल, विपुल लोहारिया, गिरीश सेंगर, प्रवीण कुमार आदि शामिल रहे।

Read More »

संकुल शिक्षक की मासिक बैठक सम्पन्न

सलोन, रायबरेली। न्याय पंचायत सलोन देहात की मासिक संकुल बैठक प्राथमिक विद्यालय औनानीस में अपराह्न 2ः00 बजे से मोहम्मद इस्माइल खान पूर्व शिक्षक की अध्यक्षता में आरंभ हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एकेडमिक रिसोर्स पर्सन अतुल कुमार पांडेय रहे। सलोन देहात संकुल के समस्त विद्यालयों के प्रधान अध्यापकों ने प्रतिभाग कर गोष्ठी को सफल बनाया। इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि कक्षा शिक्षण को को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षक को चाहिए कि वह टी एल एम के माध्यम से शिक्षण कार्य करें। जिससे बच्चे रुचि लेकर पाठ का अध्ययन करें। एक मॉडल पाठ का प्रस्तुतीकरण कर शिक्षकों को प्रेरित किया। उन्होंने प्रभावी कक्षा शिक्षण, बेस्ट प्रैक्टिस, हिंदी एवं गणित में बच्चों की दक्षता के साथ-साथ विद्यालयों में शतप्रतिशत उपस्थिति, शैक्षिक नवाचार, नई तकनीक का उपयोग, स्मार्ट कक्षा के माध्यम से कक्षा शिक्षण को प्रभावी बनाने के टिप्स दिए।

Read More »

सपा कार्यालय पर मनाई गई पूर्व राज्यसभा सांसद बाबू शिवदयाल चौरसिया की पुण्यतिथि

फिरोजाबाद। पूर्व राज्यसभा सांसद बाबू शिवदयाल चौंरसिया की पुण्यतिथि सपा कार्यालय पर मनाई गई। इस अवसर पर एक गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें वक्ताओें ने कहा कि बाबू शिवदयाल चौरसिया पेशे से अधिवक्ता थे। वह सारा जीवन समाज में समानता एवं समता कायम करने के लिए संघर्ष करते रहे। उन्होंने साइमन कमीशन के भारत आने पर दलित, पिछड़े लोगों को एक जुट रखकर उनके अधिकारों के लिए लड़ने की पुरजोर कोशिश की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सपा जिलाध्यक्ष शिवराज सिंह यादव ने की। इस दौरान विधायक सिरसांगज सर्वेश यादव, पूर्व विधायक रामवीर सिंह यादव, पूर्व विधायक अजीम भाई, रामसेवक यादव, गुलाब सिंह यादव, कमलेश यादव, सुमन देवी सविता, मोहित राठौर, रूमा यादव, जमुना कठेरिया, राजीव यादव, राकेश यादव, राजेश यादव आदि मौजूद रहे।

Read More »

शहर के प्रमुख स्थानों पर रखा जाये ओडीओपी में चयनित उत्पाद

फिरोजाबाद। ब्रजोदय जिला स्तरीय मॉनिटरिंग समिति की बैठक मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में उपायुक्त उद्योग ने बताया कि श्री कृष्ण की मूर्ति और मोजेक लैंप का चयन ओडीओपी के अंतर्गत किया गया है, जो स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा निर्मित किया गया है।
मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य ने कहा कि जिन भी उत्पादों का चयन किया जा रहा है। उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। ओडीओपी में चयनित उत्पादों की बिक्री हेतु शहर के प्रमुख स्थानों पर इन उत्पादों को रखा जाए, जिससे इन उत्पादों का प्रचार प्रसार अधिक से अधिक लोगों तक हो सके।

Read More »