Thursday, May 16, 2024
Breaking News

कार्यकर्ता सम्मलेन में पहुंचे मंत्री एके शर्मा

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। मंत्री एके शर्मा ने ऊंचाहार में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर दिनेश प्रताप सिंह को बहुमत दिलाने का काम करना है। यह वर्षों के परीक्षा की घड़ी है। हमें अपने 10 साल के कामों को जनता के बीच लेकर जाना है और उन्हें भाजपा के पक्ष में वोट करने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही सभी कार्यकर्त्ता मित्रों को विपक्षियों द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम से खुद भी सजग रहना है और जनता को भी सचेत करना है। उन्होंने कहा कि आपको पता है कि पिछले दशकों में रायबरेली में एक ही परिवार का सांसद रहा है। केंद्र में सरकार बनाकर देश का प्रतिनिधित्व भी किया मगर आपके और आपके जिले में क्या किया… यह आप खुद जानते हैं।
उन्होंने कहा कि बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर… पक्षी को छाया नहीं, फल लगे अति दूर। हमें ऐसे प्रत्याशी को सांसद नहीं बनाना है, जिससे हमें कोई लाभ न मिला है, न आगे कभी मिल सकेगा। वहीं आपके जिले का आपका बेटा, आपका भाई दिनेश प्रताप सिंह भाजपा के कमल निशान से लोकसभा प्रत्याशी हैं। ऐसे प्रत्याशी को सांसद बनाकर दिल्ली भेजना है, जिससे वहां से आपके और रायबरेली के विकास के लिए कार्य कर सकें।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारें बनी तो यहीं से, रायबरेली से एक ही परिवार के सदस्यों को प्रधानमंत्री बनाकर केंद्र भेजा। मगर किसी ने भी यह सुध नहीं ली, कि जिन्होंने अपना बहुमूल्य वोट देकर देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया, उनके लिए भी कुछ करना चाहिए। पिचले 10 सालों में मोदी जी ने हर वर्ग, हर समुदाय और हर जाति के व्यक्ति को बिना भेदभाव अन्न, आवास, शौचालय, गैस सिलेंडर, आयुष्मान कार्ड जैसे कई योजनाओं का लाभ देने का काम किया है। भाजपा ने आपके परिवार और आपके जिले के कर्मठ और ईमानदार दिनेश प्रताप सिंह को आपकी सेवा करने का अवसर दिया है। सभी कार्यकर्ताओं, अध्यक्ष और शक्ति केंद्र के संयोजकों को एकजुट होकर दिनेश प्रताप सिंह को भारी मतों से जीतने के लिए जनता के बीच जाना है।

Read More »

बिजली की लाइन की चपेट में आकर लाइनमैन की मौत

♦ संविदा कर्मी की मौत के बाद परिजन दिखे बेबस 
♦ हाईवे से ग्रामीणों को हटाने के लिए पुलिस ने फटकारी लाठियां
मथुरा: संवाददाता। बिजली विभाग सहित दूसरे विभागों में काम कर रहे संविदा कर्मियों पर इतना दबाव होता है कि वह कभी भी अपने हक और अधिकारों की बात उठा नहीं पाते हैं। जब किसी हादसे में संविदा कर्मी की मौत हो जाती है तब मृतक के परिजन असहाय नजर आते हैं। उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं होती कि उसे कहां से किस तरह की मदद मिल सकती है और सेवा शर्तें क्या हैं़। थाना जैंत क्षेत्र अंतर्गत छटीकरा में खंभे पर काम कर रहे 28 वर्षीय लाइनमैन मनोज पुत्र रज्जो निवासी बाटी की लाइन पर काम करते समय करंट लगने से मौत हो गई। परिजनों ने बिजलीघर एसएचओ पर बिना सूचना के बिजली छोड़ने का आरोप लगाया। गुस्साए परिजनों ने मुआवजा व एक व्यक्ति की नौकरी की मांग को लेकर बिजलीघर का घेराव कर दिया। ग्रामीणों को आता देख एसडीओ व जेई बिजलीघर छोड़कर फरार हो गए। जब मौके पर कोई बिजली विभाग का कोई अधिकारी नहीं आया तो परिजनों ने ग्रामीणों के साथ हाईवे जाम की कोशिश की। हाईवे से ग्रामीणों को हटाने के लिए पुलिस ने लाठियां फटकारी। घटना की जानकारी होती है मौके पर एसपी सिटी अरविंद सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वैभव गुप्ता, थाना हाईवे, थाना वृंदावन पुलिस मौके पर पहुंच गई।

Read More »

खाद्य पदार्थों में हर जगह मिल रही गड़बड़ी, फिर भी सब सही !

♦ खाद्य सुरक्षा विभाग का पनीर प्लांट पर छापा, प्लांट बंद कराया
मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव । जांच बिना आंच के पूरी हो रही हैं। खाद्य विभाग की कार्यवाही में हर जगह गडबडी मिल रही है फिर भी जिम्मेदारों का दावा यही है कि सब सही है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मिलावट खोरी के विरुद्ध चलाए जा रहे हैं अभियान के तहत सहायक आयुक्त डॉक्टर गौरी शंकर के निर्देशन में पानी गांव स्थित पनीर प्लांट ब्रज वृंदावन मिल्क प्रोड्यूसर प्रतिष्ठान पर छापा मार कार्रवाई की गई। पनीर प्लांट का सघन निरीक्षण कर संदेह होने पर पनीर बनाने में प्रयुक्त होने वाले मिलावटी दूध, पनीर तथा परिसर में रखे हुए संदेहास्द खाद्य पदार्थ पामोलिन रिफाइंड का एक एक नमूना जांच हेतु संग्रहित किया गया तथा प्लांट में पाई गई। अनियमितता को देखते हुए प्लांट को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही काफी मात्रा में दूषित मावा एवं खराब हो चुके घी को नष्ट कराया गया। किशोरपुरा वृंदावन स्थित जगन्नाथ पंसारी के खाद्य प्रतिष्ठान से निरीक्षण के उपरांत गोवर्धन ब्रांड के घी का एक नमूना संग्रहित किया गया। पत्थर पुरा तांगा स्टैंड स्थित नागेश तिवारी के मिल्क प्रोडक्ट प्रतिष्ठान का निरीक्षण कर मानक अनुसार लाइसेंस लेने के निर्देश दिए गए।

Read More »

पेड़ लगाओ पृथ्वी बचाओ प्रतियोगिता का किया आयोजन

शिकोहाबादः संवादाता। अंतरराष्ट्रीय पादप स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उच्च प्राथमिक विद्यालय ईटौली विकास खंड शिकोहाबाद में एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें पृथ्वी को बचाने के लिए बच्चों को पेड़ों की महत्ता के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान पेड़ों को काटने से रोकने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।
मुख्य अतिथि अनुराधा शर्मा ने बताया कि पेड़ों की अलग भूमिका है। परंतु दिन प्रतिदिन पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है। इस विषय पर जागरूकता हेतु विद्यालय में छात्रों को अवगत कराया गया। एक चित्रकला प्रतियोगिता में पेड़ लगाओ पृथ्वी बचाओ की थीम पर चित्र बनाए गए। कार्यक्रम को वनस्पति संरक्षण, संगरोध एवं संग्रह निदेशालय के अंतर्गत केन्द्रीए एकीकृत नशीजीव प्रबंधन केंद्र, आगरा द्वारा आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि अनुराधा शर्मा वनस्पति संरक्षण अधिकारी (कीट) एवं कार्यालय प्रभारी राजेन्द्र कुमार सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी एवं नारायण सिंह तकनीकी सहायक ने बच्चों का मार्गदर्शन किया।

Read More »

नर्सेज दिवस पर जेएस हॉस्पिटल में लगा रक्तदान शिविर

शिकोहाबादः संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर जेएस विश्वविद्यालय ने विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया। जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं और स्टाफ ने रक्तदान किया।
जेएस विश्वविद्यालय के अंतर्गत इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामैडिकल साइंसेस द्वारा 13 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस धूमधाम से मनाया। इसमें नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में जेएस विश्वविध्यालय के कुलाधिपति डॉ. सुकेश यादव, प्रति कुलाधिपति डॉ. पीएस यादव, कुलपति डॉ. बीपी अग्रवाल, मैनिजिंग ट्रस्टी अशोक यादव, महानिदेशक डॉ.गौरव यादव एवं डेप्यूटी रेजिस्ट्रार जयवीर सिंह उपस्थित रहे। वहीं बुधवार को अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस के अवसर पर फ्लोरेंस नाइटिंगेल को उनके जन्म दिवस पर याद कर श्रद्धांजलि देते हुए अमृत चौरिटेबल ब्लड सेंटर के साथ मिलकर जेएस हॉस्पिटल में एक विशाल रक्त दान शिविर का आयोजन किया। शिविर की शुरुआत अतिथियों द्वारा फीता काटकर एवं माँ सरस्वती व फ्लोरेंस नाइटिंगेल को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। शिविर में विश्वविध्यालय के छात्र छात्राओं के साथ फैकल्टी ने भी रक्त दान किया।

Read More »

सुंदरीकरण में बाधक बने परिवारों को हटाया गया

कानपुर: संवाददाता। कानपुर नगर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत झकरकटी बस अड्डे से सटे तालाब के सुंदरीकरण में बाधक बने परिवारों को उजाड़ दिया गया। इन 30 परिवारों के लोगों ने बताया कि वो लगभग 50 वर्षों से यहां निवास कर रहे थे । तालाब के किनारे 90 वर्षीय छोटेलाल वंशकार, राम काली वंशकार, किशन, शंकर आदि का दावा है कि वे यहां पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से निवास कर रहें हैं। यहां के निवासियों का दावा है कि इन परिवारों में लगभग एक दर्जन अंत्योदय राशन कार्ड धारक भी हैं। बस्ती निवासी सूरज ने बताया कि यहां रह रहे अधिकतर परिवारों के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि बना हुआ है। लोगों ने आरोप लगाया कि बिना किसी पूर्व सूचना के हमें यहां से उजाड़ दिया गया। हम सबने ये मांग की कि पहले हमें कहीं बसा दिया जाए फिर अतिक्रमण अभियान चले तो हमे कोई आपत्ति नहीं है। पीड़ितों का कहना है कि जिलाधिकारी और नगरायुक्त के माध्यम से आश्वासन मिला था कि आप सब को पहले कहीं बसाया जायेगा फिर अभियान चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
भारतीय दलित पैंथर के अध्यक्ष धनीराम बौद्ध व उपाध्यक्ष आनंद प्रकाश ने मौके पर पहुंच कर उजाड़े गए गरीब व दुखी परिवारों की पीड़ा सुनी।

Read More »

भाजपा ने मतगणना के दिन की रूप रेखा तैयार की, कंट्रोलरूम से रहेगी नजर

मथुरा: संवाददाता। भाजपा ने मतगणना के दिन यानी चार जून की तैयारी शुरू कर दी है। मतगणना के दिन कंट्रोल रूम से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी और जिले के बड़े नेता और प्रभारी कंट्रोल रूम में मौजूद रहेंगे। जिला भाजपा कार्यालय पर महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी के नेतृत्व में आयोजित की गई बैठक में मतगणना के दिन की तैयारियों को लेकर चर्चा की गयी। बैठक में पदाधिकारियों द्वारा मतगणना के दौरान तैनात किए जाने वाले अभिकर्ताओं के नाम तय कर दिए गए हैं। इसके साथ ही भाजपा ने मतगणना के दिन चार जून को क्षेत्रीय स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसमें दिनभर पार्टी के वरिष्ठ नेता बैठेंगे। इस लोकसभा चुनाव में 400 सीटों का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा के लिए मथुरा सीट विशेष महत्व रखती हैं। भाजपा महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता जीत के प्रति आश्वस्त हैं। चौथे चरण के मतदान के बाद यह स्पष्ट है कि जनता का रुझान पूरी तरह भाजपा के साथ है। मथुरा लोकसभा सीट भी बड़े अंतर से भाजपा जीतेगी।

Read More »

पागल कुत्ते ने मचाई दहशत, कई लोगों को काटा

अनूप पाण्डेयः कानपुर। गोविंद नगर थाना क्षेत्र के गुजैनी आई ब्लॉक में एक पागल कुत्ते की दहशत देखने को मिल रही है। पागल कुत्ते ने तीन लोगों सहित तीन मवेशियों को बुरी तरह काटा। ये सब देख आस पास रहने वाले लोग गेट बंद कर घरों में कैद हो गए। उन्होंने यह जानकारी नगर निगम को दी है।
मिली जानकारी के अनुसार, सब्जी बेंचने का काम करने वाले ‘आई’ ब्लॉक गुजैनी निवासी सुनील सोनी के घर में पत्नी और बच्चें है। बताया गया सुनील के घर में एक देशी कुत्ता पला हुआ है। जो दोपहर में एकदम से अचानक पागल हो गया। जिसके बाद अपने ही मालिक की बेटी को काटने को दौड़ा तो बेटी को बचाने दौड़े सुनील को बुरी तरह काट लिया। घर में मौजूद भतीजा प्रतीक सोनी अपने ताऊ को बचाने आया तो उसको भी बुरी तरह काट लिया। किसी तरह स्थानीय लोगों ने लाठी डंडों से उसको भगाया तो गली में पालतू दो तीन मवेशियों को भी काट लिया।
एक घंटा बाद भी नहीं पहुंचीं टीम: नगर निगम को सूचना देने के बाद भी टीम नहीं पहुंची। जिससे इलाके में नगर निगम के खिलाफ रोष दिखा तो युवकों ने खुद मोर्चा ले लिया और लाठी डंडों से उस पर हमला कर एक जगह कैद कर दिया। इतना करने के बाद भी नगर निगम की टीम न आ सकी। लेकिन कुत्ता नाली में कैद होने के बाद लोगों ने राहत की सांस तो ली।

Read More »

प्रियंका गांधी ने ऊंचाहार विधानसभा के गांव-गांव में नुक्कड़ सभाएं कर मांगा समर्थन

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी के समर्थन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जिले की विधानसभा ऊंचाहार में उमरन , बड़ा गांव, अकोढीया, ऊंचाहार नगर के रामलीला मैदान सहित अन्य कई जगहों पर जनसभाओं को संबोधित किया और नुक्कड़ सभाएं की। पंडित मोतीलाल नेहरू और जवाहरलाल नेहरू जी के समय रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस का सेवा और संघर्ष का एक रिश्ता जुड़ा था। तबसे आजतक यह कायम है। पीढ़ियों पुराने इस रिश्ते को हम सबने मिलकर निभाया है, संवारा है और संजोया है।
यहां के गांव, शहर, सड़कें, खेत और यहां के लाखों लोग- अपने में तमाम यादें समेटे हुए हैं। किसी भी इलाके से गुजरते हुए अचानक याद आता है कि यहां तो उस बरस आई थी पिता के साथ, मां के साथ या भाई के साथ किसी बुजुर्ग से मिलते हुए पिता याद आ जाते हैं। प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव और राजनीति अपनी जगह है, आप सभी से सेवा-समर्पण और स्नेह का रिश्ता हमेशा मजबूत रहेगा।
प्रियंका गांधी ने उमरन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा केवल धर्म की राजनीति करना जानती है, काम की राजनीति नहीं करती। उन्होंने कहा कि यहां भाजपा के प्रत्याशी प्रधानों और कोटेदारों को धमकाने का काम करते हैं। जमीन हड़प लेते हैं। आज मोदी सरकार जो राशन गरीबों में बांट रही है, उसके लिए कानून कांग्रेस की सरकार ने बनाया था और यह मोदी की मजबूरी बन गई है कि वह आप सबको हर महीने राशन उपलब्ध कराएं। इसी तरह शिक्षा और मनरेगा पर भी गरीबों का अधिकार है और उन्हें अच्छा और मनरेगा में कार्य मिलना चाहिए।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ऊंचाहार नगर में उपस्थित जनसमूह से कहा कि आज पूरे देश की महिलाएं एक ही बात कह रही हैं कि महंगाई से जीवन दुश्वार हो गया है। घर चलाना मुश्किल है। गृहस्थी की हर चीज पहुंच से बाहर हो चुकी है। 400 रु. का सिलेंडर आज 1200 रु. का मिल रहा है। तेल, दाल, आटा, चीनी, चावल, सब्जी- सब हद से ज्यादा महंगा है।

Read More »

भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में क्रांतिकारी योजनाओं को क्रियान्वित किया है: अभिलाष कौशल

ऊंचाहार, रायबरेली: संवाददाता। भाजपा नेताओं ने ऊंचाहार क्षेत्र के गांव सावापुर नेवादा, किरवाहार, गुलरिया , सैव्य समेत करीब आधा दर्जन गांव का भ्रमण कर जनसंपर्क किया। इस दौरान ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष चंद्र कौशल ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की भाजपा सरकार और योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की सरकार ने समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कई क्रांतिकारी योजनाओं को क्रियान्वित किया है ।इन योजनाओं से गांव के गरीब लोगों को फायदा हुआ है ।जिसके कारण लोगों का विश्वास भाजपा के प्रति बढ़ा है। यही कारण है कि आज भाजपा उम्मीदवार के समर्थन में पूरा जिला एकजुट होकर खड़ा हुआ है। उनके साथ पूर्व जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि रायबरेली से भाजपा को जिताकर देश में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार को बनाना है।

Read More »