Sunday, September 22, 2024
Breaking News

जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे जल भराव को लेकर किया भ्रमण

हाथरस। पूर्व में हुई वर्षा तथा आस-पास के क्षेत्रों से आ रहे पानी के कारण कस्बा सिकंदराराऊ में हो रहे जलभराव के दृष्टिगत जिलाधिकारी राहुल पांडेय ने पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल के साथ भ्रमण कर यथास्थिति का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को जल निकासी के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने हैदर नगर रजवाहा, सिकंदराराऊ रजवाहा, तहसील एवं ब्लॉक परिसर, पंत चौराहा तथा अन्य प्रमुख स्थलों का मौका मुआयना किया। उन्होंने उप जिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सिकंदराराऊ, अधिशासी अभियंता सिंचाई से जलभराव के संबंध में विस्तार से जानकारी की।

Read More »

भारत की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर आधारित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ शुभारंभ

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महिला महाविद्यालय में भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार एवं दाऊदयाल शिक्षण संस्थान के सहयोग से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि महापौर कामिनी राठौर, आईसीएचआर के उप निदेशक डॉ विनोद कुमार, संगोष्ठी समन्वयक महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. रेनू वर्मा एवं अन्य अतिथियों द्वारा मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया। तत्पश्चात महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत कार्यक्रम का आगाज किया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा संगोष्ठी की स्मारिका का विमोचन किया गया। प्राचार्या के कुशल निर्देशन में डॉ अंजू गोयल द्वारा तैयार की गई प्राचीन से अद्यतन भारतीय इतिहास पर आधारित लघु-फिल्म का फिल्मांकन’ डिस्प्ले पर किया गया। तकनीकी सत्र का आगाज करते हुए संगोष्ठी की संयोजिका डॉक्टर रूमा चटर्जी ने सेमिनार की विषय वस्तु की रूपरेखा से अवगत कराया।

Read More »

शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से त्वरित कराएं निस्तारणः डीएम

फिरोजाबाद। शनिवार को टूंडला तहसील सभागार में जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का अयोजन किया गया। जिसमें डीएम-एसएसपी ने लोगों की शिकायतों को एक-एक कर सुना और संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्वक तय समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश दिए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई 81 शिकायतें में से आठ शिकायतों को मौके पर ही निस्तारण किया। शेष शिकायतों का संबंधित अधिकारियों को ट्रांसर्फर कर एक सप्ताह के अंदर गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण करने के निर्देश दिए।

Read More »

नौशहरा गांव में पटाखे धमाके के पीड़ितों को कैबिनेट मंत्री ने आर्थिक सहायता राशि के चेक प्रदान किए

फिरोजाबाद। शिकोहाबाद के नौशहरा में हुई हृदय विदारक घटना को लेकर शनिवार को प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि के चेक पीड़ित परिवारीजनों को दिए और जिन नागरिकों के आवास क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत मदद देने की घोषणा की।
नौशहरा गांव में पहुंचे पर्यटन मंत्री ने मृतक के परिजनों धर्मेंद्र, रिजनेश देवी, पवन कुमार, अनिल कुमार तथा गायत्री कुशवाह को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। साथ ही ऐसे पीड़ित ग्रामीण जिनके मकान ध्वस्त हुए हैं।

Read More »

आरेडिका में स्वच्छता ही सेवा अभियान 4.0 के तहत में वृक्षारोपण एवं साफ-सफाई कार्य

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, रायबरेली में शनिवार को प्रधानमंत्री के स्वच्छता ही सेवा अभियान 4.0 एवं ‘‘एक पेड़ माँ के नाम‘‘ के तहत महाप्रबंधक प्रशान्त कुमार मिश्रा ने टाइप-3 कॉलोनी में वृक्षारोपण किया तथा साफ-सफाई कार्यक्रम के अभियान में शामिल होकर सभी को प्रोत्साहित किया।
महाप्रबंधक ने अपने सम्बोधन में कहा कि वातावरण को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए साफ-सफाई तथा वृक्षारोपण करना आज हम सब की सामाजिक एवं नैतिक जिम्मेदारी है। स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है ऐसा हमारे ग्रन्थों में कहा गया है। स्वच्छ वातावरण का मानव के कार्यों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके फलस्वरूप मानव मन में स्वाभिमान एवं गरिमा का भाव जागृत होता है।

Read More »

बैंक परिसर में स्वच्छता का नहीं रखा जा रहा ख्याल

पवन कुमार गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरे देश भर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। परन्तु इस स्वच्छता अभियान को शायद कुछ कर्मचारी बढ़ावा नहीं देना चाह रहे हैं। तभी तो स्वच्छता पर करोड़ों के विज्ञापन प्रसारित करने के बाद और जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद भी कहीं न कहीं सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी देखने को मिल ही जाती है।
बता दें कि रायबरेली जिले में एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना स्वच्छता अभियान को तार तार किया जा रहा है। पीएनबी बैंक की एनटीपीसी ऊंचाहार के आवासीय परिसर स्थित शाखा के परिसर गेट से अंदर प्रवेश करते ही चारों कोने कुछ गन्दगी, कूड़ा इत्यादि पड़ा हुआ दिख ही जाता है।

Read More »

नारी सुरक्षा और नारी सशक्तिकरण विषय पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता

फिरोजाबाद। जॉयंट्स ग्रुप ऑफ महिला शक्ति नारी सुरक्षा और नारी सशक्तिकरण विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गयां जिसमें 32 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। ग्रुप की पूर्व अध्यक्ष मंजु सिंह और डिम्पल गुप्ता ने निर्णायक की भूमिका निर्वाहन की। महिला शक्ति की अध्यक्ष मधु गर्ग ने बताया कि प्रतियोगिता में जोया असलम ने प्रथम, श्रष्टी गुप्ता द्वितीय और अर्पणा तीसरे स्थान पर रही। प्रशासनिक निदेशिका मोनिका रानीवाला और वित्तनिदेर्शिका रीना गर्ग ने सभी विजेता छात्राओं की सराहना की। इस दौरान प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर अनु बंसल, बीना चौहान, राखी बंसल, प्राची अग्रवाल, पूनम गुप्ता, अनुपमा जैन, गुंजन बंसल, रिचा गर्ग, मोनिका गर्ग, एकता मित्तल आदि की उपस्थिति सराहनीय रही।

Read More »

राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में फिरोजाबाद के एथलीटों ने जीते सात मेडल

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा गाजियाबाद व लखनऊ में आयोजित पांच दिवसीय राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में जनपद के 75 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें फिरोजाबाद के एथलीटों ने सात मैडल प्राप्त कर फिरोजाबाद का नाम रोशन किया।
अभिनव ने 110 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मैडल, हर्ष गुर्जर ने 3000 मीटर स्टेपल चेज में गोल्ड मैडल, प्रियांशु ने 80 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मैडल प्राप्त किया। साथ ही प्रियांशु ने राज्य में सबसे कम समय में ये दौड़ पूरी करने का भी रिकॉर्ड बनाया। अविका ने 100 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक, वंदना ने हैमर थ्रो में रजत पदक, रितिका ने गोला फेंक में रजत पदक, मनोरमा ने 100 मीटर बाधा दौड़ में कास्य पदक प्राप्त किया। सभी विजेता खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन सचिव देवेश दुबे व अन्य पदाधिकारियों के द्वारा पुरस्कृत व सम्मानित किया गया।

Read More »

प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर भाजयुमों ने किया ब्लड डोनेट

फिरोजाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा महानगर द्वारा एक रक्तदान शिविर झील की पुलिया जलेसर रोड पर गुप्ता नर्सिग होम पर आयोजित किया गया। जिसमें सैकड़ो युवाओं ने ब्लड डोनेट किया।
रक्तदान शिविर का उद्घाटन भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, महापौर कामिनी राठौर, नगर विधायक मनीष असीजा एवं प्रवासी के रूप में पधारी क्षेत्रीय मंत्री गुंजन पंडिता ने फीता काटकर किया। सर्वप्रथम उदय प्रताप सिंह जिला उपाध्यक्ष, भाजुयुमो जिलाध्यक्ष अंकित तिवारी एवं उत्तर मंडल अध्यक्ष लायक सिंह शंखवार ने रक्त देकर शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर भाजुयुमो जिलाध्यक्ष अंकित तिवारी कहा कि युवा मोर्चा हर वर्ष देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन करता है।

Read More »

लगातार हुई बारिश के कारण आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त, 36 घंटे से विद्युत व्यवस्था बुरी तरह चरमराई

हाथरस। सिकंदराराऊ में लगातार हुई बारिश के कारण आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। विद्युत व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है। पिछले 36 घंटे में मात्र 6 घंटे बिजली मिलने के कारण नागरिकों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। विद्युत विभाग की लापरवाही को लेकर नागरिकों में भारी रोष व्याप्त है। गुरुवार को दिनभर मौसम साफ रहने और धूप निकलने के बावजूद विद्युत विभाग नागरिकों को बिजली उपलब्ध नहीं कर सका है और न ही विद्युत अधिकारियों द्वारा कोई संतोषजनक जवाब दिया जा रहा है जिसे लेकर लोगों में भारी नाराजगी है। बिजली घर पर लगी मशीनों को बचाने के लिए विद्युत विभाग द्वारा मशीनों को मौमजामा डालकर ढक दिया गया है।

Read More »