Monday, September 23, 2024
Breaking News

पितरों को याद करना कितना प्रासंगिक….

पितृ पक्ष यानी यह वक्त ऐसा होता है जब हम अपने पूर्वजों को याद करते हैं। हिंदू एवं अन्य भारतीय धर्मों में किया जाने वाला एक कर्म है जो पितरों के प्रति श्रद्धा और कृतज्ञता अभिव्यक्त करने और उन्हें याद करने के निमित्त किया जाता है लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब लोगों की धारणाएं भी बदल रही है कहीं कहीं लोग पूरी विधि विधान के साथ पितरों को याद करते हैं। तर्पण 11, 21, 51 सामर्थ्यानुसार ब्राह्मण को भोजन, दान वगैरा करते हैं लेकिन अब आर्थिक सामर्थ्य के साथ साथ व्यहारिक परिदृश्य भी बदल गया है। लोग जरूरतमंद को दान करने लगे हैं, अनाथालय में भोजन खिलाने लगे हैं, गाय को चारा, चिड़िया को दाना इस तरह के कार्यों में ज्यादा विश्वास करने लगे हैं हालांकि यह तरीका गलत नहीं लगता क्योंकि जरूरतमंद की मदद करना दान की ही श्रेणी में आता है। पशु पक्षियों की देखभाल आज की जरूरत बन गई है।

Read More »

भाजपा जिलाध्यक्ष ने आमजनों को दिलाई भाजपा की सदस्यता

हाथरस। भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान के तहत अटल सदस्यता पर्व पर भाजपा जिलाध्यक्ष शरद माहेश्वरी ने भाजपा पदाधिकारियों के साथ नगर में भ्रमण कर व्यापारियों, शिक्षकों, चिकित्सकों एवं आमजनों को सैंकड़ों की संख्या में भाजपा की सदस्यता दिलाई। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष शरद माहेश्वरी ने भाजपा की नीति-रीतियों से अवगत कराया तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं अवगत कराया जिससे प्रेरित होकर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाजपा सदस्यता ग्रहण की।

Read More »

दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ समापन

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महाविद्यालय में भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार एवं दाऊदयाल शिक्षण संस्थान के सहयोग से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन सास्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हो गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना से किया। तत्पश्चात संगोष्ठी के सफल आयोजन हेतु लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रेषित शुभकामना संदेश को मंच से प्रो. प्रीति अग्रवाल ने पढ़ा। इसी के साथ मंचासीन मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार एवं दाऊदयाल महिला महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी की प्रोसीडिंग पुस्तक का विमोचन किया गया। तकनीकी सत्र का आगाज करते हुए संगोष्ठी की सह आयोजन सचिव प्रो. रंजना राजपूत ने सेमिनार के विषय उप-विषयों का उल्लेख करते हुए शोध-पत्र वाचन के दौरान वक्ताओं को नियमों से भी परिचित कराया। बीज वक्ता के रूप में उपस्थित ’विषय विशेषज्ञ साहित्य शिरोमणि डॉ रामसनेही लाल शर्मा यायावर ने संगोष्ठी के विषय से संबंधित फिरोजाबाद जनपद की ऐतिहासिकता की पृष्ठभूमि पर आधारित हिन्दी साहित्यकारों एवं उनके साहित्य पर विस्तृत प्रकाश डाला।

Read More »

हिंदूवादी संगठन ने आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगमोहन रेड्डी का फूंका पुतला, की नारेबाजी

फिरोजाबाद। राष्ट्रीय युवा वाहिनी गौ प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिंदूवादी पंडित हृदेश शर्मा के नेतृत्व में तिरुपति बालाजी मंदिर में प्रसाद लड्डूओं में चर्बी पाए जाने के विरोध में रविवार को रसूलपुर पाठक मार्केट पुराना रसुलपुर पर आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगनमोहन रेड्डी का पुतला फूंक कर हिंदू भाइयों ने आक्रोश व्यक्त किया। साथ ही उक्त आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
पंडित हृदेश शर्मा ने कहा कि आंध्र प्रदेश व भारत के सबसे धनी तिरूपति बालाजी मंदिर में पूर्व की सरकार की देखरेख में मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों की गंदी सोच व षड़यंत्र के तहत हिंदू सनातनी भक्तों की आस्था से खिलावाड़ कर प्रसाद के लड्डू में शुद्व देशी घी के स्थान पर मछली का तेल, पशुओं की चर्बी मिलाकर बतौर प्रसाद के नाम पर उनका धर्म भ्रष्ट करने का काम किया जा रहा था। उस मंदिर धार्मिकता को अपवित्र करने का पूर्व आंध प्रदेश सरकार ने एक षड़यंत्र के तहत धिनौना कृत्य किया है। वर्तमान मुख्यमंत्री तेलगु देशम पार्टी चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि गैर हिंदूओं को धार्मिक स्थल, देखभाल व प्रबंध कमेटी से हटाकर सनातनी हिंदू को शामिल करना चाहिए। सरकार से मठ मंदिरों को मुक्त करके हिंदू सनातनियों के सुपुर्द करना चाहिए।

Read More »

गोपाल आश्रम में शिवमहापुराण कथा का आयोजन

फिरोजाबाद। श्री दैवीय सम्पद मंडल गोपाल आश्रम की 51 वीं वर्षगांठ के मौके पर जय भोले सेवा समिति के तत्वावधान में गोपाल आश्रम के प्रांगण में चार से 13 नवंबर तक शिवपुराण कथा आयोजित की जाएगी। स्वामी विवेकानंद सरस्वती वेदांन्ताचार्य की अध्यक्षता में चार नवंबर से श्री चिंताहरण शिवपुराण कथा एवं रुद्र महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। 501 सौभाग्यवती महिलाओं द्वारा भव्य कलश यात्रा सदर बाजार स्थित राधाकृष्ण मंदिर से निकाली जाएगी। कलशो की स्थापना के साथ ही दोपहर एक बजे से शिवदास राघवाचार्य द्वारा शिवपुराण कथा महात्व एवं चंचुला की कथा होगी। चिंताहरण शिवपुराण कथा नित्य दोपहर दो बजे से शाम को पांच बजे तक होगी। रुद्रमहायज्ञ सुबह आठ से 11 बजे तक नित्य होगा। आठ नवंबर को श्री चिंताहरण शिवपुराण कथा मे शिव विवाह महोत्सव मनाया जाएगा। 12 नवंबर को श्री तुलसी एवं सालिगराम का विवाह महोत्व का आयोजन होगा। इस दौरान गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाएगा।

Read More »

14 अक्टूबर से पं. प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले के मुखारविंद से शिवमहापुराण कथा की होगी अमृत वर्षा

फिरोजाबाद। जनपद में प्रथम बार श्री कुबेर महादेव सेवा ट्रस्ट द्वारा शिवमहापुराण कथा का आयोजन 14 से 20 अक्टूबर तक गेल गैस ऑफिस के बराबर में जरौली कला, 6 लेन हाईवे के किनारे किया जायेगा।
श्री कुबेर महादेव सेवा ट्रस्ट के अजय कुमार गुप्ता पार्षद, शुभम राजपूत, शिवम गुप्ता ने गल्ला मंडी बजरिया स्थित कार्यालय पर जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक पं. प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले के मुखार विंद से शिवमहापुराण कथा का वाचन 14 से 20 अक्टूबर तक गेल गैस ऑफिस के बराबर से किया जायेगा। जिसकी भव्य मंगल कलश यात्रा 13 अक्टूबर को वैष्णोदेवी धाम मंदिर से निकाली जायेगी। जो कि वैष्णो देवी मंदिर से प्रारम्भ होकर कथा स्थल गेल गैस ऑफिस तक पहुंचेगी। कलश यात्रा में 3100 सौभाग्यशाली महिलाऐं मंगल कलश धारण कर चलेगी।

Read More »

जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे जल भराव को लेकर किया भ्रमण

हाथरस। पूर्व में हुई वर्षा तथा आस-पास के क्षेत्रों से आ रहे पानी के कारण कस्बा सिकंदराराऊ में हो रहे जलभराव के दृष्टिगत जिलाधिकारी राहुल पांडेय ने पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल के साथ भ्रमण कर यथास्थिति का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को जल निकासी के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने हैदर नगर रजवाहा, सिकंदराराऊ रजवाहा, तहसील एवं ब्लॉक परिसर, पंत चौराहा तथा अन्य प्रमुख स्थलों का मौका मुआयना किया। उन्होंने उप जिलाधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सिकंदराराऊ, अधिशासी अभियंता सिंचाई से जलभराव के संबंध में विस्तार से जानकारी की।

Read More »

भारत की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर आधारित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ शुभारंभ

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महिला महाविद्यालय में भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश सरकार एवं दाऊदयाल शिक्षण संस्थान के सहयोग से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारम्भ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि महापौर कामिनी राठौर, आईसीएचआर के उप निदेशक डॉ विनोद कुमार, संगोष्ठी समन्वयक महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. रेनू वर्मा एवं अन्य अतिथियों द्वारा मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया। तत्पश्चात महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत कार्यक्रम का आगाज किया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा संगोष्ठी की स्मारिका का विमोचन किया गया। प्राचार्या के कुशल निर्देशन में डॉ अंजू गोयल द्वारा तैयार की गई प्राचीन से अद्यतन भारतीय इतिहास पर आधारित लघु-फिल्म का फिल्मांकन’ डिस्प्ले पर किया गया। तकनीकी सत्र का आगाज करते हुए संगोष्ठी की संयोजिका डॉक्टर रूमा चटर्जी ने सेमिनार की विषय वस्तु की रूपरेखा से अवगत कराया।

Read More »

शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से त्वरित कराएं निस्तारणः डीएम

फिरोजाबाद। शनिवार को टूंडला तहसील सभागार में जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का अयोजन किया गया। जिसमें डीएम-एसएसपी ने लोगों की शिकायतों को एक-एक कर सुना और संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्वक तय समय सीमा में निस्तारण करने के निर्देश दिए।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई 81 शिकायतें में से आठ शिकायतों को मौके पर ही निस्तारण किया। शेष शिकायतों का संबंधित अधिकारियों को ट्रांसर्फर कर एक सप्ताह के अंदर गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण करने के निर्देश दिए।

Read More »

नौशहरा गांव में पटाखे धमाके के पीड़ितों को कैबिनेट मंत्री ने आर्थिक सहायता राशि के चेक प्रदान किए

फिरोजाबाद। शिकोहाबाद के नौशहरा में हुई हृदय विदारक घटना को लेकर शनिवार को प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि के चेक पीड़ित परिवारीजनों को दिए और जिन नागरिकों के आवास क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत मदद देने की घोषणा की।
नौशहरा गांव में पहुंचे पर्यटन मंत्री ने मृतक के परिजनों धर्मेंद्र, रिजनेश देवी, पवन कुमार, अनिल कुमार तथा गायत्री कुशवाह को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की। साथ ही ऐसे पीड़ित ग्रामीण जिनके मकान ध्वस्त हुए हैं।

Read More »