Friday, May 17, 2024
Breaking News

जिलाधिकारी ने कलैक्ट्रेट के विभिन्न पटलों का किया औचक निरीक्षण

♦ कर्मचारियों को फाइलों को व्यवस्थित रखने के दिए निर्देश
फिरोजाबादः संवाददाता। जिलाधिकारी रमेश रंजन ने जनपद में मतदान समाप्ति के बाद से ही कलैक्ट्रेट भवन व परिसर में रंगाई पुताई एवं सफाई आदि कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए थे। जिसके अनुपालन में कलैक्ट्रेट में तेजी से रंगाई-पुताई व सफाई का कार्य पूरा होने पर आज शुक्रवार को जिलाधिकारी ने कलैक्ट्रेट भवन व उनके सभी अनुभागों, पटलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कार्यालयों के साथ ही परिसर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की और अच्छे से सफाई व्यवस्था कराए जाने के निर्देश नाजिर को दिए।
शुक्रवार को कलैक्ट्रेट में जनता की समस्याएं सुनने के बाद जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट के राजस्व लेखाकार, आरआरके, न्याय सहायक, आयुध अनुभाग, भू-लेखन अनुभाग, राजस्व संग्रह अनुभाग, रिकॉर्ड रूम सहित सभी पटलों व अनुभागों को देखा व निरीक्षण किया। उन्होने राजस्व लेखाकार के निरीक्षण के दौरान नकल जबाब की पेण्डेंसी की जानकारी प्राप्त की, जो कि 15 दिन की पायी गयी। जिस पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए पटल सहायकों को निर्देश दिए कि वह नकल जबाब देने के कार्य में तेजी लाऐं और जल्द नकल उपलब्ध कराऐं। उन्होने सभी पटल सहायकों से उनके कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

Read More »

सीडीओ ने फिरोजाबाद ब्लाक का किया निरीक्षण

♦ खामियां मिलने पर दो दिन के अंदर कमियां दुरूस्त करने के दिए निर्देश
फिरोजाबादः संवाददाता। शुक्रवार को सीडीओ ने नगला भाऊ स्थित फिरोजाबाद ब्लाक का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीडीओ को छुटपुट खामियां मिली। उन्होंने सभी पटक सहायकों से दो दिन के अंदर कमियां दुरूस्त करने के निर्देश दिए है।
मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन नगला भाऊ स्थित फिरोजाबाद ब्लाक पहुंची। जहॉ उन्होंने एक-एक कर पटलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कर्मचारी रजिस्टर चैंक किया। इसके साथ ही अन्य खामियां मिलने पर सभी पटल सहायकों को दो दिन के अंदर दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

Read More »

संस्कार भारती के ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण का हुआ शुभारम्भ

फिरोजाबादः संवाददाता। संस्कार भारती महानगर शाखा के तत्वाधान में ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन मायर पब्लिक स्कूल जलेसर रोड पर किया गया। शिविर में बच्चों को नृत्य, डाडिया, स्केटिम, गिटार, मार्शल आर्ट, मेंहदी आदि विद्याओं को प्रशिक्षण दिया जायेंगा।
ग्रीष्म कालीन शिविर का शुभारम्भ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक प्रमोद जी ने मॉ सरस्वती, भारत माता एवं संस्था के ब्रजप्रांत अध्यक्ष स्व त्रिलोकनाथ सेठी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। इस अवसर विभाग प्रचारक प्रमोद जी ने कहा कि आज हमारे बच्चे भारतीय संस्कृति को भूलते जा रहे है। संस्कार भारतीय इस प्रकार के सांस्कृतिक मंचीय कार्यक्रमों के द्वारा अपनी भारतीय संस्कृति को जीवंत रखने का प्रयास कर रही है। इसके लिए वह साधूवाद के पात्र है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि हमको भी बच्चों में ज्ञान प्राप्त करने के लिए बच्चो से नित्य सुंदरकांड, हनुमान चालीसा एवं गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

Read More »

बीमार भाई को देख पति के साथ लौट रही बहन की सड़क हादसे में मौत

♦ अज्ञात वाहन ने बाइक में मारी टक्कर, पति की हालत गंभीर
फिरोजाबादः संवाददाता। बीमार भाई को देखने पति के साथ गई बहन की सड़क हादसे में मौत हो गई। अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल भिजवा दिया। वहीं शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है। पुलिस टक्कर मारने वाले वाहन की तलाश कर रही है।
थाना लाइनपार फिरोजाबाद के ढोलपुरा निवासी 42 वर्षीय मिथलेश देवी पति वीरेश्वर दयाल के साथ बाइक द्वारा इटावा के जसवंतनगर निवासी अपने बीमार भाई को देखने के लिए गई थी। देखने के बाद दोनों वापस अपने घर लौट रहे थे। अभी वह थाना सिरसागंज क्षेत्र में पहुंचे ही थे कि तभी पीछे से आए अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में पति और पत्नी दोनों घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया। जहां डाक्टरों ने पत्नी को मृत घोषित कर दिया जबकि पति का इलाज चल रहा है। पुलिस ने परिजनों को घटना की जानकारी दी। परिजन महिला के शव को बिना पोस्टमार्टम कराए ही अपने साथ ले गए हैं।

Read More »

विधायक डॉ मनोज पांडेय ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ साझा किया मंच

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। यह रायबरेली नेताओं की राजनीति से बखूबी परिचित है। इसी रायबरेली के लोगों ने यहां से कई बार देश के प्रधानमंत्री को चुनकर भेजा है। यहां पर आज तक सिर्फ और सिर्फ कांग्रेस का ही सांसद बना है, हालांकि दूसरी पार्टी के सांसद चुने भी गए तो अल्प समय के लिए ही। एक तरह से रायबरेली लोकसभा क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। इस किले को भेदने के लिए भाजपा लाख कोशिश कर रही है परंतु कांग्रेस के गढ़ में सुरंग करने के लिए भाजपा पार्टी में जिले के अंदर अंतर्कलह मच गई है। विगत दिनों चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह दिनेश सिंह के समर्थन में रायबरेली पहुंचे थे, जिले की चुनावी जनसभा में सपा के बागी विधायक डॉ मनोज कुमार पांडे को मंच पर न देखकर वह विधायक के आवास भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह को लेकर उनसे मिलने पहुंच गए, लंबी बातचीत हुई। इसके बाद विधायक मनोज पांडे ने अमित शाह के कहने पर उनकी मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने की बात कही और चुनावी मंच साझा करने की बात कही और सोशल मीडिया पर लिखी।
इसके बाद तय कार्यक्रम के अनुसार आज 17 में को जिले की ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र के दौलतपुर जगतपुर सलोन मार्ग पर बने एक ग्राउंड में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में ऊंचाहार विधायक डॉ मनोज कुमार पांडे की भाजपा में सदस्यता ग्रहण करने को लेकर औपचारिकता निभाई गई।
गौरतलब यह है कि जिन कारणों से और जिसको लेकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया, उससे सभी किनारा करते दिखे।

Read More »

अवैध तमंचों का सप्लायर दबोचा, 15 तमंचे बरामद

मथुराः संवाददाता। थाना हाईवे पुलिस एवं सर्विलांस टीम ने अवैध शस्त्र का व्यापार करने वाले अभियुक्त को 15 अवैध तमंचा, कारतूस एवं चोरी की मोटरसाइकिल के साथ पकडा है। अवैध शस्त्र बिक्री करने के लिए ले जाते समय गिरफ्तार किया गया। प्रभारी निरीक्षक थाना हाईवे उमेशचन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि भरतपुर रोड बृज मार्बल्स की दुकान से करीब 100 मीटर बजरंग धाम आवासीय कालोनी की तरफ से एक चोरी की मोटर साइकिल से 15 अवैध तमंचा व दो जिन्दा कारतूस को बिक्री के लिये ले जाते हुए गिरफ्तार कर लिया। अभियुक्त अवैध शस्त्र की बिक्री का कारोबार करने वाले शातिर अभियुक्त अजीम उर्फ गटुआ पुत्र सावुद्दीन निवासी पत्थर वाली गली नम्बर तीन केला नगर थाना क्वार्सी जनपद अलीगढ़ को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त अजीम उर्फ गटुआ के विरूद्ध करीब एक दर्जन आपराधिक मामले दर्ज हैं। कार्यवाही करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक थाना हाईवे उमेशचन्द्र त्रिपाठी, प्रभारी सर्विलांस सैल मथुरा विकास कुमार, एसआई थाना हाईवे सावेज चौधरी, एसआई ललित कुमार थाना हाईवे, एसआई मथलेश उपाध्याय थाना हाईवे आदि थे।
पुलिस के अुनसार, थाना हाइवे क्षेत्र में हुई डकैती के खुलासे में अभियुक्तों से असलाह बरामद हुए थे।

Read More »

कानून व्यवस्था बनाए रखना पुलिस प्रशासन की प्राथमिकता

मथुराः संवाददाता। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में अभियोजन कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक हुई संपन्न। अभियोजन कार्यों से जुड़े मामलों की जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि पीड़ितो को त्वरित न्याय दिलाना हम सभी की जिम्मेदारी है और हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए कि हम न्याय ससमय दिला सके। डीएम ने सबसे पहले सभी जिला अभियोजन पदाधिकारी, सहायक अभियोजन पदाधिकारी, लोक अभियोजक और अपर लोक अभियोजक को संबंधित मामलों के निष्पादन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने एक्साइज एक्ट, पॉक्सो एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, एससी-एसटी एक्ट, हत्या, डकैती, बलात्कार, शस्त्र अधिनियम से संबंधित महत्वपूर्ण एवं गंभीर मामलों को चिह्नित करते हुए उसके निष्पादन के लिए ससमय कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में शामिल लोक अभियोजन अधिकारियों से प्राप्त जानकारी पर पुलिस को दूसरे जिले में पदस्थापित सरकारी गवाहों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एस.पी कार्यालय से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। प्रतिवेदन की प्राप्ति के लिए समय संपर्क करें। उन्होंने कहा कि न्यायालय में लंबित मामलों के निष्पादन के लिए सभी संबंधित पक्षों में समन्वय का होना आवश्यक है।

Read More »

सपा मुखिया अखिलेश के खिलाफ की अभद्र टिप्पणी पर सपाइयों में रोष

हाथरस: संवाददाता। सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के बारे में अपनी फेसबुक अकाउंट से भ्रामक एंव अभद्र पोस्ट किए जाने से समाजवादी पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त हो गया है। उक्त मामले को लेकर सपाईयों द्धारा पुलिस अधीक्षक के नाम एक प्रार्थना पत्र दिया गया है और आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की गई है।जिला एवं सत्र न्यायालय के अधिवक्ता शिवेंद्र कुमार यादव ने पुलिस अधीक्षक को दिए प्रार्थना पत्र में कहा है कि एक व्यक्ति सूरजपाल सिंह निवासी नगला अखई लाड़पुर थाना हाथरस जंक्शन ने अपने फेसबुक अकाउंट से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बारे में मिथ्या पोस्ट डालकर इसे सोशल मीडिया पर वायरल किया है।

Read More »

बिजली कटौती से लोगों में आक्रोश : बिजलीघर को घेरा

♦ जमकर विरोध प्रदर्शन जाम लगाया : अधिकारियों ने समझा बुझाकर कराया शांत व खुलवाया जाम
हाथरसः संवाददाता। आसमान से बरसती आग सी व भीषण गर्मी में शहर में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। शहर से लेकर देहात तक रोजाना कई-कई घंटे की अघोषित बिजली कटौती हो रही है। शहर के कई इलाकों में तो पिछले तीन दिन से बिजली नहीं आ रही है जिससे आज लोगों का आक्रोश भड़क उठा और बिजली विभाग के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया।
इस समय पिछले कुछ दिनों से आसमान से आग सी बरस रही है और गर्मी का पारा हाई है और ऐसे में अघोषित बिजली कटौती होने से लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। बिजली कटौती से परेशान लोगों ने आज सुबह शहर के नवींपुर स्थित बिजली कार्यालय पर पहुंचकर जमकर हंगामा किया। जब वहां लोगों को कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं मिला तो लोगों ने शहर के आगरा रोड पर धरना देकर जाम लगा दिया।
आक्रोशित लोगों ने अपनी बाइकें बीच सड़क पर खड़ी कर दी। कुछ लोगों ने जब वहां से निकलने की कोशिश की तो जाम लगा रहे लोगों की उनसे तीखी नोंक झोंक भी हो गई।

Read More »

तीन दिन और चलेगी हीट वेव, 44 पहुंचा दिन का तापमान

♦ न्यूनतम 28 और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ
मथुरा: संवाददाता। तीन दिन और हीटवेव चलेगी। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 17 से 20 मई के मध्य में जनपद मथुरा में हीट वेव (लू) चलने की सम्भावना हैं। सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट राया तापमान केन्द्र शिवांकर भदौरिया ने बताया कि शुक्रवार को दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हीट वेव (लू) असामान्य रूप से उच्चतम तापमान की अवधि है जब तापमान सामान्य तापमान से अधिक दर्ज किया जाता है। आगामी दिनों में जनपद में परिस्थितियां हीट वेव (लू) के अनुकूल बनी हुई है। उच्च आद्रता तथा वायुमंडलीय परिस्थितियों के कारण उच्च तापमान लोगों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) एवं ऐंठन की शिकायत आती है और कभी कभी इसके कारण लोगों की मौत भी हो जाती हैं। शहरी क्षेत्रों में तापमान उच्चतम हो जानें से अर्बन हीट आइलैंड की स्थिति बन जानी है। हीट वेव (लू) से वृध, बच्चे, गर्भवती महिलाएं, बीमार, मजदूर, गरीब, दुर्बल एवं निराश्रित लोग अधिक प्रभावित होते हैं।
लू के प्रकोप से बचाने के लिए कड़ी धूप में विशेष रूप से दोपहर 12 बजें से तीन बजे के बीच बाहर जाने से बचें। हल्के रंग के ढीले ढाले और सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपडे, टोपी या छाता का उपयोग करें। पर्याप्त और नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। सफर मे अपने साथ पीने का पानी हमेशा रखें।

Read More »