Sunday, May 12, 2024
Breaking News

जिम्मेदारों के संरक्षण पर गांव के अंदर आधी रात में चलता रहता है अवैध खनन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। जिले की तहसील क्षेत्र ऊंचाहार के अन्तर्गत एनटीपीसी चौकी क्षेत्र के सराय सहिजन, गोपालपुर उधवन और हनुमानगंज नहर के पास में विगत कई दिनों से जिम्मेदारों के संरक्षण में अवैध खनन हो रहा है। गौरतलब हो कि इन दिनों खुलेआम मिट्टी के अवैध खनन का धंधा जोरों पर है, इसमें गंगा एक्सप्रेसवे के ठेकदारों की भूमिका भी बनी हुई है उनके द्वारा चोरी छिपे मिट्टी बेंचने का कार्य किया जा रहा है। खनन माफिया धरती का सीना छलनी कर खनिज विभाग के नियम निर्देशों की धज्जियाँ उड़ाते हुए जेसीबी से रात के अंधेरे में अवैध खनन कर रहे हैं। गांव के ग्रामीण आधी रात में जेसीबी मशीनों और ट्रैक्टरों की शोर में सो नहीं पा रहे हैं और वीडियो बनाकर वायरल कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह एक दिन का मामला नहीं है।

Read More »

अमित शाह की जनसभा में उमड़ा जनसैलाब

रायबरेली। देश के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज रायबरेली के जीआईसी मैदान में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के समर्थन में आयोजित जनसभा में पधारे, उन्होंने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए पूछा कि रायबरेली की सांसद सोनिया गांधी पिछले सालों में जनता का दुख दर्द पूछने कितनी बार आई। भीड़ द्वारा ना का इशारा करने पर उन्होंने कहा भाजपा के प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह जो रायबरेली की जनता के दुख सुख में हमेशा शामिल रहे, उनको भारी बहुमत से जिताने की अपील की और कहा यह हर समय आपके बीच मौजूद रहेंगे। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि गांधी परिवार रायबरेली को अपनी जागीर समझता है, इसीलिए जनता के बीच में आने में उन्हें तकलीफ होती है, यह अब नहीं चलेगा। जो जनता के बीच में रहेगा, जो जनता की सेवा करेगा वही रायबरेली का सांसद बनेगा।

Read More »

प्रबुद्ध वर्ग सम्मलेन: अबकी बार रायबरेली की तकदीर और तस्वीर बदलनी है – डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

रायबरेली। शहर के रिफार्म क्लब में भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के समर्थन में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने प्रबुद्ध वर्ग सम्मलेन में विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि अब देश ही नहीं विदेशो में भी मोदी की गारंटी मानी जा रही है, उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार गरीब, किसान, नौजवान, सभी के लिए लाभकारी योजनाये चला रही है। जिसमें प्रमुख रूप से किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला योजना, शौचालय, हर-घर नल, बेटी पढाओ, बेटी बचाओ, फसल बीमा योजना, जैसी अनेको योजनाओ का लाभ सीधे आम जन मानस को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने प्रदेश की कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए बताया कि यह प्रदेश माफिया राज का समापन कर राम राज्य स्थापित करने की ओर अग्रसर है। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनता इन नकली गांधियो से सावधान रहे, क्योंकि राहुल गाँधी जमानत पर छूटे है।

Read More »

एसीएमटी कॉलेज के 59 छात्र हुए चयनित

शिकोहाबाद। एसीएमटी कॉलेज में प्लेसमेंट हेतु साक्षात्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें एसीएमटी कॉलेज ऑफ ग्रुप के लगभग 109 छात्रों का साक्षात्कार हुआ। जिसमें से 59 छात्रों का चयन किया गया। मक्खनपुर क्षेत्र के रूपसपुर स्थित एसीएमटी कॉलेज में प्लेसमेंट हेतु साक्षात्कार का आयोजन किया गया था। जिसमें यूकेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड कंपनी ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और आईटीआई फाइनल ईयर के छात्रों का साक्षात्कार लिया। जिसमें 250 छात्रों ने प्रतिभाग किया। जिसमें से 109 छात्रों ने लिखित परीक्षा पास की उसमे से लिए गए साक्षात्कार में 59 छात्रों का चयन किया। कंपनी की सीईओ मीना शर्मा एवं मेनेजर पवन राणा ने चयनित छात्रों को शुभकामनायें दी। इस मौके पर एसीएमटी ग्रुप के चेयरमैन योगेश यादव ने सफल हुए छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर एसीएमटी ग्रुप के डायरेक्टर ब्रिजेश यादव, सेक्रेटरी हिर्देश यादव, सीनियर हेड उदय प्रताप ने बताया कॉलेज में लगातार प्लेसमेंट होते रहते है। यंहा प्लेसमेन्ट होने से कई छात्रों के चेहरे पर खुशी दिखी है।

Read More »

सड़क हादसे में ईओ समेत दो की मौत

» साइकिल सवार बचाने के चक्कर में पोल से टकराई कार
फिरोजाबाद। जिला मुख्यालय पर आयोजित मीटिंग में भाग लेने के लिए जा रहे ईओ की कार साइकिल से सड़क पार कर रहे बालक से टकरा गई। हादसे में दोनों की मौत हो गई। कार साइकिल से टकराने के बाद पोल से जा टकराई। इस हादसे के बाद मृतकों के परिवार में कोहराम मचा हुआ है। मक्खनपुर नगर पंचायत में शोक की लहर है। मक्खनपुर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी अमर बहादुर शनिवार दोपहर को अपनी कार द्वारा जिला मुख्यालय पर आयोजित बैठक में भाग लेने के लिए जा रहे थे। अभी वह मक्खनपुर के बिल्टीगढ़ के पास पहुंचे थे कि तभी साइकिल पर सवार होकर आया 15 वर्षीय अंकित राठौर पुत्र अमरपाल राठौर ने सड़क पार करने के लिए साइकिल दौड़ा दी। तभी तेज रफ्तार आ रही ईओ की कार साइकिल से टकराने के बाद पोल से टकरा गई। इस हादसे में दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।

Read More »

किड्‌स कॉर्नर सीनियर सैकेंड्री स्कूल में मनाया गया मातृ दिवस

फिरोजाबाद। किड्‌स कॉर्नर सीनियर सैकेंड्री स्कूल में मातृ दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों के साथ उनकी माताओं ने भी प्रस्तुती देकर कार्यक्रम में चार-चॉद लगा दिए। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रधानाचार्या रूपाली भटनागर व प्रशासक डॉ. मयंक भटनागर ने माँ सरस्वती के चित्रपट पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम का आगाज सभी छात्र-छात्राओं ने नाट्य, गीत, कविता व नृत्य के माध्यम से अपनी माताओं के प्रति आदर-सम्मान की भावनाओं को स्तुति के माध्यम से प्रस्तुत किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या ने अत्यंत गर्व के साथ सभी माताओं को सम्मानित करते हुए व धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी माताओं ने अपने बच्चों को बड़े प्रेम और समर्थन के साथ आगे बढ़ाया है तथा अपना अमूल्य समय निकालकर इस समारोह की शोभा को बढ़ाया है। माँ शब्द जितना छोटा होता है, उतना ही महत्वपूर्ण होता है, आज हम इसी पवित्र रिश्ते को बड़े सम्मान के साथ विद्यालय में मना रहे हैं, जन्म से लेकर आज तक एक माँ ही है, जो हमेशा हमारा साथ देती है, माँ ही हमारी प्रथम शिक्षिका है। जिन्होंने बोलना, चलना, दुनियाँ को समझना सिखाया तथा हमारे लिए हर रूप में अपना किरदार निभाती है, चाहे चोट लगने पर चिकित्सक, भूख लगने पर रसोइया बनती है और सबसे बड़ी शुभचिंतक माँ ही होती है।

Read More »

500 मीटर चलने के बाद धुंआ दे गया क्रूज

» क्रूज में बैठ कर गये, मोटर बोट से निकाले गए
मथुरा। अक्षय तृतीया पर यमुना में क्रूज चलाने का सपना पूरा नहीं हो सका। फरवरी महीने में क्रूज मथुरा पहुंच गया था। अब तक दो ट्रायल विफल हो चुके हैं। दूसरे ट्रायल के विफल होने के पीछे ओवर लोडिंग और कम पानी को कारण माना जा रहा है। क्रूजलाइंस द्वारा संचालित गरुड़ क्रूज का रनिंग ट्रायल पूरी तरह सफल नहीं हो सका है। जिले के आला अफसरों की मौजूदगी में हुए ट्रायल में क्रूज के ओवरलोड हो जाने से तकनीकी परेशानी खड़ी हो गई। इसके बाद पीएसी की मोटरबोट से लोगों को किनारे तक लाना पड़ा। जो आम लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। यहां बताते चलें कि धार्मिक नगरी में श्रद्धालुओं को टूरिज्म की बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा दिल्ली की अयोध्या क्रूज लाइन से करार किया गया है।

Read More »

गर्मी में प्राकृतिक कुण्डों का पशु पक्षियों को सहारा

भीषण गर्मी में पशु पक्षियों के प्रति जागरूक नहीं लोग
मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। नगर पंचायत व समाजसेवियों द्वारा जनमानस के लिए पानी व्यवस्था करने का कर्तव्य तो ठीक है। लेकिन समाजसेवी पशु पक्षियों के प्रति जागरूक नहीं दिखाई दे रहे हैं। बरसाना में प्राकृतिक कुण्डों की व्यवस्था न हो तो पशु पक्षियों का भीषण गर्मी काल बनके टूटे। मौसम के बदलते मिजाज में भीषण गर्मी के चलते सूर्य नारायण ने अपने पूरे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसी भीषण गर्मी में आम जनमानस ही नही पशु पक्षियों का जीना बडा मुश्किल हो रहा है, देश विदेश से श्रृद्धालु श्रीराधारानी की नगरी बरसाना में बड़ी संख्या में प्रतिदिन आते रहते हैं। नगर पंचायत व समाजसेवियों द्वारा जगह जगह पीने के पानी की प्याऊ लगाकर लोगों को बड़ी राहत दी जा रही है।

Read More »

गुजरात सरकार के पूर्व मंत्री ने पार्टी के नेताओं के साथ बैठक करके चुनावी टिप्स दिए

ऊंचाहार, रायबरेली। भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष कौशल के प्रतिष्ठान के हाल में पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक में गुजरात सरकार के पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक अर्जुन सिंह चौहान ने कहा कि हमारे पास जनता को बताने के लिए अनगिनत काम है। भाजपा सरकार की विभिन्न योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है। पूरा देश तीसरी बार मोदी सरकार के पक्ष ने खड़ा होकर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि रायबरेली आकर पता चला कि सोनिया गांधी पिछला चुनाव जीतने के बाद अपना प्रमाण पत्र तक लेने रायबरेली नहीं आई। पांच साल बाद अपने बेटे के नामांकन में आई है। ये रायबरेली की जनता का अपमान है, तिरस्कार है। इस चुनाव में रायबरेली का मतदाता अपने अपमान का बदला लेने जा रहा है और जिस तरह सन 77 में इंदिरा गांधी को रायबरेली ने हराया था, उसी तरह अबकी बार उनके पोते राहुल गांधी को रायबरेली की जनता हराने जा रही है।

Read More »

रस्किन बॉन्ड को साहित्य अकादेमी की महत्तर सदस्यता की गई प्रदान

नई दिल्ली। साहित्य अकादेमी की प्रतिष्ठित महत्तर सदस्यता आज अंग्रेजी के प्रख्यात लेखक और विद्वान रस्किन बॉन्ड को प्रदान की गई। खराब स्वास्थ्य होने के कारण यह सदस्यता उनके मसूरी स्थित घर पर साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष माधव कौशिक और साहित्य अकादेमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने प्रस्तुत की। इस अवसर पर उनके पुत्र भी उपस्थित थे। 19 मई 1934 को कसौली, हिमाचल प्रदेश में जन्मे रस्किन बॉन्ड पिछले 50 वर्षों से अधिक समय से लेखन की दुनिया में सक्रिय हैं तथा उन्होने साहित्य की विभिन्न विधाओं में लिखा है। उनकी आरंभिक कथा कृतियों में कहानी संग्रह तथा उपन्यास के साथ-साथ कुछ आत्मकथात्मक कृतियां भी शामिल हैं। बाद में श्री बॉन्ड ने कथेतर,रोमांस तथा बाल पुस्तकों की रचना भी की। उनकी प्रिय विधाएं निबंध तथा कहानी हैं। रस्किन बॉन्ड की प्रमुख कृतियों में – वैग्रन्टस इन द वैली, वन्स अपॉन ए मानसून टाइम, एंग्री रिवर, स्ट्रेंजर्स इन द नाइट, ऑल रोड्स लीड टू गंगा, टेल्स ऑफ़ फ़ोस्टरगंज, लेपर्ड ऑन द माउंटेन तथा टू मच ट्रबल शामिल हैं। 1978 की हिंदी फ़िल्म जुनून में श्री रस्किन के ऐतिहासिक उपन्यास ए फ्लाइट ऑफ़ पिजन्स (1857 के भारतीय विद्रोह) पर आधारित है।

Read More »