Friday, September 20, 2024
Breaking News

नारी सुरक्षा और नारी सशक्तिकरण विषय पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता

फिरोजाबाद। जॉयंट्स ग्रुप ऑफ महिला शक्ति नारी सुरक्षा और नारी सशक्तिकरण विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गयां जिसमें 32 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। ग्रुप की पूर्व अध्यक्ष मंजु सिंह और डिम्पल गुप्ता ने निर्णायक की भूमिका निर्वाहन की। महिला शक्ति की अध्यक्ष मधु गर्ग ने बताया कि प्रतियोगिता में जोया असलम ने प्रथम, श्रष्टी गुप्ता द्वितीय और अर्पणा तीसरे स्थान पर रही। प्रशासनिक निदेशिका मोनिका रानीवाला और वित्तनिदेर्शिका रीना गर्ग ने सभी विजेता छात्राओं की सराहना की। इस दौरान प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर अनु बंसल, बीना चौहान, राखी बंसल, प्राची अग्रवाल, पूनम गुप्ता, अनुपमा जैन, गुंजन बंसल, रिचा गर्ग, मोनिका गर्ग, एकता मित्तल आदि की उपस्थिति सराहनीय रही।

Read More »

राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में फिरोजाबाद के एथलीटों ने जीते सात मेडल

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा गाजियाबाद व लखनऊ में आयोजित पांच दिवसीय राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल प्रतियोगिता में जनपद के 75 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें फिरोजाबाद के एथलीटों ने सात मैडल प्राप्त कर फिरोजाबाद का नाम रोशन किया।
अभिनव ने 110 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मैडल, हर्ष गुर्जर ने 3000 मीटर स्टेपल चेज में गोल्ड मैडल, प्रियांशु ने 80 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मैडल प्राप्त किया। साथ ही प्रियांशु ने राज्य में सबसे कम समय में ये दौड़ पूरी करने का भी रिकॉर्ड बनाया। अविका ने 100 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक, वंदना ने हैमर थ्रो में रजत पदक, रितिका ने गोला फेंक में रजत पदक, मनोरमा ने 100 मीटर बाधा दौड़ में कास्य पदक प्राप्त किया। सभी विजेता खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स एसोसिएशन सचिव देवेश दुबे व अन्य पदाधिकारियों के द्वारा पुरस्कृत व सम्मानित किया गया।

Read More »

प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर भाजयुमों ने किया ब्लड डोनेट

फिरोजाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा महानगर द्वारा एक रक्तदान शिविर झील की पुलिया जलेसर रोड पर गुप्ता नर्सिग होम पर आयोजित किया गया। जिसमें सैकड़ो युवाओं ने ब्लड डोनेट किया।
रक्तदान शिविर का उद्घाटन भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, महापौर कामिनी राठौर, नगर विधायक मनीष असीजा एवं प्रवासी के रूप में पधारी क्षेत्रीय मंत्री गुंजन पंडिता ने फीता काटकर किया। सर्वप्रथम उदय प्रताप सिंह जिला उपाध्यक्ष, भाजुयुमो जिलाध्यक्ष अंकित तिवारी एवं उत्तर मंडल अध्यक्ष लायक सिंह शंखवार ने रक्त देकर शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर भाजुयुमो जिलाध्यक्ष अंकित तिवारी कहा कि युवा मोर्चा हर वर्ष देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन करता है।

Read More »

लगातार हुई बारिश के कारण आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त, 36 घंटे से विद्युत व्यवस्था बुरी तरह चरमराई

हाथरस। सिकंदराराऊ में लगातार हुई बारिश के कारण आम जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। विद्युत व्यवस्था बुरी तरह से चरमराई हुई है। पिछले 36 घंटे में मात्र 6 घंटे बिजली मिलने के कारण नागरिकों को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है। विद्युत विभाग की लापरवाही को लेकर नागरिकों में भारी रोष व्याप्त है। गुरुवार को दिनभर मौसम साफ रहने और धूप निकलने के बावजूद विद्युत विभाग नागरिकों को बिजली उपलब्ध नहीं कर सका है और न ही विद्युत अधिकारियों द्वारा कोई संतोषजनक जवाब दिया जा रहा है जिसे लेकर लोगों में भारी नाराजगी है। बिजली घर पर लगी मशीनों को बचाने के लिए विद्युत विभाग द्वारा मशीनों को मौमजामा डालकर ढक दिया गया है।

Read More »

पालिकाध्यक्ष श्वेता चौधरी ने रेन बसेरा का किया औचक निरीक्षण

हाथरस। नगर पालिका द्वारा संचालित तथा अलीगढ़ रोड स्थित आश्रय स्थल रेन बसेरा का पालिकाध्यक्ष श्वेता चौधरी ने निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं को देख सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को आवशयक दिशा-निर्देश दिए। पालिकाध्यक्ष द्वारा साफ़ सफाई से लेकर पेयजल व्यवस्था, सुरक्षा हेतु लगे सीसीटीवी कैमरे उपस्थिति रजिस्टर आदि को देखा और अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष के साथ कर अधीक्षक रामकिशोर, देवेश गौतम, दिनेश गुप्ता, शीला देवी, सोनू दिवाकर, तरुण शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

Read More »

आतिशी सरकार शनिवार को लेगी शपथ, मुकेश अहलावत नए चेहरे होंगे

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की प्रस्तावित मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री समेत सात मंत्री शामिल होंगे। आप ने मुकेश अहलावत को दिल्ली कैबिनेट का नया चेहरा नियुक्त किया गया है। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने चार मंत्रियों को बरकरार रखा है जिनमें गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन। दिल्ली सरकार के मंत्रिपरिषद में मुख्यमंत्री समेत सात सदस्य शामिल हैं। सातवें सदस्य की पहचान अभी तक उजागर नहीं की गई है।
आप के मुकेश कुमार अहलावत ने 2020 में सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट 48,000 वोटों से जीती। उन्हें समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे से बनी रिक्ति को भरने के लिए शामिल किया गया है। नए मुख्यमंत्री और नवनियुक्त सदस्य का कार्यकाल अल्पकालिक होगा, क्योंकि अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। गुरुवार को आप ने घोषणा की कि राज्यसभा सांसद आतिशी 21 सितंबर को अन्य मंत्रियों के साथ दिल्ली की तीसरी मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।

Read More »

माल गाड़ी के दुर्घटना ग्रस्त होने के बाद राहत कार्य शुरू

श्याम बिहारी भार्गवः मथुरा। मथुरा-दिल्ली खंड पर वृन्दावन रोड एवं अझई के मध्य बीती रात हुए ट्रेन हादसे के वाद रेलवे प्रशासन द्वारा पटरी से उतरी मालगाड़ी के डब्बे को हटाने का काम किया जा रहा है वहीं घटना की सूचना पर वृंदावन रेलवे स्टेशन के पास हुए इस हादसे के घटना स्थल पर रेलवे के जीएम उपेंद्र जोशी सहित अन्य कई मंडल के अधिकारी भी पहुंच चुके है जोकि यहां पर राहत कार्य में जुटे है और बेपटरी हुए रेल के भारी भरकम डब्बों को बुलडोजर के साथ साथ ड्रिलमेंट के घटनास्थल पर ART आगरा ART दिल्ली द्वारा घटनास्थल पर सुचारू रूप से कार्य किया जा रहा है वहीं इस हादसे के वाद मथुरा से दिल्ली जाने वाले तीस के लगभग ट्रेनों के रूट को बदल दिया गया है चूंकि ट्रेन हादसे के कारण कई पटरी इससे प्रभावित हुई है, ये मालगाड़ी रात को कोयला लेकर पानीपत के लिए जा रही थी

Read More »

आरेडिका में राजभाषा पखवाड़ा की शुरूआत

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना, लालगंज के जनसंपर्क अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि विगत दिनांक 14.09.2024 से 27.09.2024 तक आरेडिका में राजभाषा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत रेलवे कर्मचारियों को हिंदी में अधिकाधिक काम करने में प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्य राजभाषा अधिकारी रूपेश श्रीवास्तव के नेतृत्व में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें कर्मचारी एवं अधिकारी विभिन्न कार्यक्रमों जैसे- हिंदी कार्यशाला, उपन्यास सम्राट प्रेमचन्द पर साहित्यिक व्याख्यान, निबंध लेखन, राजभाषा शब्दावली अनुवाद, वाक् प्रतियोगिता, प्रारूप एवं टिप्पणी लेखन कवि सम्मेलन आदि के माध्यम से हिंदी में अपनी रुचि का परिचय देंगे।

Read More »

चुनावों में डिजिटल अभियान, झूठे-सच्चे वादों का ऐलान

आधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म अक्सर बड़े बजट वाले दलों के विज्ञापनों को अधिक दृश्यता देकर उनका पक्ष लेते हैं, अभियान को अमीर राजनीतिक संस्थाओं के पक्ष में झुकाते हैं, जिससे चुनावी निष्पक्षता कम हो जाती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विभाजनकारी कंटेंट को बढ़ा सकते हैं, जिससे राजनीतिक विचारों का ध्रुवीकरण हो सकता है एवं अधिक खंडित तथा शत्रुतापूर्ण चुनावी माहौल को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे रचनात्मक बहस कम हो सकती है। चुनावी समानता बनाए रखने के लिए, राजनीतिक दलों द्वारा डिजिटल विज्ञापनों पर खर्च की जाने वाली राशि पर सीमाएँ लगाई जानी चाहिए, जिससे अमीर पार्टियों को डिजिटल क्षेत्र पर हावी होने से रोका जा सके।
-प्रियंका सौरभ
गूगल विज्ञापन पारदर्शिता केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2024 के लोकसभा चुनावों के दौरान, राजनीतिक दलों एवं उनके सहयोगियों ने 1 जनवरी से 10 अप्रैल के बीच अकेले गूगल विज्ञापनों पर लगभग ₹117 करोड़ खर्च किए।

Read More »

सुविधाः अब क्यूआर कोड से करें रेल टिकट बुक, आगरा मंडल के टिकट काउंटरों पर ऑनलाइन डिजिटल भुगतान प्रारंभ हुआ

मथुरा। यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए संकल्पित आगरा रेल मंडल द्वारा निरंतर सर्वाेत्तम प्रयास किए जा रहे हैं जिसके चलते रेल राजस्व में भी वृद्धि हो रही हैं। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आगरा अमित आनन्द के निर्देशन में उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान हेतु टिकट खिड़की पर 119 क्यूआर डिवाइस लगाए गए हैं। जिससे यात्रियों द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर यात्री अपना यात्रा टिकट आसानी से ले सकेंगे। मंडल रेल प्रबंधक आगरा तेज प्रकाश अग्रवाल के कुशल दिशा निर्देशन में रेलवे स्टेशन बुकिंग खिड़कियों पर डिजिटल भुगतान हेतु मंडल के 83 लोकेशनों पर डिजिटल भुगतान हेतु क्यूआर कोड कमिशनिंग कर शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। रेलवे की इस नई व्यवस्था से लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर भी फत् कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसमें पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख UPI मोड से भुगतान किया जा सकता है। आगरा मंडल के 83 रेलवे स्टेशनों की टिकट खिड़की जिसमे यूटीएस की 98 टिकट खिड़की, पीआएस की 10 टिकट खिड़की, यूटीएस कम पीआएस की 11 टिकट खिड़कियो पर कुल 119 क्यूआर डिवाइस लगाई गई हैं,
जनसम्पर्क अधिकारी आगरा कु.प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा चालू कर दी गई है।

Read More »