Saturday, June 15, 2024
Breaking News

प्रियंका गांधी वायनाड से लड़ सकती हैं उपचुनाव

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। कांग्रेस नेता राहुल गांधी यदि वायनाड लोक सभा सीट से इस्तीफा जेते हैं तो माना जा रहा है कि उनकी बहन प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। पार्टी सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार राहुल गांधी ने वायनाड की सीट से इस्तीफा देने का मान बना लिया है।
गांधी परिवार उत्तर प्रदेश में अपनी उपस्थिति बनाये रखना चाहता है। लिहाजा राहुल रायबरेली सीट से अपनी उम्मीदवारी बनाये रखने के पक्ष में हैं। यह तब और महत्वपूर्ण हो जाता है कि चुनाव के दौरान अपनी सीट छोड़ते वक्त सोनिया गांधी ने रायबरेली के लोगों कहा था कि मैं अपना बेटा आपको सौंप रही रही हूं।
वायनाड की अपनी यात्रा के दौरान, श्री गांधी ने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से कहा था कि उन्हें इस बात को लेकर दुविधा का सामना करना पड़ रहा है कि दोनों सीटों (वायनाड-रायबरेली) में से किसे चुना जाए, क्योंकि उन्होंने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में दोनों सीटें जीती हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि उनके फैसले से लोग खुश होंगे।

Read More »

संघ के प्रति कम होता मोदी का समर्पण भाव

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की उत्तर प्रदेश में जो फजीहत हुई है, उसका ठीकरा एक-दूसरे के सिर फोड़ने की राजनीति के चलते राज्य में बीजेपी नेताओं के बीच आपसी वैमस्यता और गुटबाजी बढ़ती जा रही है। गुटबाजी का आलम यह है कि यह किसी एक स्तर पर नहीं, नीचे से लेकर ऊपर तक तो दिखाई पड़ ही रही है, इसके अलावा इसकी तपिश से दिल्ली भी नहीं बच पाया है। बल्कि राजनीति के कई जानकार और पार्टी से जमीनी स्तर से जुड़े नेता और कार्यकर्ता भी इस बात से आहत हैं कि अबकी से टिकट वितरण में खूब मनमानी की गई, जिसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ रहा है। बात यहीं तक सीमित नहीं है सूत्र बताते हैं कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भी टिकट बंटवारे के तौर-तरीको से आहत दिखाई दे रहा है। बस फर्क यह है कि यह लोग सार्वजनिक रूप से ऐसा कुछ नहीं बोल रहे हैं जिससे विपक्ष को हमलावर होने का मौका मिल जाये। लोकसभा चुनाव में 80 की 80 सीटें जीतने का दावा करने वाली बीजेपी आधी सीटें भी नहीं जीत पाई। भाजपा की करारी हार के पीछे भले ही कई कारण गिनाए जा रहे हों, पर संघ से दूरी भी एक बड़ी वजह मानी जा रही है।

Read More »

मरीजों को दी जाए बेहतर चिकित्सीय सुविधायें: जिलाधिकारी

रायबरेली। जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जनरल वार्डों में पहुंचकर रोगियों का हाल जाना तथा उनसे वार्ता करते हुए कहा कि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी तो नही है, इलाज ठीक प्रकार से हो रहा है कि नही। इस पर मरीजों ने जिलाधिकारी को बताया कि उनका इलाज ठीक प्रकार से हो रहा है तथा किसी प्रकार की समस्या नहीं है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में रोगियों के साथ आये तीमारदारों से भी बात की। उन्होंने उपस्थिति चिकित्सकों को निर्देश दिये कि जिला अस्पताल में आये हुए सभी मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराते हुए इलाज किए जाने के साथ-साथ गर्मी को देखते हुए बिजली, पानी, कूलर आदि सहित साफ-सफाई की व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त रखा जाए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही न बरती जाए। जिला अस्पताल निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को ठीक प्रकार से मरीजों का इलाज होते मिला। उन्होंने चिकित्सकों से मरीजों को और बेहतर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

Read More »

मुख्य विकास अधिकारी ने किसान दिवस में सुनी किसानों की समस्याएं

फिरोजाबाद। मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन की अध्यक्षता में किसान समाधान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। जिसमें सीडीओ ने किसानों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को समाधान कराने के निर्देश दिए।
उप कृषि निदेशक सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि कृषकों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिस कृषकों का भूमि अकंन नही हुआ, वह कृषक मुख्यालय स्तर हैल्पडेस्क पर अपने अभिलेख जमा कर सकते है। जिस कृषकों की ईकेवाईसी नही हुई है, वह कृषक जनसेवा केन्द्र, कृषि विभाग के फील्ड कर्मचारियों के माध्यम से भी ईकेवाईसी करा सकते हैं। एनपीसीआई जिन कृषकों की नही हुई वह कृषक बैंक खाते को आधार से लिंक करा ले। वहीं प्रधानमंत्री कुसुम सोलरपम्प योजना विस्तृत जानकारी दी गयी। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष किसानों को बीज की सब्सिडी पीओएस के माध्यम से दी जायेगी। जिसमे कृषकों को कृषक अंश जमा करके, बीज गोदाम से आवश्यकता अनुसार ले सकता।

Read More »

विश्व रक्तदान दिवस पर 15 रक्तदाताओं ने किया ब्लड डोनेट

फिरोजाबाद। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर एस.ए. ब्लड डोनेशन क्लब व निफा के तत्वावधान में डॉ अमित गुप्ता रक्तवीर नेतृत्व में एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन सेवार्थ ट्रामा सेंटर ब्लड बैंक में किया गया। शिविर में 15 रक्तदाताओं द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान किया गया। इस अवसर पर डॉ अमित गुप्ता रक्तवीर अध्यक्ष एस.ए. ब्लड ब्लड डोनेशन क्लब व आगरा जोनल कोऑर्डिनेटर निफा ने कहा कि निःस्वार्थ मानवसेवा सेवा में अग्रणी एस.ए. ब्लड डोनेशन क्लब व निफा के वालंटियर्स ने असहाय व जरूरतमंदों मरीजों की प्राण रक्षा हेतु रक्तदान महादान करने का संकल्प लिया है। इस रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य असहाय, जररूतमंदों, ब्लड कैंसर पीड़ित, थैलेसीमिया पीड़ित, डायलिसिस पीड़ित व दुर्घटनाग्रस्त मरीजों की निस्वार्थ सेवा भावना से रक्त की आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए एक मानवीय संवेदना प्रयास किया गया।

Read More »

दाऊदयाल महिला महाविद्यालय में शिक्षिकाओं ने किया वृक्षारोपण

फिरोजाबाद। दाऊदयाल महिला महाविद्यालय में युवा, पर्यावरण एवं आईक्यूएसी समिति के सह-संयोजन में पर्यावरण सप्ताह के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. डॉ रेनू वर्मा, युवा, पर्यावरण एवं आइक्यूएसी समिति की कोऑर्डिनेटर डॉ प्रेमलता ने एक पौधा रोपण कर किया। वहीं समिति के सभी सदस्यों ने पौधे लगाए। इस अवसर पर सभी लोगों ने शपथ ली कि प्रतिदिन पौधों को पानी से सिंचित करना है एवं पौधों के जीवन को संरक्षित करना है। वृक्षारोपण के दौरान डॉ विजय कुमार शर्मा, डॉ माधवी सिंह, डॉ ज्योति अग्रवाल, डॉ शालिनी सिंह, अंजलि यादव एवं शब्बीर उमर आदि मौजूद रहे।

Read More »

वृक्षारोपण कार्य में अधिकारी दिखाएं रुचिः सीडीओ

हाथरस। जिलाधिकारी अर्चना वर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में समिति/जिला गंगा समिति की संयुक्त बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को वित्तीय वर्ष 2024-25 में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण कराये जाने हेतु स्थल चयन सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने आगामी जुलाई माह में प्रस्तावित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में प्रभागीय वनाधिकारी से जानकारी प्राप्त की तथा शासन स्तर से आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष सम्बन्धित अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थल चिन्हित किए जाएं जहां वृहद स्तर पर एक साथ वृक्षारोपण किया जा सके, ताकि उनकी देखभाल सम्भव हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी व्यक्तिगत रूचि दिखाते हुए वृक्षारोपण के कार्य को कराएं।

Read More »

मॉल/गोदाम पर रहम कर रही विद्युत विभाग की विजलेंस टीम

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। भ्रष्टाचार को खत्म करने का दावा करने वाली योगी सरकार में विद्युत विभाग इसे पलीता लगा रहा है। विद्युत विभाग इस समय भ्रष्टाचार में अव्वल होने की सीमा को भी इस कदर लांघ रही है कि वह आम आदमी के अधिकारों का हनन करने लगी है। रायबरेली जिले से विद्युत विभाग की विजलेंस टीम ने आज ऊंचाहार क्षेत्र में ग्रामीण दुकानदारों पर गजब का कहर ढाया और जांच के नाम पर अचानक से कई दुकानदारों के घर में घुस गई, जिससे महिलाएं असहज हो गई। बोलेरो जीप से आधा दर्जन पुलिसकर्मियों को लेकर घूम रही विजलेंस टीम ने अपनी मनमानी की और नियमों को दरकिनार कर दिया। वहीं विद्युत विभाग की टीम की इस गैर जिम्मेदाराना हरकत को देखकर व्यापारियों सहित क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश है। लोगों का तो कहना है कि विद्युत विभाग की टीम दर्जनों पुलिसकर्मियों को लेकर सिर्फ धन उगाही करने के इरादे से घूमती है। वरना विद्युत विभाग को नगर और शहर में खुले बड़े-बड़े मॉल और बड़ी दुकान/गोदाम नहीं दिखाई देते, जहां खुलेआम विद्युत विभाग की आंखों में धूल झोंकी जा रही है।

Read More »

रेल कर्मचारियों को प्रदान किए संरक्षा पुरस्कार

मथुरा। मई माह के लिए महाप्रबन्धक, उत्तर मध्य रेलवे, रविन्द्र गोयल द्वारा प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी जे.सी.एस. बोरा एवं उत्तर मध्य रेलवे के विभागाध्यक्षों की उपस्थिति में संरक्षा के प्रति किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए झाँसी, आगरा एवं प्रयागराज मण्डलों से चयनित 7 रेल कर्मचारियों को संरक्षा पुरस्कार प्रदान किए गए।
पुरस्कृत कर्मचारियों में सुमित कुमार शर्मा, प्वाइण्टसमैन, अगोरीखास/प्रयागराज मण्डल, रामबरन बिन्द, प्वाइण्टसमैन, विन्ध्याचल/प्रयागराज मण्डल, सतविंदर सिंह, लोको पायलट-मेल, झाँसी/झाँसी मण्डल, दीपक कुमार साहू, सहायक लोको पायलट, झाँसी/झाँसी मण्डल, सोनू कुमार, ट्रैक मेन्टेनर, शिकोहाबाद, प्रयागराज मण्डल, जगदीश, ट्रैक मेन्टेनर, जाजऊ/आगरा मण्डल, अशोक कुमार, ट्रैक मेन्टेनर, जाजऊ/आगरा मण्डल शामिल हैं।

Read More »

एनटीपीसी ऊंचाहार में विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

रायबरेलीः पवन कुमार गुप्ता। ऊंचाहार परियोजना के जीवन ज्योति चिकित्सालय में विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर रायबरेली ऐम्स ब्लड बैंक के सौजन्य से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का शुभारम्भ मुख्य अतिथि मनदीप सिंह छाबड़ा, परियोजना प्रमुख एनटीपीसी ऊंचाहार व प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की अध्यक्षा तरुणा छाबड़ा ने फीता काटकर किया। रक्तदान शिविर से पूर्व दीप प्रज्ज्वलन कर मुख्य अतिथि द्वारा उपस्थित जनों को रक्तदान की शपथ दिलाई गई।
इस अवसर पर श्री छाबड़ा ने कहा कि रक्तदान महादान है। दुनिया भर में जीवन बचाने के लिए रक्तदान महत्वपूर्ण है। कई बार सेहत में ऐसी जटिलताएं आ जाती हैं कि तुरंत खून की जरूरत होती है ऐसी स्थिति में रक्तदान एक सक्रिय भूमिका निभाता है। जीवन को बचाने, रोगी की सर्जरी में मदद, कैंसर के उपचार, क्रॉनिक बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी खतरों के लिए रक्तदान आवश्यक है।

Read More »