Monday, June 24, 2024
Breaking News

संसदीय लोकतंत्र में यह एक गौरवशाली दिन: पीएम मोदी

नई दिल्लीः कमल नैन नारंग। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र का आज शुरू होने वाला है। संसद सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘संसदीय लोकतंत्र में यह एक गौरवशाली दिन है। आजादी के बाद पहली बार शपथ ग्रहण समारोह हमारे अपने नए संसद भवन में हो रहा है। पहले यह पुराने संसद भवन में होता था। इस महत्वपूर्ण दिन पर मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करता हूं, उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘आज 18वीं लोकसभा की शुरुआत हो रही है। दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और गौरवशाली तरीके से संपन्न हुआ। ये चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार देश की जनता ने किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर दिया है।’

Read More »

माथुर वैश्य मंडलीय परिषद के शिविर में 397 रक्तवीरों ने किया ब्लड डोनेट

फिरोजाबाद। अखिल भारतीय माथुर वैश्य महासभा के निर्देशन मे माथुर वैश्य मंडलीय परिषद फिरोजाबाद द्वारा सेना मेडल से सम्मानित अमर शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता की स्मृति में अष्टम राष्ट्रीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पूरे मंडल में 397 रक्त यूनिट इकट्ठा हुआ।
रविवार को लक्ष्मी ब्लड बैंक शिविर का उद्घाटन ममता प्रदीप गुप्ता केमिकल, ट्रामा सेंटर प्राइवेट ब्लड बैंक का उद्घाटन मनीष गुप्ता हिंदुस्तान, जिला अस्पताल ब्लड बैंक शिविर का उद्घाटन भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष कन्हैया लाल गुप्ता, ग्लोबल ब्लड बैंक शिविर का उद्घाटन पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र बोहरे, खैरगढ़ जैन क्लीनिक शिविर का उद्घाटन कन्हैया लाल गुप्ता, शिकोहाबाद शिविर का उद्घाटन कर्नल ओमप्रकाश द्वारा किया गया। मंडलीय परिषद की तरफ से अध्यक्ष मुकेश गुप्ता गाजीपुर, दीपक गुप्ता कालू, दयाशंकर गुप्ता, डा मधुरिमा गुप्ता, अशोक गुप्ता, विजय गुप्ता रहे।

Read More »

पर्यटन मंत्री ने ग्लास म्यूजियम का किया शुभारम्भ

फिरोजाबाद। उ.प्र. सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने रविवार को कलैक्ट्रेट परिसर में विधिवत तरीके से पूजन कर 47.47 करोड की लागत से निर्मित होने वाले ग्लास म्यूजियम एवं पर्यटन सूचना केन्द्र का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि फिरोजाबाद कांच उद्योग का केंद्र है, जिसे ‘‘भारत का कांच शहर‘‘ भी कहा जाता है, अपने जीवंत कांच उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। फिरोजाबाद में कांच निर्माण की एक समृद्ध विरासत है, जो कई शताब्दियों पुरानी है। इसकी कांच फैक्ट्रियां विभिन्न प्रकार के कांच उत्पादों का उत्पादन करती हैं, जिनमें उत्तम झूमर और लैंप से लेकर जटिल चूड़ियाँ और सजावटी वस्तुएँ शामिल हैं। उन्होने कहा कि इस व्यापक परियोजना का उद्देश्य न केवल फिरोजाबाद में कांच बनाने की समृद्ध परंपरा को प्रदर्शित करना है, बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर शिक्षा, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं भी प्रदान करना है। प्रदर्शन क्षेत्रों, दीर्घाओं, ऑडिटोरियम और एक पर्यटन केंद्र का एकीकरण आगंतुकों के लिए एक बहुमुखी अनुभव ही सुनिश्चित नहीं कराऐगा बल्कि फिरोजाबाद के कांच उद्योग के महत्व और सुंदरता को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करेगा।

Read More »

बलिदान दिवस पर भाजपा ने दी डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि

मथुरा। भारतीय जनता पार्टी ने बलिदान दिवस के अवसर पर डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। रविवार को जिला भाजपा कार्यालय पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी। जिसमें कार्यकर्ताओं ने डॉ. मुख़र्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए। महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी ने कहा कि संसार में ऐसे कम लोग हैं जिन्होंने जीवन के केवल 52 साल के अंतिम 14 साल राजनीति में बिताए हों और इसी अल्पावधि में वे महानतम ऊंचाई को छूकर इतिहास में अमर हो गए हों। ऐसे ही थे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी। देश की एकता को लेकर उन्होंने एक देश, एक निशान, एक विधान का नारा दिया था। उन्होंने कहा कि उनके विचार और लोगों के प्रति उनके सेवा की इच्छाशक्ति हमें प्रेरणा देती रहेंगी, राष्ट्र की एकता के लिए उनके द्वारा किये गए प्रयासों को भुलाया नहीं जाएगा।

Read More »

ऑडिटोरियम में लगाए जाएंगे दिवंगत कालजयी कलाकारों के पोट्रेट

मथुरा। डेंपियर नगर में विकसित किया जा रहा पाञ्चजन्य ऑडिटोरियम का सांसद हेमा मालिनी ने निरीक्षण किया। पाञ्चजन्य ऑडिटोरियम ड्रीम गर्ल का ड्रीम प्रोजेक्ट है। निरीक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र एवं सीईओ श्याम बहादुर सिंह को मंच सज्जा को लेकर कुछ जरूरी सुझाव भी दिये। डेंपियर नगर स्थित पाञ्चजन्य ऑडिटोरियम को लेकर सांसद बेहद गंभीर हैं। ऑडिटोरियम का पुनर्निर्माण सांसद हेमा मालिनी की पहल पर ही किया जा रहा है। ब्रज तीर्थ विकास परिषद को इस निर्माण के लिए सांसद हेमा मालिनी द्वारा मंचीय निर्माण के लिए तकनीकी मदद भी कराई है। सांसद के ड्रीम प्रोजेक्ट में यहां ब्रज नृत्य अकादमी स्थापित करना भी शामिल है। उन्होंने कहा था कि उनका सपना है कि वह मथुरा में नृत्य अकादमी स्थापित कराएंगी। ताकि बच्चियों को नृत्य की विभिन्न कलाएं सिखाई जा सकें।

Read More »

वायनाड की जनता के नाम राहुल गांधी ने लिखा भावपूर्ण पत्र

नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। कांग्रेस द्वारा प्रियंका गांधी वाड्रा के वायनाड उपचुनाव लड़ने की घोषणा के बाद कांग्रेस नेता और वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने रविवार को वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए एक भावपूर्ण पत्र लिखा। राहुल गांधी ने 2019-2024 तक प्रतिनिधित्व किया था।
पत्र में उन्होंने वायनाड के लोगों के प्रति उनके “अप्रतीम प्यार और स्नेह” के लिए आभार व्यक्त करते हुए राहुल गांधी ने कहा, मैं आपसे पांच साल पहले मिला था। पहली बार जब मैं आपसे मिलने आया था तो मैं आपका समर्थन मांगने आया था। मैं आपके लिए अजनबी था और फिर भी आपने मुझ पर विश्वास किया। उन्होंने कहा, जब मैं दिन-ब-दिन दुर्व्यवहार का सामना कर रहा था, तो आपके बिना शर्त वाले प्यार ने मेरी रक्षा की। आप मेरी शरण, मेरा घर और मेरा परिवार थे।

Read More »

बसपा नेताओं ने एसएसपी को सौंपा ज्ञापन

फिरोजाबाद। बहुजन समाज पार्टी के पदाधिकारियों ने आकाश की मौत के जिम्मेदार दोषियों पर कार्यवाही की मांग को लेकर एसएसपी सौरभ दीक्षित को ज्ञापन सौंपा है। जिसमें कहा है कि आकाश की मृत्यु के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखकर न्यायोचित कार्रवाई करने, पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिए जाने, शुक्रवार को रात्रि में हुई घटना के निर्देशों का उत्पीड़न नहीं किये जाने, पीड़ित परिवार में एक सदस्य को नौकरी देने, क्षेत्र में शांति व्यवस्था स्थापित करने की मांग की है। ज्ञापन देने वालो में सालिंग सिंह, ज्ञान सिंह, हेमंत प्रताप सिंह, बृजेश कुमार कश्यप, सोनू भारती, लोकेश पिप्पल आदि मौजूद रहे।

Read More »

सोनाक्षी सिन्‍हा नहीं बदलेंगी अपना धर्म

शत्रुध्न सिन्हा भी परिवार के साथ शामिल होंगे बेटी की शादी में
नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। अदाकारा सोनाक्षी सिन्हा का शादी के बाद इस्लाम धर्म कबूल करने को लेकर की जा रही चर्चा के बीच सोनाक्षी के होने वाले ससुर यानी जहीर इकबाल के पिता इकबाल रतनसी ने इसका खंडन किया है। इकबाल रतनसी ने कहा कि बेटे की सोनाक्षी सिन्हा संग शादी को लेकर बहुत सारी बातें कहीं जा रही है। उन्होंने साफ किया कि यह “शादी न तो हिंदू और ना ही मुस्लिम रीति-रिवाज होंगे। यह एक सिविल मैरिज होगी।“
मिल रही जानकारी के अनुसार शत्रुध्न सिन्हा के मुम्बई सथित आवास “रामायण” को भव्य तरीके से सजाया गया है। शत्रुध्न सिन्हा ने कहा कि 23 जून को शादी नहीं बल्कि बेडिंग रेसिप्शन है। शादी की तारीख को लेकर हालांकि अभी असमंजस की स्थिति है लेकिन माना जा रहा है कि सोनाक्षी के साथ इकबाल की शादी की रश्में पूरी कर ली गई है।

Read More »

बाल संरक्षण विषय पर स्टेक होल्डर्स की बैठक संपन्न

फिरोजाबाद। बाल संरक्षण विषय को लेकर एक स्थानीय रेस्टोरेंट में आयोजित स्टेक होल्डर्स की बैठक में बाल अपराधों पर सख्ती से रोक लगाने के लिए सभी विभागीय अधिकारी एक मंच पर आए और समन्वय बनकर एक दिशा में कार्य करने का संकल्प लिया।
जिला प्रोबेशन अधिकारी मिथलेश कुमार ने कहा कि बाल अधिकारों के लिए हमें मिलकर काम करना होगा, समाज में जागरूकता पैदा करेंगे और आवश्यकता पड़ने पर कानून की मदद भी लेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पाण्डेय ने कहा कि सभी बच्चों को स्कूल से जोड़कर शोषण और बाल अपराधों से बचा सकते है। शिक्षा ही बालक-बालिकाओं को विकास, सहभागिता और सुरक्षा जैसे बाल अधिकारों को दिलाने में मदद कर सकती है।

Read More »

मथुरा जिले के प्रत्येक गांव को कवर करेगा ऑपरेशन जागृति फेज-2

मथुरा। पुलिस लाइन में शनिवार को जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह और एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने ऑपरेशन जागृति फेज-2 का शुभारंभ किया। जिसमें 21 दिन तक अभियान चलाकर जिले के गांव-गांव को कवर किया जाएगा, साथ ही महिलाओं को आगे लाकर झूठे मुकदमे न लिखवाने को लेकर जागरूक किया जाएगा। ऑपरेशन जागृति फेज-1 में महिला संबंधी अपराधों में काफी गिरावट आई है। इस अभियान के सार्थक परिणाम आए हैं। उन्होंने अभियान के उद्देश्य बताते हुए कहा कि इसके तहत युवा बालिकाओं को साइबर हिंसा के बारे में जागरुक और सचेत करना। पॉक्सो अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों के प्रति जानकारी देना। किशोरियों के साथ स्वस्थ रिलेशनशिप व जीवनशैली पर जागरूक करना। महिलाओं और बालिकाओं को अपने अधिकारों व सुरक्षा के बारे में समझ व जागरुकता पैदा करना।

Read More »