Wednesday, June 26, 2024
Breaking News

जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

मथुराः जन सामना संवाददाता। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यों की समीक्षा की और निर्देश भी दिये कि लंबित कार्यों को निर्धारित समयावधि में ही पूरा किया जाये। इस दौरान डीएम ने कार्यदायी संस्था एन सी सी जे बी एपको एग्रीमेंट में उल्लिखित प्राविधानों का उल्लंघन करने तथा कार्यों को धीमी गति से संचालित करने पर जिलाधिकारी ने जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सचिव को निर्देश दिये कि संबंधित संस्थान का स्पष्टीकरण प्राप्त करें और समय पर अवगत अवगत भी कराये।
सीडीओ ने बैठक के दौरान कार्यदायी संस्था एन सी सी जे बी एपको के प्रतिनिधियों को भी निर्देशित किया कि कार्यों को समय से पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने लम्बित डी.पी.आर.भी पूर्ण करते हुये प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने बैठक में कड़े निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाये। उन्होंने इसके लिये नियुक्त संस्थान के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि रिपोर्ट प्रस्तुत करते समय डी0 पी0 आर0 में उल्लिखित समस्त मानकों पर की गयी जांच का विवरण आख्या में अवश्य दर्ज किया जाये।

Read More »

बच्चों के लिए विटामिन ‘ए’ सम्पूरण कार्यक्रम का शुभारम्भ

मथुरा : जन सामना संवाददाता। जनपद में 26 जून, 2024 से आगामी एक माह तक चलने वाले विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम के प्रथम चरण का शुभारम्भ बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय कुमार वर्मा के निर्देशन में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाकर किया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कमुर ने बताया कि अभियान के अंतर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को शहरी एवं ग्रामीण टीकाकरण सत्रों के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा विटामिन ए की सम्पूरण खुराक निःशुल्क पिलाई जायेगी। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा विटामिन ए के फायदे एवं उपचार जोकि क्रमशः रतौंधी एवं अंधापन से बचाव एवं उपचार, कुपोषण से बचाव एवं उपचार, तथा रोगों से लड़ने हेतु प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के बारे में बताया गया।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रोहितास सिंह ने बताया कि जनपद भर में विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम अभियान में 3,05,392 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जायेगी।

Read More »

नमामि गंगे विभाग की बैठक में रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क विकसित किये जाने पर मंथन

लखनऊः जन सामना ब्यूरो। उप्र के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में नमामि गंगे विभाग की आयोजित बैठक में मण्डल एवं जनपद स्तर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क विकसित किये जाने पर विचार-विमर्श किया गया।
इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भूजल संचयन एक चुनौती रहा है। जल का संरक्षण न केवल वर्तमान पीढ़ी के लिए बल्कि भविष्य की पीढ़ी के लिए भी आवश्यक है। वर्षा जल संचयन के विभिन्न तरीकों के लाइव डिमान्स्ट्रेशन के माध्यम से आमजन को शिक्षित करने की जरूरत है, इसके लिये एक मॉडल तैयार कर मण्डल एवं जनपद स्तर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क विकसित किया जाये। पार्क में वर्षा जल संचयन की नवीनतम तकनीकी का उपयोग किया जाये।
उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क में विकसित किया जाये। पार्क में आने वाले बच्चों के लिये एक इन्टप्रिटेशन सेन्टर होना चाहिये, जिसमें प्ले स्क्रीन पर बच्चों को जल संचयन के विषय पर जानकारी प्रदान करने हेतु फिल्म दिखाई जा सके। इसके अलावा एक ओपेन एअर थियेटर भी होना चाहिये, जिसमें बच्चे वर्षा के जल संचयन की जानकारी प्राप्त कर सके। इसके लिये ज्यादा से ज्यादा डिजिटल तकनीकी का प्रयोग किया जाये। इस पार्क के माध्यम से लोगों मे वर्षा के जल संचयन के प्रति जागरूकता फैलेगी।
उन्होंने यह भी कहा कि जल बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है।

Read More »

एएसपी ने विवेचना निस्तारण की गुणवत्ता पर चेताया

ऊंचाहार, रायबरेली : जन सामना संवाददाता। बुधवार की दोपहर जिले के अपर पुलिस अधीक्षक नवीन कुमार सिंह ने कोतवाली ऊंचाहार का औपचारिक निरीक्षण किया। इस दौरान एएसपी ने कहा कि ऊंचाहार कोतवाली में दर्ज कई विवेचना पर कोर्ट ने टिप्पणी की और पुनर्विवेचना का आदेश दिया है। यह विवेचक की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है। घटनाओं में गलत आख्या फिर उसकी प्राथमिकी दर्ज करना भी ऊंचाहार पुलिस के लिए चिंताजनक है। इसमें सुधार लाया जाए और विवेचना में प्रबल साक्ष्यों के आधार पर ही आरोप पत्र या अंतिम पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया जाए।
गौरतलब हो कि जिले के अपर पुलिस अधीक्षक ने कोतवाली के दर्ज मुकदमे में विवेचकों को कड़ी चेतावनी दी परंतु उनके द्वारा पूर्व से लंबित कई गंभीर मामले जिनमें उन्हें संज्ञान लेना चाहिए उन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
इसके अलावा एएसपी ने कोतवाली के अपराध रजिस्टर, आईजीआरएस की शिकायतों का निस्तारण, शस्त्रों के रखरखाव, बैरिक आदि का भी निरीक्षण किया।

Read More »

कांग्रेस अध्यक्ष की सड़क दुर्घटना में हुई मौत, कार्यालय में रखा गया मौन

रायबरेलीः जन सामना संवाददाता। जिला कांग्रेस प्रवक्ता महताब आलम ने बताया कि विगत 25 जून को एक सड़क हादसे में गोरखपुर में कांग्रेस अध्यक्ष आशुतोष जी का निधन हो गया था, दुर्घटना के समय उनकी पत्नी और बेटी भी साथ थी, जिनका वाराणसी जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।
महानगर गोरखपुर में कांग्रेस के आशुतोष तिवारी जी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर आज रायबरेली के कांग्रेस कार्यालय तिलक भवन में जिला व शहर कांग्रेस कमेटी द्वारा दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की शान्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।
जिलाध्यक्ष पंकज तिवारी एवं शहर अध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव ने श्री तिवारी की मृत्यु पर दुःख जताते हुए कहा कि उनके परिवार को भगवान दुःख सहने की शक्ति दें।

Read More »

3 बाल श्रमिक खतरनाक प्रक्रिया में काम करते हुए पाए गए

♦ सेवायोजकों के विरुद्ध मौके पर ही नोटिस जारी किया गया
मथुराः जन सामना संवाददाता। शासन तथा एनसीपीसीआर के निर्देश पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना के निर्देशन में सहायक श्रमायुक्त एम.एल.पाल के निर्देश पर कलेक्ट्रेट से औरंगाबाद रोड टाउनशिप पर दिनांक 26/06/2024 को बाल श्रम उन्मूलन अभियान चलाया गया, जिसमें विभिन्न प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया, जिनमें 3 बाल श्रमिक खतरनाक प्रक्रिया में काम करते हुए पाए गए। इनके सेवायोजकों के विरुद्ध मौके पर ही नोटिस जारी किया गया। मौके पर बच्चो का वैध आयु प्रमाण पत्र न होने पर आयु निर्धारण हेतु सी.एम.ओ के सामने प्रस्तुत किया गया। आयु निर्धारण के उपरांत उन्हें सुरक्षा व संरक्षा हेतु सी. डबल्यू. सी के अध्यक्ष राजेश दीक्षित के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

Read More »

अलग-अलग स्थानों में जमीनी विवाद को लेकर हुई मारपीट

बिंदकी/फतेहपुरः जन सामना संवाददाता। तहसील क्षेत्र के अंतर्गत दो अलग-अलग स्थानों में जमीनी विवाद को लेकर जमकर लाठी-डंडे चले, जिसमें कुल ग्यारह लोग घायल हो गए। घायल की अवस्था में सभी लोग थाने पहुंचे और लिखित तहरीर दिए। पुलिस ने सभी घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जिनमें चार की हालत को गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने सदर अस्पताल फतेहपुर के लिए रेफर कर दिया।
जानकारी के अनुसार कोतवाली बिंदकी क्षेत्र के नंदापुर गांव में जमीनी विवाद के चलते दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हो गई, जिसमें एक पक्ष से किशन कुमार उम्र 35 वर्ष, सोनम देवी उम्र 29 वर्ष पत्नी किशन कुमार, पुष्पा देवी उम्र 30 वर्ष पत्नी आदित्य कुमार, उदय भान उम्र 65 तथा मंजू देवी उम्र 35 पत्नी अवध बिहारी घायल हो गए। वहीं इसी मारपीट में दूसरे ओर से पूनम देवी 22 वर्ष, प्रदीप कुशवाहा उम्र 25 वर्ष तथा शिव भजन उम्र 55 वर्ष घायल हो गए।

Read More »

लोकसभा के दूसरी बार स्‍पीकर बने ओम बिरला

राजीव रंजन नाग: नई दिल्ली। भाजपा नेता और लोकसभा अध्‍यक्ष रह चुके ओम बिरला आज यानी बुधवार को लगातार दूसरी स्‍पीकर चुने गए हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ओम बिरला को उनके आसन तक लेकर गए। इसी के साथ बिरला दूसरी बार लोकसभा अध्‍यक्ष बनने वाले नेता बलराम जाखड़ जीएम बालयोगी और पीए संगमा की सूची में शामिल हो गए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव सदन में रखा तो वहां मौजूद सदन के सदस्यों ने उन्हें ध्वनि मत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया है। इसके बाद ओम बिरला को प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेसी नेता राहुल गांधी उनके आसन तक लेकर गए।
भाजपा नेता ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने वाले नेता बलराम जाखड़, जीएम बालयोगी और पीए संगमा की सूची में शामिल हो गए। अगर ओम बिरला अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो बलराम जाखड़ के बाद ऐसा करने वाले दूसरे नेता होंगे। दूसरी बार कई नेता लोकसभा अध्यक्ष बनें, लेकिन पूरे 5-5 साल के कार्यकाल पूरे नहीं कर पाए। सिर्फ बलराम जाखड़ ने ही साल 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए।
लोकसभा चुनाव 2024 में ओम बिरला कोटा की संसदीय सीट से सांसद चुने गए हैं। राजस्थान के कोटा शहर में 4 दिसंबर, 1962 को जन्‍मे ओम बिरला लीक से हटकर काम करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने स्कूली शिक्षा कोटा के गुमानपुरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से पूरी की और उसके बाद बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से बी.कॉम और एम.कॉम पूरी की।। बिरला की शादी अमिता से हुई और उनके दो बेटियां अंजली और आकांक्षा हैं। पत्‍नी अमिता पेशे से सरकारी डॉक्टर हैं। वह छात्र राजनीति से संघ और राजनीति में आए तो अब तक तीन बार विधायक और तीसरी बार सांसद चुने गए। इसी के साथ कई रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम किए। लोकसभा स्पीकर बनने वाले राजस्थान के पहले सांसद हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज संसद में हाथ मिलाया और साथ मिलकर नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का स्वागत किया। राहुल गांधी विपक्ष के नेता का पद संभालने वाले गांधी परिवार के तीसरे सदस्य हैं।

Read More »

आपातकाल के विरोध में भाजपा ने मनाया काला दिवस

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। राष्ट्रीय आपातकाल को लगे आज 49 वर्ष पूरे हो गए और अभी भी भाजपा इसको लेकर कांग्रेस पर हमलावर है। मंगलवार को भाजपा द्वारा महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी की अध्यक्षता में गिर्राज महाराज कॉलेज में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में आपातकाल के दौरान प्रताड़ना सहने वाले सेनानियों को आमंत्रित कर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। संगोष्ठी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भाजपा के मथुरा जनपद प्रभारी एवं विधान परिषद सदस्य अशोक कटारिया ने कहा कि विपक्षी दल द्वारा लोकतंत्र की हत्या करने और उसे बार-बार नुकसान पहुंचाने के लंबे इतिहास में यह सबसे बड़ा उदाहरण है। आज का दिन उन सभी महान पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया। यह दिन हमें याद दिलाता है कि कैसे कांग्रेस पार्टी ने बुनियादी स्वतंत्रता को नष्ट कर दिया और भारत के संविधान को कुचल दिया, जिसका हर भारतीय सम्मान करता है।

Read More »

मथुरा जं. स्टेशनों के मध्य तीसरी लाइन का किया निरीक्षण

मथुरा। उत्तर मध्य रेलवे, आगरा मण्डल द्वारा यात्री सुविधाओं के उन्नयन एवं परिचालन सुगमता हेतु मूलभूत ढ़ांचे में विस्तार के क्रम के अंतर्गत, आज बाद दृ मथुरा जं. स्टेशनों के मध्य लगभग 5.60 किलोमीटर नवनिर्मित तीसरी लाइन का संरक्षा परीक्षण पूर्वाेत्तर परिक्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त प्रणजीव सक्सेना द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल समेत मंडल व निर्माण संगठन के अधिकारी उपस्थिति रहे। रेल संरक्षा आयुक्त प्रणजीव सक्सेना द्वारा सर्वप्रथम मंडल एवं निर्माण संगठन के अधिकारियों के साथ मोटर ट्राली के माध्यम से बाद दृ मथुरा जं. स्टेशनों के मध्य नव निर्मित अप तीसरी लाइन 5.60 किलोमीटर का संरक्षा से सम्बंधित निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उक्त रेल खंड के अंतर्गत आने वाले ट्रैक्शन, सिग्नल, गेट, ब्रिज, ट्रैक, ट्रैक-पॉइंट्स आदि सभी इंस्टालेशन तथा उनकी कार्य क्षमता का गहनता से निरीक्षण किया गया।

Read More »