Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » निकाय चुनावों का ऐलान होते ही टिकट के लिये घमासान शुरू

निकाय चुनावों का ऐलान होते ही टिकट के लिये घमासान शुरू

हाथरस में 11 को मतदान; 13 को आयेंगे नतीजे; भाजपा में दावेदारों की लम्बी फेहरिस्त
हाथरस। निकाय चुनावों को लेकर चल रहे कयासों पर विराम लग गया है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनावों की तिथियों का ऐलान करते हुए पूरे प्रदेश में 2 चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा की गई है। इस घोषणा के तहत प्रथम चरण 4 मई एवं द्वितीय चरण में 11 मई को मतदान आयोजित होगा। 13 मई को मतगणना परिणाम आ जाएंगे। वहीं जनपद हाथरस में भी 11 मई को मतदान आयोजित होगा। चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही राजनीतिक दलों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं और दावेदारों द्वारा टिकट की जुगत लगाते हुए नेताओं व पार्टी पदाधिकारियों के दर पर दौड़ लगाई जा रही है तथा सबसे ज्यादा दावेदारों की फेहरिस्त सत्तारूढ़ भाजपा में ही दिखाई दे रही है।
निकाय चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही चुनावी घमासान को लेकर राजनैतिक दलों में सरगर्मियां शुरू हो गई हैं। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होंगे। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि हाथरस नगर पालिका क्षेत्र का सीमा विस्तार हो जाने के चलते आरक्षण का क्रम बदल गया है और वर्ष 2017 में जहां नगर पालिका परिषद अध्यक्ष का चुनाव सामान्य सीट पर हुआ था। वहीं अब अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गया है।
चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही जनपद में आचार संहिता भी लागू हो गई है।
नगर निकाय चुनावों को लेकर पिछले काफी समय से कयासबाजी चल रही थी जिस पर अब विराम लग गया है और अब सभी दलों में अध्यक्ष एवं सभासद पद के दावेदारों द्वारा अपनी-अपनी पार्टी के आला नेताओं के पास भागदौड़ शुरू हो गई है। सभी दावेदार अपने अपने लिए टिकट लेने को जोर आजमाइश कर रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी में हाथरस नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद हेतु दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है और भाजपा में करीब 2 दर्जन से अधिक दावेदार अध्यक्ष पद के लिए अपनी अपनी दावेदारी कर रहे हैं। जबकि भाजपा से ही नगर पालिका परिषद के 35 वार्डों के लिए सैकड़ों दावेदारों द्वारा अपनी-अपनी दावेदारी पेश की गई है। वहीं समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी आदि में भी दावेदार अपनी-अपनी दावेदारी कर रहे हैं। सभी दावेदार टिकट पाने के लिए अपने ही पार्टी के आला नेताओं को मनाने रिझाने में लगे हुए हैं। जिससे कि उन्हें टिकट मिल सके और वह चुनाव मैदान में उतर सकें। संभावना जताई जा रही है कि सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा शीघ्र ही प्रत्याशियों का चयन कर घोषणा कर दी जाएगी।