Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » लेख/विचार » ट्रैफिक और मानसिक स्वास्थ्य

ट्रैफिक और मानसिक स्वास्थ्य

ट्रैफिक हमारे जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। यह अधिकांश शहरी क्षेत्रों में दैनिक जीवन का एक ज़रूरी पहलू है, चाहे वह काम के लिए आना-जाना हो, बच्चों को स्कूल ले जाना हो, ट्रैफिक से निपटना अधिकांश के लिए रोजमर्रा की वास्तविकता है। यातायात के शोर का हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ता है।
यातायात प्रेरित तनाव केवल जाम में फंसे लोगों के लिए अलग-थलग नहीं है, यह अक्सर जीवन के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है और मनोसामाजिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है।
ट्रैफिक में अधिक समय व्यतीत करने से परिवार के लिए कम समय हो सकता है, कार्यालय, घर, कार्यक्रम या स्थान पर देर से पहुँचना।
ट्रैफिक भीड़भाड़, जोर से हॉर्न बजाना, गलत ओवरटेक, खराब ड्राइविंग स्किल, रोड क्रोध, ओवरस्पीडिंग, रैश ड्राइविंग और अधीरता यात्रियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ऑफ इंग्लैंड द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि शहरी ट्रैफिक जाम के परिणामस्वरूप अक्सर काम पर आने-जाने में लंबा समय लगता है, जिससे नौकरी और जीवन की संतुष्टि कम हो जाती है जो उनके मानसिक स्वास्थ्य को और खराब कर देती है।सामाजिक विज्ञान और चिकित्सा पत्रिका प्रकाशित करने वाले 2004 के एक बहुस्तरीय विश्लेषण में पाया गया कि उच्च यातायात वाले क्षेत्रों में रहने वाली आबादी ने अधिक अवसादग्रस्तता के लक्षणों की सूचना दी जो यातायात की अप्रत्याशितता और असहायता की भावना से उत्पन्न हुई।
यातायात की भीड़ मानसिक स्वास्थ्य बुरे प्रभावों को जन्म देती है।
अधिकतर तनाव (80.4 प्रतिशत), घबराहट (74.2 प्रतिशत), आक्रामकता (52.2 प्रतिशत) रहता है।
घर, काम आदि पर संघर्ष जो सड़कों पर होते हैं। सड़क पर होने वाले झगड़े। यातायात की स्थिति के कारण उतावले व्यवहार। तनाव अक्सर घर ले जाया जा सकता है, जहां तनावग्रस्त व्यक्ति अपने जीवनसाथी या बच्चों के प्रति अपने गुस्से को गलत तरीके से निर्देशित कर सकता है। लेकिन जो व्यक्ति अपने जीवनसाथी या बच्चों के प्रति अपने गुस्से पर जोर देता है। यह एक दुष्चक्र बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप रोड रेज या रैश ड्राइविंग हो सकती है।
यातायात का दबाव दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है। ऐसे अध्ययन हैं जो दुर्घटना के आंकड़े दिखाते हैं यातायात तनाव और भावनात्मक थकान सीधे जुड़े हुए हैं।
संक्षेप में, यात्रियों को दिल की धड़कन, पसीना, चिंता, चिड़चिड़ापन और हताशा सहित कई प्रकार के लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
मानसिक थकान का परिणामस्वरूप कम ध्यान देने की अवधि, संवाद करने में कठिनाई, एकाग्रता में कठिनाई, गलतियाँ करना, निर्णय लेने में कठिनाई, धीमी समस्या समाधान दृष्टिकोण, धीमा प्रतिक्रिया समय और नसों पर झनझनाहट होना है।
जो लोग विशेष रूप से समय प्रबंधन, पूर्णतावाद और कई कार्यों को एक साथ व्यवस्थित करने के बारे में हैं या विशेष रूप से यातायात की स्थिति को अधिक तनावपूर्ण साबित करते हैं।
आतंक चिंता विकार वाले लोग अक्सर ट्रैफिक जाम में फंसने की चिंता करते हैं। कुछ मामलों में ट्रैफिक का तनाव दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है।
ट्रैफिक जाम का सबसे बड़ा परिणाम तनाव है।
यातायात शारीरिक स्तर पर तनाव इस प्रकार होते हैं- उच्च रक्तचाप, स्वायत्त तंत्रिका तंत्र में बढ़ी हुई गतिविधि और शरीर के तापमान में परिवर्तन और लंबे समय में, स्वायत्त तंत्रिका तंत्र की उच्च गतिविधि के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली ट्रैक से बाहर हो सकती है।
यातायात तनाव संज्ञानात्मक स्तर पर, नियंत्रण से बाहर होने की भावना, क्रोध, दया और हताशा के लिए खराब सहनशीलता की भावना। उस समय उनके मन में जो आता है, वही करते हैं।
सामाजिक स्तर पर यातायात तनाव, दैनिक आवागमन के कारण होने वाले तनाव और थकान के कारण लोग घर से काम करने का विकल्प चुनते हैं। कुछ लोगों में दोस्तों और विस्तारित परिवार से मिलने के लिए प्रेरणा की कमी भी हो सकती है।
भावनात्मक स्तर पर ट्रैफिक का तनाव, लोग अत्यधिक थकान, सुस्ती, उत्साहहीनता, उत्साह या उत्साह की कमी, शांत और पीछे हटने का अनुभव कर सकते हैं।
कुछ टिप्स अपनाकर ट्रैफिक के तनाव से दूर रहें
हम अपने आस-पास की अड़चन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं लेकिन हम इसके प्रति अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।
1. अपने जल्दबाजी, चिंतित विचारों को शांत करेंः यदि आप देर से आने के लिए चिंतित महसूस करते हैं तो इसके लिए कुछ सचेत रवैये के साथ गैर-निर्णय की भावना से संपर्क करें और इसे जाने दो।
2. गुस्से वाली प्रतिक्रियाओं से दूरः नोटिस करें और स्वीकार करें कि आप वर्तमान क्षण में क्या महसूस कर रहे हैं या सोच रहे हैं, फिर अगली सकारात्मक यादों की ओर बढ़ें। यह आपको ड्राइवर के उतावले व्यवहार पर गुस्सा होने से बचाता है।
3. स्थिति को सुधारें: याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है और केवल यातायात भीड़ के बारे में सोचने से नकारात्मकता और लाचारी की भावना उत्पन्न हो सकती है। इसलिए स्थिति को फिर से तैयार करें और इसे फोन पर पुराने दोस्तों से जुड़ने या अपना पसंदीदा गाना बजाने के समय के रूप में मानें।
4. अपनी प्रतिक्रियाओं को पहचानेंः अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को पहचानें और तनावपूर्ण स्थितियों में भी सकारात्मकता को अपनाने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें। याद रखें तनाव हत्यारा है और यातायात की भीड़ में हास्य का पता लगाएं।
5. धैर्य से सांस लें, आभार छोड़ें और इसे दोहराएं.. यह अद्भुत व्यायाम है.. जब हम कुछ गहरी सांस लेना शुरू करते हैं तो यह हम पर शांत और सुखदायक प्रभाव पैदा करता है।
6. मुस्काएः जब आप मुस्कुराते हैं तो आपका दिमाग शांत होता है
7. संगीत सुनें:अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट के साथ मस्ती करें और उसके साथ गाएं।

डॉ. अमरीन फातिमा