Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » संयुक्त किसान मोर्चा आया पहलवान बेटियों के समर्थन में

संयुक्त किसान मोर्चा आया पहलवान बेटियों के समर्थन में

महासंघ अध्यक्ष की गिरफ्तारी व कार्यवाही की मांग
हाथरस। अखिल भारतीय किसान सभा, क्रांतिकारी किसान यूनियन व भारतीय किसान यूनियन ने आज राष्ट्रपति के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाली एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए हैं।
ज्ञापन में कहा गया है कि ये महिला पहलवान 23 अप्रैल से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रही हैं। जब केंद्र सरकार जनवरी 2023 में आरोपी सांसद के खिलाफ जांच करने और आवश्यक कदम उठाने के लिए खिलाड़ियों से किए अपने वादे को पूरा करने में विफल रही। खिलाड़ियों को भारत के सर्वाेच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ा और न्यायालय द्वारा मामले की सुनवाई शुरू करने के बाद ही दिल्ली पुलिस ने बहुत देर से आरोपी बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ 2 प्राथमिकी दर्ज कीं। दुर्भाग्य से उसके बाद दिल्ली पुलिस अपने पांव खींच रही है और जांच और अभियोजन को आगे नहीं बढ़ाया गया है। जब खिलाड़ियों ने अपना विरोध जारी रखा और 28 मई को दिल्ली में एक शांतिपूर्ण मार्च निकाला तो दिल्ली पुलिस, जो केन्द्र सरकार के नियंत्रण में है, ने उनके विरोध मार्च का क्रूरता से दमन किया और उन्हें हिरासत में लिया, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की और उन्हें जंतर-मंतर पर उनके शांतिपूर्ण विरोध स्थल से हटा दिया। यह पूरी तरह से गलत और अलोकतांत्रिक था।ज्ञापन में राष्ट्रपति से मांग करते हुए कहा गया है कि संयुक्त किसान मोर्चा हम इन घटनाओं से बेहद विचलित हैं। आप खुद एक किसान की बेटी होने के नाते जानती हैं कि कुश्ती एक ग्रामीण खेल है और बृज भूषण शरण सिंह की शिकार ज्यादातर लड़कियां ग्रामीण किसान परिवारों से हैं। इसलिए हमें चिंता है कि जिन किसानों की बेटियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत की है और देश को गौरव दिलाया है, उनके साथ राजनीतिक रूप से शक्तिशाली लोगों के इशारे पर केंद्र सरकार द्वारा अत्यंत क्रूरता के साथ व्यवहार किया जा रहा है।
राष्ट्र के प्रमुख के रूप में अनुरोध करते हैं कि केंद्र सरकार महिला पहलवानों को दिल्ली के जंतर-मंतर पर अपना धरना जारी रखने की अनुमति दे। महिला पहलवानों के साथ क्रूरता के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए और बृज भूषण शरण सिंह को गिरफ्तार कर, तेजी से चार्ज-शीट दाखिल करने और अभियोजन के लिए उनकी हिरासत में पूछताछ की जाए।
संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में सर्वदलीय लोगों का एक प्रतिनिधि मंडल देश की पहलवान बेटियों के समर्थन में राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपने जिलाधिकारी कार्यालय पहुँचा, जिसका नेतृत्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य, जिला सचिव संजय खान व काँग्रेस अजावि प्रदेश महासचिव मंडल प्रभारी योगेश कुमार ओके ने संयुक्त रूप से किया। ज्ञापन देने वालों में मुकेश सिंह राणा, शीलू बाबा, बाबा विजयराज, महेंद्र सिंह, तरुण कुमार, चन्द्रपाल शर्मा, ऐदल सिंह, मोनू कौशिक, गावर सिंह, हरेंद्र सिंह, प्रवीन राना, विशाल कौशिक, नूतन सिंह, उदयवीर सिंह, रमाकांत, सियाराम, योगराज, भूपेन्द्र सिंह आदि शामिल थे।