Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » लाभार्थियों को नवनिर्मित आवासों की चाभी वितरित की गयी

लाभार्थियों को नवनिर्मित आवासों की चाभी वितरित की गयी

कानपुर देहात । कैबिनेट मंत्री राकेश सचान की अध्यक्षता में हाउसिंग फार ऑल के लक्ष्य के माध्यम से गरीब सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे फूटे मकानों में रहने वालें परिवारों को बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के नवनिर्मित आवासों के चाभी वितरण, गरीब परिवारों को चिकित्सा व्यय के अतिरिक्त भार से मुक्त कराने तथा आमजनता को रू0 5 लाख तक का मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत बनाये गये आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा माननीय प्रधानमंत्री जी का लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम का आयोजन ईको पार्क माती सामुदायिक भवन में किया गया।
प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से सजीव प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष/एमएलसी विधान परिषद अविनाश सिंह चौहान की उपस्थिति सहित जिलाधिकारी नेहा जैन, नवागंतुक मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन द्वारा भी प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित व भगवान गणेश की मूर्ति पर माल्यार्पण कर किया गया।कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में गरीब कल्याण से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं का संचालन कुशलतापूर्वक किया जा रहा है, जिसका लाभ हर संभव प्रयास कर निचले व गरीब तबके को पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आजादी के बाद यह प्रथम अवसर है कि जनता को एक साथ बहुतायत में आवासों को सौंपा जा रहा है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा गरीब जनता को रू0 5 लाख तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा आयुष्मान कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। छोटे दुकानदारों एवं रेहड़ी पटरी पर व्यवसाय कर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले उन निचले तबके के व्यक्तियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से न्यूनतम व्याज दरों पर ऋण मुहैया कराकर तथा उन्हें इलेक्ट्रानिक पेमेंट से जोड़ते हुए लाभ पहुंचाने का कार्य हमारी सरकार ने किया है।
तत्क्रम में राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा कहा गया कि हमारी सरकार द्वारा मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की पीड़ा से मुक्ति दिलाने तथा धारा 370 को हटाने का कार्य किया गया, जिससे हमारे देश को और मजबूती मिली है।
वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष/एमएलसी विधान परिषद, अविनाश सिंह चौहान ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिन्होंने पूरे जीवन भर अपने सपनां का घर, अपने परिवार के लिए पक्की छत, का सपना लेकर, गांव के मजदूर व गरीब किसान कई बार जीवन संघर्ष करते रहते थे और अपने मकान का सपना पूरा नहीं कर पाते थे, इस सपने को धरातल पर उतारने का काम भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया गया। उन्होंने इस संकल्प के साथ कि ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास‘‘ से सत्ता को चलाने का काम किया है।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों को नवनिर्मित आवासों के चाभी वितरण, आयुष्मान कार्ड वितरण तथा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत स्ट्रीट वैन्डर्स के लाभार्थियों को द्वितीय स्वीकृत ऋण के चेक वितरण का काम किया गया।
वन महोत्सव के अंतिम दिवस पर वनाधिकारी द्वारा उपस्थित जनता को अपने-अपने घरों में पौधा रोपण किये जाने के उद्देश्य से पौध उपलब्ध करायी, तथा सभी को संकल्पित भी किया कि वह सभी आवश्यक रूप से वृक्षारोपण करेंगे तथा अन्य व्यक्तियों को भी प्रोत्साहित करते हुए। वृक्षारोपण में सहयोग करेंगे तथा रोपित वृक्षों का संरक्षण भी सुनिश्चित करेंगे।
कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये, जिसमें मुख्य रूप से गलुवापुर के बच्चों द्वारा योगा कर सभी को स्वस्थ्य जीवन हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से सम्बन्धित स्टालों पर उपस्थित जनता द्वारा अवलोकन किया गया तथा योजनाओं की जानकारी ली गयी। कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी द्वारा अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस दौरान सीएमओ डा0 एके सिंह, डीएफओ अनिल कुमार द्विवेदी, पीडी दिनेश कुमार यादव, पीओ डूडा हर्ष अरविन्द सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी व जनता उपस्थित रहीं।