Wednesday, June 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » समेकित शिक्षा के अंतर्गत पेरेंट्स काउंसलिंग का किया आयोजन

समेकित शिक्षा के अंतर्गत पेरेंट्स काउंसलिंग का किया आयोजन

खागा, फतेहपुर। ब्लॉक संसाधन केंद्र ऐरायां में खंड शिक्षा अधिकारी ऐरायां श्रवण कुमार पाल के नेतृत्व में समेकित शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों को परामर्श प्रदान करने हेतु पेरेंट्स काउंसलिंग कार्यक्रम का एक दिवसीय आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मॉडल पर्सन के रूप में प्राथमिक विद्यालय मंडवा के प्रधानाध्यापक अश्वनी कुमार की उपस्थिति रहे।
खागा ब्लाक क्षेत्र के संसाधन केंद्र ऐरायां में दिब्यांग बच्चों के अभिभावकों संग पेरेंट्स काउंसलिंग करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार पाल ने बताया कि पैरेंट्स काउंसलिंग का आयोजन वर्ष में तीन बार किया जाएगा द्यइस कार्यक्रम के पश्चात माह सितंबर -2023 में दूसरी काउंसलिंग तथा माह- नवंबर 2023 में तृतीय काउंसलिंग आयोजित की जाएगी और उन्होंने बताया कि दिव्यांग बच्चों के लिए अभिभावकों की भूमिका को बहुत महत्वपूर्ण बताया और स्टीफन हॉकिंस, अरुणिमा सिन्हा, अल्बर्ट आइंस्टीन का उदाहरण देते हुए उनसे सीखने और शिक्षा को एक अस्त्र के रूप में प्रयोग करने की भी सलाह दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन दो सत्रों में किया गया। प्रथम सत्र में स्पेशल एजुकेटर श्री सुरेश कुमार एवं अनिल कुमार द्वारा दिव्यांगता के बारे में जानकारी, बच्चों के शैक्षिक पुनर्वास एवं उपलब्ध सुविधाओं आदि के बारे में अभिभावकों को जागरूक किया गया। दूसरे सत्र म प्रीती केसरवानी द्वारा प्रत्येक दिव्यांग बच्चे की समस्याओं के संबंध में अभिभावकों से गहन विचार -विमर्श कर व्यक्तिगत परामर्श दिया गया। मॉडल पर्सन के रूप में उपस्थित अश्वनी कुमार द्वारा उपस्थित अभिभावकों को अपने बच्चों को शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रेरित किया गया और दिव्यांगता को अभिशाप नहीं बल्कि जीवन में कुछ नया करने की प्रेरणा देने वाला बताया गया।
कार्यक्रम में एआरपी अजय सिंह एवं डॉ अम्बिका प्रसाद मिश्र तथा अभिभावक कुसमा देवी, संगीता, फूल कली, सुशील कुमार, प्रहलाद सिंह, उदय नारायण, प्रेम प्रकाश आदि उपस्थित रहे।