Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनपद की सड़को को मॉडल रूप में विकसित किया जायेगा

जनपद की सड़को को मॉडल रूप में विकसित किया जायेगा

मथुरा। मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के सभागार में वृन्दावन विकास प्राधिकरण, ब्रज तीर्थ विकास परिषद, पर्यटन, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई आदि विभागों द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। अवैध निर्माण को प्रतिबंधित करते हुए सभी अवैध निर्माण पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। अभियान चलाकर रूफटॉप पर नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद की सड़कों को मॉडल रोड के रूप में विकसित किया जाए, रोड पर बेंच, फसाड़ लाइटिंग, चौराहों का डेवलपमेंट, स्ट्रीट लाइट, वृक्षारोपण, फूट पाथ, फाउंटेन, स्कल्पचर आदि की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 10 स्कल्पचर बनाए जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी कार्यों में गुणवत्ता एवं पारदर्शिता सुनिश्चित करे। और घाटों को विकसित किया जाये और कल्चरल साइट के रूप में बनाया जाए, जहां पर निरंतर रूप से आरती एवं अन्य प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नियमित रूप से किया जाये। बैठक में निर्देशित किया गया कि पीपीटी मॉडल पर पार्किंग को विकसित किया जाए। नई पार्किंग हेतु जमीन अधिग्रहण के कार्यों में तेजी लाए। इलेक्ट्रॉनिक मैनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत स्मार्ट पार्किंग सुनिश्चित करे, जिससे श्रद्धालुओं को पार्किंग में उपलब्ध स्थान, किस पार्किंग में कितनी जगह है आदि सुविधाओं से लाभान्वित करें।
ब्लैकलिस्ट की जाएंगी लापरवाह एजेन्सी
मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि सभी कार्यों को ससमय पूर्ण करें तथा कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि उनके द्वारा किये जा रहे कार्य ससमय पूर्ण नहीं होते हैं, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। लापरवाही पाई जाती है, तो निर्माण एजेन्सी को ब्लैक लिस्ट किया जाए और कांट्रेक्टर पर कार्यवाही की जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी प्रकार के निर्माणाधीन सड़क मार्गों के कार्यों में तेजी लाई जाए। जनपद में निकास एवं प्रवेश मार्गों को मॉडल रोड़ के रूप में विकसित करें। बैठक में जिलाधिकारी पुलकित खरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, वीसी एमवीडीए नगेन्द्र प्रताप, नगर आयुक्त अनुनय झा, सचिव एमवीडीए राजेश कुमार, ओएसडी प्रसून द्विवेदी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
नए पार्क विकसित करेगा नगर निगम
बृज तीर्थ विकास परिषद एवं पर्यटन विभाग जनपद में बने विभिन्न ओपन एयर थिएटर (ओएटी) में सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए तथा नगर निगम नए पार्क विकसित करे। जनपद में फेमस फूड पॉइंट, फूड स्ट्रीट (चौपाटी) विकसित किया जाए, जहां पर जनपद के विभिन्न प्रकार के प्रसिद्ध व्यंजनों, भोजन, प्रसाद आदि की व्यवस्था हो।
गोल्फ कार्ट की मिलेगी सुविधा
श्रद्धालुओं को मंदिरों के दर्शन कराने के लिए गोल्फ कार्ट की सुविधा, पिंक टॉयलेट के निर्माण, इंटरएक्टिव म्यूजियम, पार्कों के निर्माण, विभिन्न स्थानों पर लाइट एंड साउंड शो कार्यक्रम आदि करने के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने केशी घाट पर लेजर शो, लाइट एंड साउंड शो की प्लानिंग करने के निर्देश दिए।