Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जन शिकायतों का समय से निस्तारण करने का निर्देश

जन शिकायतों का समय से निस्तारण करने का निर्देश

हाथरस। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आयुक्त अलीगढ़ मण्डल अलीगढ़ रविन्द्र, डी.आई.जी. अलीगढ़ शलभ माथुर ने जिलाधिकारी अर्चना वर्मा तथा पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के साथ तहसील सादाबाद में जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय करने के निर्देश दिए।
सादाबाद तहसील सभागार में आयुक्त अलीगढ मण्डल ने डी.आई.जी., जिलाधिकारी अर्चना वर्मा, पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय के साथ तहसील समाधान दिवस में जनसमस्याओं की सुनवाई कर निस्तारण की कार्यवाही को अंजाम दिया। उन्हांने समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन किया। संपूर्ण समाधान दिवस में आयुक्त महोदय ने शिकायतकर्ताओं की समस्या सुनकर मौके पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जायें, शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। इसके साथ ही उन्होंनेे समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में समय से आकर जन समस्याएं सुनें तथा उनका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करें जिससे कि उन शिकायतों की पुनरावृत्ति न हो। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। समाधान दिवस में 70 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये तथा 4 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रेषित कर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने के निर्देश दिए।
समाधान दिवस के दौरान आयुक्त अलीगढ मण्डल ने आई.जी.आर.एस., तहसील दिवस तथा अन्य किसी माध्यम प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आई.जी.आर.एस. के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतें किसी भी दशा में डिफाल्टर की श्रेणी में नहीं आनी चाहिए अन्यथा की दशा में विभागाध्यक्ष की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने जनसमस्याओं के निस्तारण में कोताही न बरतने के लिये अधिकारियों को आगाह किया और कहा कि लापरवाही मिलने पर जिम्मेदार लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने शासन की अपेक्षा के अनुसार जिले में जनसमस्याओं के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये संवेदनशील रवैया अपनाकर पीड़ित लोगों को राहत पहुंचाने के लिये अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने प्राप्त सभी प्रार्थनापत्रों को अधिकारियों को संदर्भित कर गुणवत्ता सहित ससमय निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत पहुँचाने हेतु कडेघ् निर्देश दिए।
इसके अलावा सासनी तहसील में कुल 30 शिकायतों में 2 शिकायत, हाथरस तहसील में कुल 72 शिकायतों में 5 शिकायतें तथा सि0राऊ तहसील में कुल 41 शिकायतों में से 4 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक, डी.सी. मनरेगा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, तहसीलदार, अधिशासी अभियंता सिंचाई,जल निगम, नायब तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी सादाबाद, सहपऊ, सी.ओ. सादाबाद, खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
गौर तलब हो कि समाधान दिवसों की कटु सच्चाई यही है कि इनमें निर्देश-निर्देश का खेल ज्यादा देखने को मिलता है और शायद ही किसी पीड़ित की समस्या का समाधान होता हो ?

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक