Saturday, July 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कल रात मथुरा जंक्शन पर हुई ईएमयू घटना में लोको पायलट सहित पांच कर्मी निलंबित

कल रात मथुरा जंक्शन पर हुई ईएमयू घटना में लोको पायलट सहित पांच कर्मी निलंबित

⇒रेलवे प्रशासन ने गठित की है चार सदस्यीय हाईपावर कमेटी
मथुराः श्याम बिहारी भार्गव। मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मंगलवार देर रात्रि हुई बड़ी घटना के बाद रेलवे प्रशासन ने त्वरित कार्यवाही की है। लोको पायलट सहित पांच कर्मचारियों को निलंबित किया गया है। घटना की जांच के लिए चार सदस्यीय उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इस घटना में लोको पायलट गोविंद हरी शर्मा, हैल्पर इलैक्ट्रिक सचिन, टैक्नीशियन कुलजीत, बृजेश और हरवन कुमार को निलंबित कर दिया गया है। वहीं पूरे प्रकरण की जांच के लिए सीनियर डीईई ओपी योगेश कुमार, सीनियर डीएसओ रघुनाथ सिंह, सीनियर डीईई विवेक गुप्ता एवं सीनियर डीईई प्रवीण कुमार की कमेटी बनाई गई है जो जांच कर अपनी रिपोर्ट देगी। मथुरा जंक्शन स्टेशन पर मंगलवार की देर रात बड़ा हादसा होने से बच गया। स्टापर तोडते हुए ईएमयू सवारी गाड़ी प्लेट फार्म के उपर 30 मीटर तक चढ़ गई। हादसे के पीछे लापरवाही ही बड़ा कारण माना जा रहा है। गनीमत रही कि ट्रेन के आगे स्टॉपर के पास लगा ओएचई वायर का भारी भरकम खंभा आ गया। जिसके कारण ट्रेन थम गई नहीं तो बहुत बड़ी घटना हो सकती थी। आनन फानन में रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। रेलवे की तकनीकी टीम हादसे की जांच कर रही है। इंजन के आगे लगे सीसीटीवी के डाटा को भी डीवीआर से सुरक्षित किया गया है, ताकि उसे जांच में शामिल किया जा सके। एडीआरएम सहित अन्य अधिकारी रात में ही जांच के लिए मौके पर मौजूद रहे। दिल्ली शकूर बस्ती स्टेशन से उत्तर रेलवे की ईएमयू ट्रेन प्रतिदिन चलती है। इस ट्रेन से बड़ी संख्या में दैनिक यात्री सफर करते हैं। मंगलवार को ट्रेन निर्धारित समय शाम 6 बजकर 20 मिनट पर शकूर बस्ती से चली। ट्रेन रात 10 बजकर 10 मिनट पर मथुरा जंक्शन स्टेशन पहुंची। आगरा मंडल की तकनीकी टीम मथुरा पहुंची है। इस हादसे की जांच शुरू की गई है। ड्राइवर के भी बयान दर्ज किए गए हैं। करीब 12.30 बजे रेस्क्यू इंजन पहुंचा थी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ओएचई वायर को दुरुस्त करने के बाद ट्रेनों का आवागमन सुचारू हो पाया। मथुरा जंक्शन पर मंगलवार रात ईएमयू के प्लेटफार्म पर चढ़ जाने से एक महिला और एक युवक चोटिल हुए हैं।

—————————————————————————————————————
मथुरा में 04446 सूकर बस्ती मथुरा ईएमयू है। जो मथुरा रेलवे स्टेशन पर आकर टर्मिनेट होती है। रात को 22 बजकर 50 मिनट पर मथुरा स्टेशन आई है। वहां पैसेंजर और लोको पायलट के ट्रेन से उतरने के बाद, कुछ देर के बाद गाड़ी अपने आप ऑटोमेटिक रोलओवर होकर प्लेटफार्म नम्बर दो पर जहां खडी थी उस पर चढ गई, जिसकी वजह से प्लेटफार्म क्षतिग्रस्त हो गया है। इसकी वजह से ओएचई ब्लॉक हो गई थी और खम्भे आदि टूट गये थे। इस घटना में किसी कोई घायल या हताहत नहीं हुआ है। गंभीर घटना है, इसकी जांच कराई जा रही है। इसमें एक हाई पावर कमेटी नॉमिनेट की गई है जो आगे की कार्यवाही करेगी और जांच करेगी।
-प्रशस्ति श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक