Saturday, July 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अनंत चतुर्दशी पर जैन समाज में दिखा उत्साह

अनंत चतुर्दशी पर जैन समाज में दिखा उत्साह

फिरोजाबाद/शिकोहाबाद। बृहस्पतिवार को नगर में अनंत चर्तुदशी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जैन समाज के लोग सुबह से ही घर से मंदिरों के दर्शनों के लिए निकल पड़े। नगर के प्रत्येक मंदिर में पहुंच कर भगवानों के दर्शन किये और परिवार के कल्याण की कामना की।
श्री दिगंबर जैन पंचायती मंदिर में बड़े ही धूमधाम के साथ अभिषेक शांति धारा एवं दसलक्षण धर्म एवं अनंत चतुर्दशी का पूजन किया। सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने जाकर दर्शन गिये। मंडी श्रीगंज में शीतल नाथ भगवान की शांति धारा की गई। इसमें सेठ अशोक जैन,कैलाश जैन, प्रिंस जैन, संभव जैन, शिखर जैन, गौरव जैन, जॉली जैन, सर्वज्ञ जैन, नैतिक जैन, विपिन जैन, डिंपी जैन, ऋषभ जैन, लक्ष्य जैन के साथ ही समा ज की महिलाओं ने भी बड़े ही धूमधाम के साथ पूजा अर्चना की और धर्मलाभ प्राप्त किया।
सुहागनगरी में अनंत चर्तुदशी पर्व जिनभक्तों ने शहर के सभी जैन मंदिरों में परिक्रमा कर पूजा अर्चना की। वहीं जैन दिगंबर युवा संगठन समिति के तत्वाधान में अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व पर संस्था द्वारा शहर के प्रमुख जैन मंदिरों की प्रातः सामूहिक वंदना की गई। दोपहर को संस्था द्वारा जलेसर रोड स्थित अपना घर वृद्ध आश्रम में फल एवं स्वल्पाहार वितरण का कार्यक्रम रखा गया। इसके अलावा समिति ने जैन समाज के वंदनाथियों के लिए नगर में 24 तीर्थंकर भगवान के नाम पर तोरण द्वार लगवाए गए। जैन दिगंबर युवा संघर्ष समिति के अध्यक्ष प्रदीप जैन पीपी एवं महामंत्री मनीष जैन किड्स ने जिला प्रशासन का आभार प्रकट किया। राजा का ताल स्थित जैन मंदिर में दशलक्षण पर्व के अंतिम दिन प्रातः श्रीजी के जिनाभिषेक पूजन के पश्चात् उत्तम ब्राह्मचार्य धर्म की सामूहिक आराधना हुई। दोपहर को जिनालय में जलधारा महोत्सव मनाया गया। पाण्डुक शिला पर श्रीजी का जिनाभिषेक किया गया तथा अष्टद्रव्य एवं नेवद्य के साथ श्रीजी के सम्मुख अर्घ्य चढ़ाये गए।
इस दौरान कमेटी अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, सुविधि जैन,,राजेश जैन, कृष्ण, डॉ वीके जैन, सुभाष चंद्र जैन एडवोकेट, विनोद कुमार जैन, रजनी जैन, राजेश जैन, प्रभात जैन, विक्रम जैन, गौरव जैन, रजत जैन, सोनू जैन, विमलेश जैन, मुकेश चंद जैन, नवीन जैन, गोपाल जैन, संजय जैन, राकेश कुमार जैन, अनिल कुमार जैन, प्रवीण कुमार जैन, दीपक जैन, राजेश जैनआदि मौजूद रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक