Saturday, July 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कृषि विज्ञान केन्द्र में कृषक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया

कृषि विज्ञान केन्द्र में कृषक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया

शामली। कृषि विज्ञान केन्द्र शामली पर दिनांक 25 से 29 सितम्बर तक अशिक्षित कृषक महिलाओं हेतु पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डॉ0 संदीप चौधरी ने किया। उन्होंने प्रशिक्षण में उपस्थित प्रशिणार्थियों को बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से गांव की अशिक्षित महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो जायेगा। अतः इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जो भी आपको केन्द्र की प्रशिक्षण प्रभारी डॉ0 काम्या सिंह द्वारा सिखाया व बताया जा रहा है, आवश्यकता इस बात की है कि आप लोग उसको ध्यानपूर्वक सीखें व समझें। कार्यक्रम के प्रथम-द्वितीय दिन गोमेय से लक्ष्मी-गणेश, दीपक, रिद्धि-सिद्धि बनाना सिखाया गया। तीसरे व चौथे दिन गोमेय से पूजा धूप, की रिंग, गाय की मूर्ति आदि बनाना सिखाया गया।
उन्होंने बताया कि प्रायः देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के सीमित अवसर होते हैं जिससे अधिकतर लोग जीविकार्जन हेतु शहरों की ओर पलायन करने को विवश रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए उनको इस प्रशिक्षण के माध्यम से ऐसा कुछ सिखाया जाये जिससे वे बहुत कम लागत में गांव में रहकर ही रोजगार प्राप्त कर सके। प्रशिक्षण के अंतिम दिन बने हुए उत्पाद को रंगा गया। प्रशिक्षण के दौरान महिलायें इसके महत्व को समझ सकी। इनका कहना है कि हमारे देश में वर्ष भर त्यौहारों का तांता लगा रहता है। ऐसे अवसरों पर इस तरह के पूजा सम्बन्धी गोमेय से उत्पादित सामानों की बाजार में भारी मांग लगातार बनी रहती है। यदि हम लोग समूह के माध्यम से इनका व्यवसाय शुरू करें तो आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
कार्यक्रम में शिवानी, संतरेश, मंजू, कविता, सुमन आदि 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
-विश्व बंधु शास्त्री

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक