Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मथुरा में रंगी हुई हरी मटर में मिला खतरनाक कैंसर कारक टेट्राजीन

मथुरा में रंगी हुई हरी मटर में मिला खतरनाक कैंसर कारक टेट्राजीन

♦ हरी मटर, नमकीन पैक्ड एवं खुली ब्राण्डेड और नान ब्राण्डिड को प्रतिबंधित किया गया
♦ जांच में हानिकारक रंग पाये जाने के कारण लगाया गया है प्रतिबंध

मथुरा। बाजार में बिकने वाली हरी मटर में खतरनाक टेट्राजीन कैंसर कारक रसायन मिला है। इसके बाद मथुरा जनपद में हरी मटर, नमकीन वाली सफल मटर की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगा। सफल मटर में हानिकारक रंग पाए जाने पर यह कार्यवाही की गई है। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मथुरा डा. गौरी शंकर की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि विगत माह में जनपद मथुरा से विभागयी टीम द्वारा विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों से प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान संग्रहित किए गये हरी मटर नमकीन (पैक्ड 420 ब्रांड व खुली) के नमूने जांच उपरांत खाद्य विश्लेषक, राजकीय खाद्य प्रयोगशाला उत्तर प्रदेश लखनऊ व केन्द्रीय खाद्य प्रयोगशाला कोलकाता की जांच रिपोर्ट में प्रतिबंधित रंग ( टेट्राजीन रसायन) पाये जाने के कारण मानव उपभोग (कैंसर कारक व तंत्रिका तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डालने) के लिए असुरक्षित एवं हानिकारक घोषित किये गये हैं। डा. गौरी शंकर के मुताबिक इन प्रयोगशालाओं से प्राप्त जांच रिपोर्ट के अध्ययन के बाद आम जन के लिए स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए जनहित खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 36 (3) (बी) में दी गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए अग्रिम आदेश तक सम्पूर्ण जनपद में हरी मटर, नमकीन पैक्ड एवं खुली ब्राण्डेड और नान ब्राण्डिड के विनिर्माण और भंडारण एवं विक्रय को प्रतिबंधित कर दिया गया है। समस्त खाद्य कारोबारियों, विनिर्माताओं को निर्देशित किया गया है कि इन उत्पादों का किसी भी तरह से निर्माण और क्रय विक्रय न किया जाए। यदि इन खाद्य पदार्थों का विक्रय अथवा भंडारण करते हुए कोई भी कारोबारी पाया जाता है तो उनके खाद्य लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर कठोर विधिक कार्यवाही की जाएगी। साथ ही जनता से भी अपील की गई है कि इन उत्पादों का उपयोग न करें।
गांव देहात के हाट बाजार में उतार दी मटर
प्रशासन की कार्यवाही की भनक कारोबारियों को पहले ही लग गई थी। माल को खपाने के लिए कारोबारियों ने प्रतिबंधित की गई मटर को गांव देहात के बाजार में उतार दिया था। गांव देहात में लगने वाली पैंठ, हाट में सब्जी की लगभग हर दुकान पर रखी इस मटर को देख कर लोग चौंक जरूर रहे थे लेकिन कुछ समझ नहीं पा रहे थे। सब्जी विक्रेता भी औने पौने दामों पर इसे खपाने में जुटे थे।
-श्याम बिहारी भार्गव।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक