Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 15 नवंबर के बाद शुरू होगा नहर, रजवाहों का सफाई कार्य

15 नवंबर के बाद शुरू होगा नहर, रजवाहों का सफाई कार्य

मथुरा। 15 नवंबर के बाद नहर, रजवाहों का सफाई कार्य षुरू होगा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि, उद्यान, सिंचाई, गन्ना, मत्स्य, लघु सिंचाई, सहकारिता, दुग्ध एवं पशुपालन विभागों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में किसानों व किसान संगठनों के साथ वार्ता व समन्वय स्थापित करते रहे तथा उनकी समस्याओं का समाधान कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने नहरों की सफाई, टेल तक सफाई तथा विभिन्न नालों की सफाई के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सफाई के कार्य को नहर के सूखने के बाद शीघ्र कराएं, जिस पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 15 नवंबर के बाद सफाई के कार्य को कराया जायेगा। कृषि विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि पराली प्रबंधन के संबंध में पूर्व ही कार्ययोजना बनाकर कार्यों को चालू कराया जाए, पराली के संबंध में गौशाला संचालकों से वार्ता कर ले, पराली की बैठक एसडीएम, बीडीओ व पंचायत सचिवों के साथ करना सुनिश्चित करे। जिलाधिकारी ने लैंड सीडिंग के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को बैंकों के साथ बैठक कर किसानों की विभिन्न समस्याओं के निदान करने के निर्देश दिए। किसान सम्मान निधि के संबंध में सभी परेशानियों को निस्तारित करने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंशों को अधिकाधिक गौशालाओं ने भिजवाने के निर्देश दिए। पराली प्रबंधन के समय चारा को गौशालाओं में पहुंचाए तथा ग्राम समाज का सहयोग लेते हुए कार्यों को सफल बनाएं। लैंड पूलिंग के कार्य करें। जनपद के विभिन्न एनजीओ व समाज सेवियों को गौशालाओं से जोड़े तथा गौशाला संचालित करने में उनका सहयोग ले एवं उन्हे प्रेरित करे। जिलाधिकारी ने नई गौशालाओं को शीघ्र संचालित कराने के निर्देश दिए। उन्हें हर न्याय पंचायत स्तर पर गौशाला बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शत प्रतिशत गौवंशों का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पशुपालन करने वाले लोगों को समय भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी गौवंशों का शत प्रतिशत इयर टैगिंग करने के निर्देश दिए। मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी तालाबों का पट्टा आवंटन कराना सुनिश्चित करें। उद्यान विभाग को अपनी विभागीय योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। दुग्ध के संबंध में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने डेयरी इंडस्ट्री को बढ़ाने के निर्देश दिए।
बैठक में उप कृषि निदेशक रामकुमार माथुर, जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ विपिन गर्ग, अधिशासी अभियंता सिंचाई बचन सिंह, जिला उद्यान अधिकारी मनोज चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक