Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सड़कों के खस्ताहाल होने के चलते जनता परेशान

सड़कों के खस्ताहाल होने के चलते जनता परेशान

फतेहपुर। किशनपुर थाना क्षेत्र के आधा सैकड़ा गांव की मुख्य मार्ग रामपुर गुरुवल संपर्क मार्ग बेहद खस्ताहाल व क्षतिग्रस्त पड़ा हुआ है।
सरकार बार-बार गड्ढा मुक्त सड़कों का ढिंढोरा पीटती है लेकिन जब हकीकत देखने पर जनता आमादा होती है तो तस्वीर बिल्कुल उल्टी जान पड़ती है। आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार को करोड़ों का मोरंग व राजस्व देने वाला मुख्य मार्ग पूरी तरह ध्वस्त है।
बारिश के समय वाहनों का यातायात तो दूर राहगीरों का पैदल तक निकलना दुश्वार हो गया हैं। बेहद क्षतिग्रस्त मार्ग के हो जाने से स्कूली बच्चे दैनिक कामकाजी व्यापारी लोगों को सफर करने में बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है। जिम्मेदार जनप्रतिनिधि हर बार चुनाव के समय क्षेत्रवासियों को झूठा आश्वासन देकर मामले को टाल देते हैं। मार्ग पर ओवरलोड वाहनों के निरंतर यातायात करने से सड़क के परखर्च उड़ गए हैं। क्षतिग्रस्त खस्ताहाल उक्त मार्ग के सम्बन्ध में प्रमुखता से समाचार पत्र में बीते दिनों प्रकाशित किया गया था। साथ ही कार्यदाई संस्था लोक निर्माण विभाग को अवगत कराया गया था।
सबसे खास बात यह है कि इस मार्ग से रोजाना दर्जनों गांव के लोग प्रतिदिन आवागमन करते हैं। कहीं-कहीं तो जर्जर मार्ग के कारण स्थिति यह हो जाती है कि अगर कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसे वहां तक एंबुलेंस नहीं पहुंच पाती। तब किसी तरह गांव के लोग उसको चार-पांच में लड़कर एंबुलेंस तक पहुंचाते हैं। बीते वर्ष की बात है कि एक जच्चा को अस्पताल ले जाना था लेकिन समय से एंबुलेंस ना पहुंच पाने के कारण परिवार और गांव वालों ने जच्चा को किसी तरह खटिया में लाद कर गांव के बाहर तक पहुंचाया। गनीमत या रही कि दोनों सकुशल रहे वहीं कुछ दिनों पहले एक गांव में एंबुलेंस सही समय से ना पहुंच पाने के कारण गंभीर हालत में एक व्यक्ति की मृत्यु भी हो गई। इन सबको भी देखते हुए जनप्रतिनिधि और जिम्मेदारियां के कान में जन तक नहीं रिंग रही और करोड़ों का राजस्व देना वरदान नहीं अभिशाप बनता जा रहा है। सड़क न बनने के कारण लोगों के सम्बन्ध नहीं हो पा रहे है। किशनपुर कस्बे का व्यापार बाधित हो रहा है और ग्रामीण युवा पलायन को मजबूर हैं। अगर जल्द ही इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो स्थिति और भयावह हो सकती है इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।
जिसको लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड फतेहपुर द्वारा बताया गया कि यह ग्रामीण क्षेत्र का मार्ग है उक्त मार्ग के लिए गड्ढे की पुराई के साथ-साथ मरम्मती कारण की कार्य योजना प्रस्तावित है, स्वीकृत एवं धन आवंटन के बाद अतिशीघ्र मार्ग का कायाकल्प करवा दिया जाएगा। -रामकृष्ण अग्रवाल।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक