Saturday, September 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नवरात्रि के प्रथम दिन घर-घर हुई माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना

नवरात्रि के प्रथम दिन घर-घर हुई माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना

फिरोजाबाद। शारदीय नवरात्र के पहले दिन नवदुर्गा के प्रथम स्वरूप मॉ शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। वही शहर से लेकर कस्बो और गांव तक माता रानी के जयकारों से घर और मंदिर गूंजते रहे। महिलाएं-पुरुष सुबह घर में पूजन करने के बाद मंदिरों में माता रानी के दर्शन करने के लिए पहुंची। उन्होंने माता रानी की विधि-विधान से पूजा अर्चना कर मन्नौती मांगी।
रविवार को शरदीय नावरात्रि के प्रथम दिन घरों एवं मंदिर में माता शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा अर्चना की गई। कैला देवी एवं वैष्णो देवी मंदिर पर मंगला दर्शनों के लिए तड़के श्रद्धालुओं की एक साथ भीड़ उमड पड़ी। भक्तों ने माता रानी के दर्शन कर पुण्य लाभ लिया। वहीं मंदिर परिसर जय माता दी के जयकारों से गुजायमान हो रहा था। वहीं शिकोहाबाद के पथवारी माता मंदिर पर सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु पहुंचना शुरु हो गए। सभी ने पूजन करने के बाद माता रानी के दर्शन किए। वहीं नगर के बड़ा बाजार स्थित काली माता मंदिर, मेला वाला बाग स्थित काली देवी मंदिर, रोडवेज बस स्टैंड स्थित देवी मंदिर, पथवारी रोड स्थित मां दुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजन किया। सिरसागंज के इटावा रोड, मैन रोड, कुंजपुरा रोड और कौरारा रोड सहित विभिन्न मुहल्लों में स्थित माता मंदिरों में सुबह से दोपहर तक श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। जसराना के मां विंध्यवासिनी धाम, फरिहा रोड़ स्थित पथवारी मंदिर, कस्बा पाढ़म के माता टीला मंदिर में श्रद्वालुओं की भीड़ लगी रही। खैरगढ़ में मां काली मंदिर शेखपुरा, पथवारी माता मंदिर नगला हिम्मत, दुर्गा माता मंदिर रामलीला मैदान, गांव हाथवंत और प्रतापपुर स्थित माता मंदिरों पर पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे। वहीं कस्बा में शोभायात्रा के साथ माता रानी की प्रतिमा विराजमान की।

⇒ ‘‘जन सामना’’ वेब न्यूज पोर्टल पर प्रसारित सामग्री जैसे – विज्ञापन, लेख, विचार अथवा समाचार के बारे में अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा कोई सामग्री आपत्तिजनक प्रतीत हो रही है, तो आप मोबाइल न0 – 9935969202 पर व्हाट्सएप के माध्यम से संदेश भेज सकते हैं। ई-मेल jansaamna@gmail.com के माध्यम से अपनी राय भेज सकते हैं। यथोचित संशोधन / पुनः सम्पादन बिना किसी हिचकिचाहट के किया जायेगा, क्योंकि हम ‘‘पत्रकारिता के आचरण के मानक’’ का पालन करने के लिये संकल्पवद्ध हैं। – सम्पादक