Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » छठ महापर्वः ढलते व उगते सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

छठ महापर्वः ढलते व उगते सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने की पूजा-अर्चना

पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। पूर्वांचल के साथ साथ साथ अब पूरे देश भर में मनाया जाने वाला छठ पूजा का महापर्व भगवान सूर्य में आस्था का प्रतीक है। कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाने वाला यह व्रत संतान की उत्तम स्वास्थ्य, उज्जवल भविष्य एवं उसकी लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाता है। इसके बाद सप्तमी तिथि को प्रातः सूर्याेदय के समय अर्घ्य देने के बाद व्रत समाप्त किया जाता है।
छठ पूजन के इस महापर्व को ऊंचाहार क्षेत्र के शारदा सहायक नदी के मनीरामपुर पुल स्थित घाट पर एनटीपीसी आवासीय परिसर की छठ व्रत रखने वाली सैकड़ों महिलाओं ने पूजा – अर्चना की। इस दौरान यहां आस्था और उल्लास का नजारा देखने को मिला।
पहले तो बीती शाम छठ व्रत रखने वाली महिलाओं ने डूबते सूरज को अर्घ्य दिया फिर पुनः अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान सूर्य की आराधना की और मंगल कामना की।
छठ पर्व पर पूजन अर्चन करने का कुछ ऐसा ही नजारा जिले के राजघाट पर भी देखने को मिला और लोक आस्था के इस पर्व को सभी ने मिल-जुलकर मनाया। इस दौरान स्थानीय प्रशासन भी व्यवस्था की निगरानी करता रहा। साथ ही एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना प्रबंधन के द्वारा घाट पर साफ़ सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखा गया।