Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » अमिताभ बच्चन ने बेटी श्वेता को गिफ्ट किया जुहू बंगला “प्रतीक्षा”

अमिताभ बच्चन ने बेटी श्वेता को गिफ्ट किया जुहू बंगला “प्रतीक्षा”

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन ने मुंबई के आलीशान जुहू इलाके में स्थित अपना आलीशान बंगला “प्रतीक्षा” अपनी बेटी श्वेता नंदा को तोहफे में दिया है। विट्ठलनगर सहकारी हाउसिंग सोसाइटी की संपत्ति 674 वर्ग मीटर और 890.47 वर्ग मीटर के दो भूखंडों में फैली हुई है, जिनकी कुल कीमत लगभग 50.63 करोड़ रुपये आकी गई है।
‘प्रतिक्षा’ को अपनी बेटी श्वेता बच्चन को 8 नवंबर 2023 को गिफ्ट कर दिया। प्रतिक्षा बंगला दो जमीनों पर बना हुआ है। उनमें से एक 9 हजार 585 स्क्वायर फुट में फैला है जिसके मालिक कंबाइंड रूप से जया बच्चन और अमिताभ बच्चन हैं। वहीं 7 हजार 255 स्क्वायर फीट के प्लॉट का मालिकाना हक अकेले अमिताभ के पास है।
विठ्ठल नगर कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसाइटी लिमिटेड के अंतर्गत आने वाला यह बंगला दो भूखंडों में फैला हुआ है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, भूखंडों का आकार 890.47 वर्ग मीटर और 674 वर्ग मीटर है। संपत्ति का मूल्यांकन 50 करोड़ रुपये है। प्रतीक्षा अमिताभ बच्चन के घर जलसा से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
गिफ्ट किए गए घर की डीड साइन हो चुकी है जिसमें 50.65 लाख रुपये रजिस्ट्रेशन और स्टांप ड्यूटी शुल्क दिए गए थे। बंगले की मार्केट वैल्यू की 50.63 करोड़ रुपये बताई जा रही है। हालांकि बच्चन परिवार ने इस बारे में अभी तक कुछ भी सार्वजनिक नहीं किया है।
जैपकी द्वारा प्राप्त प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट्स से पता चलता है कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने अपनी बेटी श्वेता को अपना प्रतीक्षा बंगला गिफ्ट कर दिया है। संपत्ति के लिए एक उपहार डीड 8 नवंबर को संपन्न किया गया था। वर्तमान नियमों के अनुसार, मुंबई में पिता द्वारा बेटी या बेटे को उपहार में दी गई आवासीय संपत्ति पर प्रति कार्य 1 प्रतिशत मेट्रो उपकर के साथ नाममात्र 200 रुपये का स्टांप शुल्क लगता है।
बंगला जिन दो भूखंडों पर बना है उनमें से एक 9,585 वर्ग फुट में फैला है और इसका स्वामित्व संयुक्त रूप से अमिताभ और जया बच्चन के पास था, जबकि 7,255 वर्ग फुट में फैला दूसरा भूखंड अकेले अमिताभ के पास था। अमिताभ बच्चन के करियर की शुरुआत में बच्चन परिवार कई सालों तक प्रतीक्षा में रहा। अनुभवी अभिनेता के पास जुहू में दो अन्य बंगले – जलसा और जनक भी हैं। उनके बेटे अभिषेक बच्चन और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का विवाह समारोह 2007 में बंगले श्प्रतीक्षाश् और श्जलसाश् में आयोजित किया गया था। इलाके के तीसरे बंगले ‘जनक’ का कथित तौर पर 81 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता द्वारा कार्यालय की तरह उपयोग किया जाता है। मुंबई में अमिताभ बच्चन के तीन बंगले हैं, प्रतीक्षा, जलसा और जनक। जलसा में अमिताभ बच्चन रहते हैं। इसी बंगले के बाहर रविवार को अमिताभ बच्चन अपने फैंस के साथ मुलाकात भी करते हैं। वहीं परिवार संग सभी त्योहार भी वे अपने इसी बंगले में मनाते हैं।
अमिताभ बच्चन बिग बी हाल ही में टाइगर श्रॉफ-कृति सेनन स्टार गणपत में नजर आए थे। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही है। इससे पहले अमिताभ बच्चन ने बेटे अभिषेक बच्चन की ‘घूमर’ मे कैमियो किया था। वहीं बिग बी अब जल्द ही 2898 एडी में नजर आएंगें। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण, प्रभास और दिशा पटानी भी दमदार रोल में दिखेंगें। नाग अश्विन द्वारा निर्देशित यह फिल्म अगले साल रिलीज होने की संभावना है।
हाल ही में, अमिताभ बच्चन ने मुंबई के अंधेरी उपनगर के ओशिवारा इलाके में एक वाणिज्यिक परियोजना में लगभग 29 करोड़ रुपये में लगभग 8,400 वर्ग फुट में फैले चार कार्यालय खरीदे।स्वयं बच्चन, शाहरुख खान, शिल्पा शेट्टी, अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय सहित कई बॉलीवुड अभिनेताओं, निर्माताओं और निर्देशकों ने संपत्तियों में निवेश किया है। पिछली कुछ तिमाहियों में रणवीर सिंह, ऋतिक रोशन, रानी मुखर्जी, आलिया भट्ट, दिशा पटानी और जान्हवी कपूर द्वारा अर्जित उच्च-स्तरीय लक्जरी संपत्तियों के कई सौदे भी हुए।
प्रतीक्षा, अमिताभ बच्चन द्वारा खरीदा गया पहला घर था। अभिनेता अपने माता-पिता – प्रसिद्ध कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के साथ रहते थे। इस घर का नाम स्वयं महान कवि ने रखा था। क्विज रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 14 के दौरान अमिताभ बच्चन ने घर के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कहा, ‘‘यह नाम मेरे पिता ने दिया था और उनके पिता की कविता में एक पंक्ति है, जिसमें कहा गया है, स्वागत सबके लिए यहां पर नहीं किसी के लिए प्रतीक्षा।’’
गौरतलब है कि अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन ने प्रतीक्षा में भी शादी की थी। कहा जाता है कि अभिनेता के कवि पिता हरिवंशराय बच्चन ने बंगले को श्प्रतीक्षाश् नाम दिया था और संपत्ति का जिक्र उनकी एक कविता में भी है।
इससे पहले जुलाई में, 81 वर्षीय अभिनेता ने कथित तौर पर 7.18 करोड़ रुपये की कीमत वाले फ्लैट की चार इकाइयां खरीदीं, जो मुंबई के अंधेरी इलाके में एक वाणिज्यिक परिसर में 21 वीं मंजिल पर स्थित थीं। इन चार इकाइयों के लिए स्टांप शुल्क 43.10 करोड़ रुपये था। कुछ साल पहले अमिताभ बच्चन ने मुंबई के अटलांटिस में 31 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिसका क्षेत्रफल 5,184 वर्ग फुट है।
अमिताभ बच्चन अपनी बेटी श्वेता बच्चन के साथ एक खास रिश्ता साझा करते हैं। महान अभिनेता के जन्मदिन पर, श्वेता ने दोनों की कुछ खुश तस्वीरें चुनी और उन्हें इंस्टाग्राम पर साझा किया। उसके नोट में लिखा था, “81वें जन्मदिन की शुभकामनाएं पापा। बड़े जूते (और आलिंगन) कोई भी कभी भी भरने का प्रबंधन नहीं कर सकता है। जन्मदिन उत्सव की तस्वीरों का एक और सेट साझा करते हुए, श्वेता बच्चन नंदा ने लिखा, “आप हमेशा प्यार से घिरे रहें।” श्वेता बच्चन नंदा एक लेखिका, स्तंभकार, पूर्व मॉडल और उद्यमी हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा बिकने वाला उपन्यास ‘पैराडाइज़ टावर्स’ लिखा है। उन्होंने 2007 में एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के एमडी और चेयरमैन निखिल नंदा से शादी की। श्वेता बच्चन नंदा और निखिल नंदा के दो बच्चे हैं – बेटी नव्या नवेली नंदा और बेटा अगस्त्य नंदा।
बिग बी वर्तमान में जलसा में रहते हैं, जो उनके प्रशंसकों के लिए एक प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल भी है। 81 वर्षीय अभिनेता को आखिरी बार टाइगर श्रॉफ की फिल्म गणपथः ए हीरो इज़ बॉर्न में देखा गया था। उनके पास पाइपलाइन में कई अन्य परियोजनाएं हैं जिनमें बिग-बजट फ्लिक कल्कि 2898 शामिल है। फिल्म में प्रभास, दीपिका पादुकोण और कमल हासन मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा, वह रजनीकांत की 170वीं फिल्म में भी दिखाई देंगे, जिसका अस्थायी नाम थलाइवर 170 है। यह फिल्म तमिल सिनेमा में उनकी पहली फिल्म भी होगी। वह बटरफ्लाई नामक कन्नड़ फिल्म के एक गाने में भी अपनी आवाज देंगे। महान अभिनेता वर्तमान में अपने लोकप्रिय टेलीविजन गेम शो, कौन बनेगा करोड़पति 15 में भी व्यस्त हैं।