Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 100 वर्षीय बुजुर्ग को मिल रही तनख्वाह से दुगुनी पेंशन

100 वर्षीय बुजुर्ग को मिल रही तनख्वाह से दुगुनी पेंशन

बागपतः विश्व बंधु शास्त्री। उत्तर प्रदेश में बागपत के बावली गांव निवासी और अपनी उम्र का शतक पूरा कर चुके बुजुर्ग ब्रह्मसिंह अपनी तनख्वाह से भी दुगुनी राशि में आज जनपद के कोषागार से पेंशन ले रहे हैं। यह खुलासा जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने पेंसनर्स दिवस के अवसर पर किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के पेंशनरों की समस्या सुनीं और अधिकारियों को उनकी समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में हर माह पेंशन लेने वाले पेंसनर्स की संख्या लगभग 10 हजार है। उन्होंने बताया कि उनमें गांव बावली के रहने वाले ब्रह्म सिंह पेंशनर भी हैं जिनकी उम्र 100 वर्ष है। वे अपनी तनख्वाह से दुगनी पेंशन ले रहे हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि चिकित्सा पूर्ति के दावे का निस्तारण समय अवधि के अंतर्गत किया जाए। जीपीएफ भुगतान में कोई समस्या ना हो। उन्होंने पेंशन पुनरीक्षण आदि बिंदुओं के सम्बन्ध में निर्देश दिए। पेंशनर्स की मांग पर जिलाधिकारी ने वरिष्ठ कोषाधिकारी को निर्देश दिए कि पेंशनर कक्ष में कुर्सी मेज आदि की व्यवस्था एक सप्ताह के अंदर हो जाए। पेंशनर्स ने 80 वर्ष की आयु पर पेंशनर्स को जो लाभ दिया जाता है वह 65 वर्ष की उम्र में दिए जाने की मांग रखी। उन्होंने राशि कटौती की व्यवस्था 15 वर्ष के स्थान पर 10 वर्ष व प्रत्येक तीन वर्ष पर पेंशनर्स को भ्रमण यात्रा की सुविधा आदि की मांग रखी।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन राजकीय पेंशनर्स के चिकित्सा उपचार निशुल्क कार्ड नहीं बने हुए हैं उनके तत्काल कार्ड बनाए जाएं। उन्होंने कहा पेंशन संगठन की जो समस्याएं हैं उन्हें एक रजिस्टर में अंकित किया जाए जिससे कि प्राप्त होने वाली समस्याओं का आकलन किया जा सके। उनकी जो समस्याएं हैं उन्हें त्वरित गति के साथ गुणवत्ता के साथ निस्तारण किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 महावीर सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी आशीष, जिला विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह, कृषि उपनिदेशक दुर्गविजय सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत, जिला गन्ना अधिकारी अनिल भारती, जिला उद्यान अधिकारी दिनेश कुमार अरुण, सहायक कोषाधिकारी आनंद शर्मा, प्रदीप तेवतिया, रामनाथ सिंह आदि अनेक पेंसनर्स उपस्थित रहे।