Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » घर को आश्रम समझें और मोहल्ले को बनायें देवस्थान

घर को आश्रम समझें और मोहल्ले को बनायें देवस्थान

हाथरस, जन सामना ब्यूरो। अपने घर की सफाई तो सभी कर लेते हैं और कूड़ा दूसरों के आगे डाल देते हैं। सफाई स्वच्छता की शुरूआत पहले अपने आप से और परिवार से आरम्भ करें सभी को अपना समझें तब मुहल्ला साफ होगा। घर-घर को आश्रम समझें और मौहल्ले को बनाये देवस्थान। मन की सफाई सबसे पहले चाहिए, मन साफ तो मुराद हासिल। ‘‘मेरा भारत स्वच्छ, स्वस्थ भारत’’ के अन्तर्गत स्वच्छता के लिए गुरूवार प्रातःकालीन राजयोग कक्षा में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के अलीगढ रोड स्थित आनन्दपुरी केन्द्र की राजयोग शिक्षिका बीके शान्ता बहिन ने यह उद्गार व्यक्त किये। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थितजनों को शपथ दिलाई।
शान्ता बहिन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की मुख्य प्रशासिका दादी जानकी जी को राजस्थान प्रदेश का ब्रांड एम्बेस्डर बनाया गया है। जिसके तहत संगठन द्वारा प्रशासन और शासन के सहयोग से अनेक गाँवों, पार्कों को गोद लेकर स्वच्छता अभियान चलाये जा रहे हैं। अब अगर कोई आबूरोड रेलवे स्टेशन पर उतरते हैं तो सफाई की एक विशेष छटा देखने को मिलती है यह सब संभव तब हुआ है जब ब्रह्माकुमारी संगठन द्वारा माउण्ट आबू के आबूरोड रेलवे स्टेशन को भी इस अभियान के अन्तर्गत पाँच वर्षों के लिए गोद लिया गया है। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में योगदान के साथ-साथ रविवार को आनन्दपुरी कालोनी में ही स्वच्छता की शुरूआत की जायेगी और सभी कालोनीवासियों और प्रशासन के सहयोग से मौहल्ले को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी।




इस अवसर पर अनेक गीतापाठशालाओं के ब्रह्मावत्सों के अलावा बीके कैप्टन अहसान सिंह, उमा, मोनिका, ममता, राकेश अग्रवाल, गिरीश अग्रवाल, ओम प्रकाश, गजेन्द्र सिंह, दाऊदयाल अग्रवाल, बसन्त शर्मा, पन्नालाल शर्मा, दीपक वाष्र्णेय, शशि अग्रवाल, सन्ध्या अग्रवाल, उर्मिला, मालती, कमलेश, सरोज, भगवानदेवी, विमलेश, उर्मिला, सुशीला, वेदवती, पार्वती, भगवान सिंह, रघुवर दयाल, सी.पी. शर्मा, राजेश शर्मा, रामेश्वर दयाल आदि उपस्थित थे।