Thursday, May 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » प्रजापिता ब्रहा्रबाबा की मनायी 49वीं पुण्यतिथि

प्रजापिता ब्रहा्रबाबा की मनायी 49वीं पुण्यतिथि

फिरोजाबादः जन सामना संवाददाता। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा का जन्म 1876 में सिन्द हैदराबाद के एक कृपलानी परिवार में हुआ। बाबा हीरे जवाहरात के व्यापारी होते हुये भी वह बडें नेकदिल, ईमानदार सत्यता की मूर्ति थे। परमात्मा के अवतरण के बाद बाबा के जीवन में बिल्कुल परिवर्तन हो गया।
संचालिका बीके सरिता दीदी ब्रह्माकुमारीज प्रजापिता के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा बाबा के बारे में बताते हुये कहा कि ब्रह्मा बाबा का व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली था। उन्हे अपने व्याख्यानों के लिए अध्ययन करना या तैयारी करने की आवश्यकता नहीं होती थी। वे स्पष्टवादी, विनोदप्रिय, स्फूर्ति तथा निर्भीक थे उनकी तर्क शक्ति का स्पष्ट सकाश से देह और दुर्भावना को बहा ले जाता था। वे स्वंय को हमेशा एक छात्र ही समझते रहे। शुद्धता तथा चिंतन, ज्ञान और अवबोध उनके जीवन के मुख्य दीपक थे। वे सहिष्णुता, अनुकंपा और क्षमाशीलता की साकार मूर्ति थे। वे समय को बहुत महत्व देते थे। इसलिए बाबा क्लास में हमेशा समय से 10 मिनट पहले पहुॅचते थें।
बाबा के व्यक्तित्व में क्रियाशीलता के साथ-साथ सामजस्य और संतुलन का सुखद संयोग था। बाबा अपने आलोचको को अपना मित्र समझते थे और कहते थे सबका भला हो। उन्होने अपने अन्तिम शब्द में निराकारी-निर्विकारी तथा निरहंकारी बनने का आदेश दिया और 18 जनवरी 1969 को रात्रि 9ः30 पर बाबा ने अपना शरीर छोड परमात्मा की गोद ली। प्रजापिता ब्रह्मा ईश्वरीय विश्व विघालय ज्योति भवन कैला देवी सेवा केन्द्र पर प्रजापिता ब्रह्मा बाबा की 49 वीं पुण्यतिथि मनायी गयी जिसमें ब्रजराज सिंह काॅलेज की डारेक्टर अनुपम शर्मा, जीके शर्मा, राकेश गोयल सीए शहर के कई गणमान्य तथा सभी सेवा केन्द्र की बहनें और लगभग 2000 भाई – बहनें बाबा को श्रद्धासुमन अर्पित किये।