Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राजस्थान के छठवें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का नागौर में उदघाटन

राजस्थान के छठवें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का नागौर में उदघाटन

नागौर के गाँधी चैक उपडाकघर में खुला पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र, अब जयपुर या जोधपुर के नहीं लगाने होंगे चक्कर
नागौरः राजस्थान। नागौर में डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बहुप्रतीक्षित पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारम्भ 24 फरवरी, 2018 को हुआ। नागौर के गाँधी चौक उपडाकघर में इसका उद्घाटन श्री सी. आर. चैधरी, केंद्रीय राज्यमंत्री उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री, भारत सरकार ने हबीबुर्रहमान, विधायक नागौर, वीसी राय, पोस्टमास्टर जनरल, कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएँ, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र और एस. आर. मीणा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर की उपस्थिति में किया।
उद्घाटन पश्चात् कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री सी. आर. चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा नागौर को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी गई है। यह केन्द्र शुरू होने के बाद नागौर के नागरिकों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे, लोगों को जयपुर या जोधपुर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। युवाओं को इससे विशेष फायदा होगा। इससे समय और संसाधन दोनों की बचत होगी। केंद्रीय राज्यमंत्री सी. आर. चौधरी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संचार मंत्री मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आम जन को जोड़ने में डाक विभाग अहम भूमिका निभा रहा है।
अपने सम्बोधन में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि राजस्थान में कुल 17 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ किये जाने हैं, जिनमें नागौर में राज्य का छठवाँ केंद्र आरम्भ किया गया है। श्री यादव ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे आवेदकों को स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर पासपोर्ट जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग प्रधानमंत्री नरेंद मोदी द्वारा आरम्भ सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा है। नागौर प्रधान डाकघर में शीघ्र ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खुलेगा और नागौर के सभी द्विपदीय डाकघरों में आधार एनरोलमेंट सेंटर खोले जायेंगे। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के तहत नागौर जिले में लगभग 20 हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 22 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत नागौर के सभी शाखा डाकघरों को हैन्डहेल्ड डिवाइस के साथ हाईटेक किया जा चुका है। इसके साथ ही शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट की बुकिंग भी आरम्भ की गई है। नागौर के तिलानेश गाँव को ‘सम्पूर्ण बीमा ग्राम’ बनाया जा चुका है और शीघ्र ही सांसद आदर्श ग्राम को भी इसके तहत कवर किया जायेगा।
नागौर क्षेत्र के विधायक हबीबुर्रहमान ने कहा कि डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत केंद्र सरकार की एक अच्छी पहल है। इससे लोगों को रोजगार के लिए आसानी से विदेश जाने के अवसर मिलेंगे।
राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल वीसी राय ने कहा कि विभाग का स्वरुप दिनों-ब-दिन बदलता जा रहा है और इसका फायदा आमजन को मिल रहा है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर एस. आर. मीना ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर नागौर मंडल के डाक अधीक्षक गुमान सिंह थे।