Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सैफई क्षेत्र के गांव में खुलेआम हो रही लाखों रूपये की प्रतिमाह बिजली चोरी

सैफई क्षेत्र के गांव में खुलेआम हो रही लाखों रूपये की प्रतिमाह बिजली चोरी

मुख्यमंत्री के आदेशों की हो रही अवहेलना कर रहे है अधिशासी अभियंता, नहीं रोक पा रहे बिजली चोरी
बिजली अधिकारी साधे है मौन, कानपुर विजिलेंस टीम अब तक दर्जनों चोरी पकड़ चुकी है।
बिजलीघर में आग से बचाव का कोई इंतजाम नहीं।
ऑफिस नहीं बैठते अधिशासी अभियंता झब्बू लाल गौतम, व एसडीओ।
चक्की, नलकूप, बेल्डिंग मशीन, खराद मशीन, बर्फ फैक्ट्री, हीटरों का हो रहा है अवैध तरीके से इस्तेमाल दलालो के माध्यम से वसूल होती है महीनेबंदी रकम।
ओवरलोडिंग की बजह से आये दिन फूंकते है ट्रांसफॉर्मर
सैफई, इटावा, जन सामना ब्यूरो। सैफई में बिजली विभाग के अधिशाषी अभियंता झब्बू लाल गौतम के रिश्वतखोरी के चलते सैफई क्षेत्र के सैकड़ो गांव में बिजली चोरी हो रही है। अधिकारी दलालों के माध्यम से अपनी जेबें भरने में लगे है।
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऑफिस को साफ-सुथरा रखने पर जोर दे रहे है। वही सैफई के बिजली विभाग में गंदगी का अंबार लगा है। जगह-जगह घास खड़ी है और कूड़े के ढेर लगे है। आग से बचने के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। क्षेत्र के सैकड़ो गांव ऐसे है जिनमे अवैध चक्की, चाय की दुकान, होटल, नलकूप, खराद मशीन, बेल्डिंग मशीन के अवैध कारखाने चल रहे हैं। जो प्रतिमाह हजारों रुपये की बिजली चोरी कर रहे है। सैफई से जसवंतनगर रोड पर सबसे अधिक लोड है। यहां अभी कुछ दिन पूर्व ट्रांसफॉर्मर धूं-धूं कर जल गया जिसे दो दिन बाद बदला गया लेकिन चेकिंग नहीं की गई।
सूत्र बताते है कि बिजली चोरी अधिशाषी अभियंता व एसडीओ सैफई के संरक्षण में हो रही है इसमें बिजली चोरी में दलाल और लाइनमैन सक्रिय है। जो पैसा वसूल कर सीधा अधिशाषी अभियन्ता व एसडीओ को देते है। सैफई क्षेत्र में बिजली चोरी का सबसे बड़ा सबूत चैराहे पर 10 दुकानों पर बिक रहे हीटर है। सैफई में जसवंतनगर रोड पर लगभग 50 मकान मालिक बाहरी छात्रों को लगभग 300 बाहरी छात्र किराये पर रख रहे है और मकान मालिक उन्हें खाना बनाने के लिए हीटर सुविधा उपलब्ध कराते है। प्रतिदिन सैफई में औसतन 50 हीटर, 100 एलिमेंट, प्लेट की बिक्री होती है। सैफई चौराहे से जसवंतनगर रोड, सैफई चौराहे, पर दर्जनों मकानों में बाहरी छात्र रह रहे है जो चौधरी चरण सिंह पीजी कालेज में पढ़ रहे है इन छात्रों से बिजली और हीटर के नाम पर मकान मालिक प्रतिमाह 500 रूपये लेते है। जिसमे 300 रूपये मकान मालिक की जेब में और 200 रूपये बिजली अधिकारियो की जेब में जाता है। बिजली विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर बिजली चोरी हो रही है।
सैफई के मेडिकल यूनिवर्सिटी के आसपास चौराहे पर बाहर से आकर लगभग 50 दुकान है। जिनमे चाय व कोल्डड्रिंक की दुकान है। इन दुकानों में हीटर से चाय बनाई जाती है व फ्रिज का उपयोग हो रहा है। बिजली चोरी की बार बार शिकायत का इन अधिकारियों पर कोई असर नहीं है। इसलिए स्थानीय लोगों द्वारा इसकी शिकायत कानपुर व लखनऊ के बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों से की गई तो कई बार कानपुर की विजिलेंस टीम निरीक्षण करने आई और दर्जनों आटा चक्की, कोल्ड स्टोर, बर्फ फैक्ट्री, कारखाने में अवैध चोरी का भंडाफोड़ किया था इससे सैफई में बिजली चोरी की कलई खुल गयी।
इस मामले में जब अधिशासी अभियंता को फोन कर विधुत चोरी के बारे में बात की गई तो वह बोले जल्द ही टीम गठित कर चोरी रोकेंगे।