Wednesday, October 17, 2018
Home » मुख्य समाचार » 15 अगस्त को सभी विभाग लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण की रखें पूर्ण तैयारी: डीएम

15 अगस्त को सभी विभाग लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण की रखें पूर्ण तैयारी: डीएम

डीएम जिला  वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए

वृक्षारोपण कार्यक्रम शासन के शीर्ष कार्यक्रमों मे से एक इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नही होगी क्षम्यः राकेश कुमार सिंह
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कैम्प कार्यालय सभाकक्ष में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में 15 अगस्त को निर्धारित लक्ष्यों के अतिरिक्ति विभागवार लक्ष्य दिये गये है। जिसे जनपद में 15 अगस्त को अब 1722046 पौधे रोपण किये जाने है। जिसके लिए सभी विभाग अपने अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तैयारी कर ले। वृक्षारोपण कार्यक्रम शासन के शीर्ष कार्यक्रमों मे से है इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रतिदिन समीक्षा करे तथा रिपोर्ट आदि को समय से ले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा चिन्हित किए गए पौधरोपण स्थलों व गढ्ढों को तैयार करा ले तथा इसकी जीपीएस मैपिंग के अनुसार कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभाग गड्ढों को खुदवा ले तथा समय से वृक्ष लेकर पूरी तैयारी कर ले। उन्होंने कहा कि माती स्टेडियम, केन्द्रीय विद्यालय व जवाहर नवोदय विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ले तथा जनपद की नोडल अधिकारी नीना शर्मा व जनप्रतिनिधियो से सम्पर्क कर वृक्षारोपण कार्यक्रम के सम्पादन हेतु टाइमलाइन निर्धारित कर ले। उन्होंने कहा कि इस योजना हेतु शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की भूमि पर भी पौधरोपण कार्यक्रम किया जाये। उन्होंने कहा कि आम, इमली, जामुन, नीम, सहजन, अर्जुन, पीपल, बरगद, शीशम, सागौन, कंजी और सीरस, कदम आदि प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाये। इसकी सुरक्षा के लिए बांस का ट्रीगार्ड या ट्रीगार्डनेट से की जाऐ। उन्होंने कहा कि पौधरोपण सडक किनारे, नहर किनारे, खेल मैदान, आंगनबाडी केन्द्र, शासकीय विद्यालय, छात्रावास आदि पर और शासकीय सार्वजनिक भवनों की बाउंड्री पर और सामुदायिक/शासकीय भूमि पर किया जाये। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि लक्ष्य को पूर्ण किया जाये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी केदारनाथ सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर सिंह, एडीएम प्रशासन शिवशंकर गुप्ता, एसडीएम आनन्द कुमार सिंह, डीएफओ डा0 ललित कुमार गिरी, सीएमओ डा0 हीरा सिंह, डीएसओ अंशिका दीक्षित, ईओ देवहूती पाण्डेय, बीडीओ, ईओ आदि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।