Monday, December 10, 2018
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वृक्षारोपण अभियान की इलेक्शन के तर्ज पर एक एक घंटे की रिपोर्टिंग भेजे जिलाधिकारी

वृक्षारोपण अभियान की इलेक्शन के तर्ज पर एक एक घंटे की रिपोर्टिंग भेजे जिलाधिकारी

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। 15 अगस्त को जनपद कानपुर नगर में किये जाने वाले 15 लाख 73 हजार 250 वृक्षारोपण 20 विभागों द्वारा लगाया जायेगा जिसमें नोडल वन विभाग द्वारा 8 लाख 27 हजार 629 सबसे बड़ा लक्ष्य वन विभाग का ही है। पूरे उत्तर प्रदेश में 9 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य मुख्यमंत्री जी ने दिया है। जिसकी मॉनिटरिंग उनके द्वारा स्वयं की जायेगी। समस्त विभाग 15 अगस्त शाम 5रू00 बजे तक दिये गए लक्ष्यों को प्रत्येक दशा में प्राप्त कर लें। आंकड़े बाजी नही चलेगी, किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए, कराये जाने वाले वृक्षारोपण की क्रॉस चेकिंग कराई जाएगी यदि मौके पर एक भी वृक्षारोपण की सूचना गलत पाई गयी तो संबंधित विभाग पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उक्त कराए जाने वाले वृक्षारोपण की सूचना इलेक्शन की तर्ज पर प्रत्येक एक एक घंटे की प्रगति रिपोर्ट सम्बन्धित नोडल वन विभाग को फोटोग्राफ के साथ उपलब्ध कराये जो वेबसाइट पर तत्काल अपलोड की जाएगी।
उक्त जानकारी आज जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित 15 अगस्त को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने सभी विभागों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जो भी वृक्षारोपण कराया जाए उसकी सही सूचना दी जाए यदि एक भी गलत सूचना विभाग द्वारा दी गई तो संबंधित विभाग पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग अपने-अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु गढ्ढा खुदवाने के कार्य में तेजी से लग जाये ताकि दिए गए लक्ष्य प्राप्त करने में समस्या न हो। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण करना पुण्य का कार्य है क्योंकि हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ वातावरण देना सभी का दायित्व है।
उन्होंने कहा कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में जन आन्दोलन के रूप में सबकी जन सहभागिता सुनिश्चित कर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करना है। जनपद की प्रत्येक ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों, नगर पालिका, नगर निगम, विकास प्राधिकरण स्कूल, कालेजों, स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ मिल कर इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को जागरूक करते हुए पर्यावरण को सन्तुलित रखने के लिए छोटे, बड़े ,बूड़ो को एक साथ एक माला में पीरो के वृक्षारोपण कराना है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिशेष आनंद, जिला वन अधिकारी अरविन्द कुमार समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।