Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 200 जोड़े बंधे परिणय सूत्र बंधन में

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 200 जोड़े बंधे परिणय सूत्र बंधन में

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत स्पोर्टस स्टेडियम में निर्धन परिवारों का सामूहिक विवाह सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ। आज स्पोर्टस स्टेडियम के भव्य पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह आयोजन का शुभारंभ सांसद राजेश दिवाकर, मण्डलायुक्त अलीगढ़ मण्डल अजय दीप सिंह, जिलाधिकारी डा. रमा शंकर मौर्य तथा अन्य माननीयों ने दीप प्रज्वलित तथा फीता काट कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद राजेश दिवाकर तथा मुख्य अतिथि के रूप में मण्डलायुक्त अलीगढ मण्डल अजय दीप सिंह ने प्रतिभाग किया।
मण्डलायुक्त ने सभी नवविवाहित वर-वधू को सुखद जीवन के लिए आर्शीवाद दिया। उन्होंने सामूहिक विवाह के लिये स्पोर्टस स्टेडियम में जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा की।
जिलाधिकारी डा. रमा शंकर मौर्य ने जनपद स्तरीय सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर नवविवाहित वर एवं वधू को मंगलमय जीवन के लिये शुभकामनाएं दीं। उन्होने बताया कि इस योजना से लाभांवित सभी नवविवाहित युगल को 20 हजार रूपये और 10 हजार रूपये धनराशि का सामान जिसमें बक्सा, गद्दे, कम्बल तथा अन्य घरेलू सामान प्रदान किया गया। उन्होने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान लगभग 200 वर-वधूओं का विवाह सम्पन्न कराया गया। जिसके तहत हिन्दू धर्म के जोडों का विवाह गायत्री शक्तिपीठ के आचार्य तथा अन्य पंण्डितों के मंत्रोंच्चार से वर वधू को पूरे रीति-रिवाज के साथ विवाह कराया गया। इसके अलावा काजी ने 14 मुस्लिम वर-वधू का निकाह सम्पन्न कराया। जिला स्पोर्टस स्टेडियम में एक भव्य पंण्डाल के रूप में लगभग 200 विवाह मण्डल में पूरे विधि विधान से शादी अनुष्ठान सम्पन्न हुआ। सभी वर-वधूओं के लिए अलग-अलग हवन कुण्ड की व्यवस्था की गई थी।
सांसद राजेश दिवाकर ने मुख्यमंत्री की इस योजना संचालन के लिये बहुत बहुत आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना से गरीब के अन्तिम छोर पर खडे व्यक्ति को लाभ पहुॅचा है। साथ ही यह विवाह समारोह सभी लोगों का आपसी सामंजस्य तथा एक दूसरे के प्रति लगाव को दर्शाता है। जिसके तहत जनपद के विभिन्न धर्म तथा समुदाय के लोगों ने समारोह में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह के भव्य आयोजन के लिये प्रशासन प्रशंसा के योग्य है। उन्होंने कहा कि पुराणों तथा शास्त्रों में लिखा है कि कन्यादान से बड़ा कोई दान नहीं होता। यह सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्ध्यिों में से एक हैं।
विधायक सिकन्द्राराऊ वीरेन्द्र सिंह राणा ने परिणय सूत्र के इस महाकुम्भ के अवसर पर उपस्थित वर वधुओं को शुभाशीष दिया। उन्होंने कहा कि यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें सामूहिक विवाह के द्वारा पुण्य का कार्य किया जा रहा है। इससे हर कोई प्रफुल्लित होगा। उन्होंने वर वधूओं से कहा कि यह बंधन जीवन में एक बार बंधता है। अतः इस कसौटी पर खरा उतरें तथा जीवन को सार्थक बनाये।
सामूहिक विवाह के अवसर पर वर वधुओं में कुमारी नीरज का शिव सिंह, कु. ऊषा का प्रेमवीर, रचना का बाबू, रीना कुमारी का विजय कुमार, पूजा का पंकज कुलदीप, आरती का मनोज कुमार, विजय का अमन कुमार, संगीता का विनीत, उपेश का सोहन सिंह तथा सपना का सुरेन्द्र कुमार इसी प्रकार अन्य जोडों का विवाह सम्पन्न कराया गया। सामूहिक विवाह के दौरान सभी जोडों, उनके परिजनों के अलावा समस्त आगन्तुकों के लिए जिला प्रशासन की ओर से भोजन की भी व्यवस्था कराई गई थी। सामूहिक विवाह का संचालन सचिन उपाध्याय तथा जितेन्द्र शर्मा ने किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य व पूर्व ब्लाक प्रमुख रामेश्वर उपाध्याय ने कन्यादान किया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा गौरव आर्य, विधायक सदर हरीशंकर माहौर, अपर जिलाधिकारी वि./रा. रेखा एस. चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी एस.पी. सिंह, एसडीएम हाथरस अरूण कुमार सिंह, एसडीएम सादाबाद ज्योत्स्ना बंधु, एसडीएम सासनी नितीश कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी डीपिन कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी इक्तदार हुसैन, जिला पूर्ति अधिकारी सुरेन्द्र यादव सहित बडी संख्या में मौजूद अधिकारियों जनप्रतिनिधियों ने नवविवाहित युगलों को शुभकामनायें दी।