Friday, May 3, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » महिला आयोग की सदस्य ने पीड़ित महिलाओं की सुनी समस्यायें

महिला आयोग की सदस्य ने पीड़ित महिलाओं की सुनी समस्यायें

कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। सर्किट हाउस माती में उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर ने महिला जनसुनवाई व समीक्षा बैठक की। उन्होंने महिला उत्पीडन की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाएं जाने एवं पीडित महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाये जाने के लिए अधिकारियों से बातचीत किया। जनसुनवाई के दौरान पूनम कपूर ने क्षेत्राधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, महिला थाना प्रभारी, महिला हेल्पलाइन आदि को निर्देशित किया कि महिलाओं के प्रकरण में किसी की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी। पीड़ित महिलाओं की शिकायतों की सुनवाई कर एक सप्ताह के भीतर करके प्रकरण निस्तारित करें।
सर्किट हाउस में महिला आयोग की सदस्य ने जन सुनवाई के दौरान 2 महिलाओं ने शिकायती प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। जिसे गंभीरता से सुनते हुए प्र्रकरण को मौके पर ही सुलह समझौता हेतु समझाया तथा महिला हेल्पलाइन के थाना भोगनीपुर क्षेत्र के ग्राम सिथरा रामपुर की एक दिव्याग महिला रीना देवी पत्नी दुरबीन सिंह ने प्रार्थना पत्र देकर बताया कि थाना भोगनीपुर के हिस्ट्रीसीटर 6 माह के लिए जिलाबदर गुण्डा लालू सिंह बंजारा जो आय दिन परेशान करता है। जिस पर महिला आयोग की सदस्य ने भोगनीपुर थाना प्रभारी से फोन पर बात कर उस दंबग व्यक्ति को सझमाने व दिव्यांग महिला को न्याय दिलाने हेतु निर्देशित किया तथा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि दिव्यांग महिला के पति का श्रम रोजगार का कार्ड बनवाने में मदद करे। वही दूसरी महिला ने प्रार्थना पत्र देकर बताया कि मेरा पति मारता पीटता है तथा जान से मारने की धमकी देता है जिस पर महिला आयोग की सदस्य ने उसे खिलाफ कडी कार्यवाही करने के निर्देश दिये तथा लंबित प्रकरणों को निस्तारण कराया तथा उन्होंने अन्य मामलों के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस मौके पर सदर तहसीलदार ऋषीकांत राजवंशी, जिला प्रोबेशन अधिकारी गिरिजा शंकर सरोज, क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, जिला समाज कल्याण विभाग से रमेश चन्द्र दीक्षित, जिला समन्वयक प्रोबेशन विशाखा, रिचा तिवारी, महिला कल्याण अधिकारी प्रतिमा श्रीवास्तव, पूर्व जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा अंशू त्रिपाठी, भाजपा उपाध्यक्ष रंजीता पाठक, सचिव कमलेश कुमार आदि अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित रहे।