Tuesday, April 23, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बिचैलियों के माध्यम से गेहूं खरीद की शिकायत पर होगी एफआईआर

बिचैलियों के माध्यम से गेहूं खरीद की शिकायत पर होगी एफआईआर

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। बिचैलियों के माध्यम से गेहूं खरीद की शिकायत मिलने पर केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजने की कार्यवाही की जायेगी। ये बाते जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने अधिकारियों से गेहूं खरीद की बैठक के दौरान कही। उन्होने किसानों के उत्पीडन किसी किमत पर बर्दास्त नही किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने प्रत्येक केन्द्रों पर चैक लिस्ट के अनुसार आवश्यक सुविधाये उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। प्रत्येक केन्द्रो पर गेहूं खरीद पारदर्शी ढ़ग से की जाये। उन्होने इस वर्ष गेंहू खरीद में किसानों के रजिस्टेशन में नाम मात्र की बढोत्तरी होने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही प्रत्येक किसानों का भुगतान आनलाइन आरटीजीएस के माध्यम से करने को कहा। जनपद में गेहूं खरीद 64 केन्द्रो पर 01 अपै्रल से 15 जून तक की जा रही है। उन्होने कहा कि किसी भी केन्द्र से किसानों को परेशान करने की शिकायत आने की लापरवाही क्षम्य नही होगी। पारदर्शिता बरतने के लिये प्रत्येक क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद हेतु किसानों के लिये टोकन की व्यवस्था की जाये। इसके अलावा गेहूं क्रय केन्द्र पर बैनर पर वांछित सूचनाएं अंकित कर दी जाये साथ ही अंकित सूचनाओं का पालन किया जाये। सभी केन्द्र प्रभारी गेंहूं खरीद में निष्पक्षतापूर्वक रूचि ले। पारदर्शिता बरतने के लिये रजिस्टर को भी आद्यतन रखे। जिससे किसी प्रकार की जानकारी की जा सके। उन्होने शतप्रतिशत किसानो के रजिस्टेªशन करने के भी निर्देश दिये। इसके अलावा क्रय केन्द्र के मशीनों के चलाने के भी जानकारी कर लेने को कहा। उन्होने कहा कि निरीक्षण के दौरान कमियां पाये जाने पर किसी भी प्रकार की रियायत नहीं बरती जायेगी।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डा0 अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि सभी गेहूं क्रय केन्द्र की समस्त व्यवस्थायें दुरूस्त कर ली जाये। औचक निरीक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की कमी न पाये जाये। उन्होने बताया कि कृषको की सुविधा के लिये एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना गयी है जिसका मोबाइल नं0 9557739439 है। किसान भाई गेंहूँ खरीद सम्बन्धित किसी जानकारी हेतु इस नम्बर पर सूचना प्राप्त कर सकते है। इसके अतिरिक्त प्रदेश स्तर पर गेंहूँ खरीद से सम्बन्धित शिकायत अथवा सुझाव हेतु 18001800150 है। किसानों के उत्पीडन की खबर मिलने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी अशोक कुमार ने बताया है कि गेहूं खरीद के लिये जनपद में कुल 64 क्रय केन्द्रो के तहत खाद्य विभाग के 04, यू0पी0पी0सी0एफ0 संस्था के 54, यू0पी0एग्रो0 के 02 एस0एफ0सी0 के 02 कर्मचारी कल्याण निगम के 01 तथा भारतीय खाद्य निगम का 01 केन्द्र खोले गये है। इस वर्ष जनपद का गेहूं क्रय लक्ष्य 57900 मी0टन रखा गया। जिसमें से खाद्य विभाग 4500 मी0टन, यू0पी0पी0सी0एफ0 संस्था 3800 मी0टन, यू0पी0एग्रो0 2500 मी0टन, एस0एफ0सी0 8900 मी0टन, कर्मचारी कल्याण निगम 2000 मी0टन तथा भारतीय खाद्य निगम 2000 मी0टन गेहंू क्रय किया जायेगा। इसके अलावा खाद्य विभाग के पोर्टल ूूूण्बिेण्नचण्हवअण्पद पर पंजीकृत किसानों से ही गेहूं खरीद की जायेगी। ऐसे किसान जिन्होने गतवर्ष अपना गेंहूँ सरकारी क्रय केन्द्र पर बेचा गया है वह भी खाद्य विभाग की बेवसाइट पर अपना मोबाइल नं0 अथवा आधार नं0 के माध्यम से अपनी सूचना में परिवर्तन अथवा संशोधन कर सकते है। बैठक के दौरान मण्डी सचिव हाथरस राम बाबू शर्मा, तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।