Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » किला क्षेत्र में अतिक्रमण की हकीकत बताई डीएम को

किला क्षेत्र में अतिक्रमण की हकीकत बताई डीएम को

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। सामाजिक धरोहर कल्याण समिति अध्यक्ष तथा जिला वरिष्ठ नागरिक समिति के सदस्य हरीश कुमार शर्मा एड. ने जिलाधिकारी प्रवीन कुमार लक्षकार से मुलाकात करके उन्हें विस्तृत जानकारी देकर राष्ट्रीय पुरातत्व महत्व के संरक्षित स्मारक मन्दिर श्री दाऊजी महाराज के आसपास किला राजा दयाराम की भूमि पर मन्दिर से 100 मीटर दूर निषिद्ध तथा 300 मीटर दूर विनयमित क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हटवाने तथा सौन्दर्यीकरण हेतु पूर्व में बनी परियोजनाओं पर शासन से अतिरिक्त धनराशि प्राप्त कराने और न्यायालय में मेला कोष में जमा लगभग डेढ़ करोड़ रूपये की धनराशि का सदुपयोग कराने की मांग की।
उन्होंने डीएम को सन् 2004 तथा 2016 में जनहित याचिकाओं पर उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देशों, शासन द्वारा सार्वजनिक धार्मिक स्थलों के अतिक्रमण हटवाने की घोषणाओं, विधायक हरीशंकर माहौर तथा सांसद राजेश दिवाकर के पत्रों और मुख्यमंत्री पोर्टल पर स्वयंसेवी संस्थाओं के संयुक्त मांग पत्र की प्रति सहित पूरी फाइल सौंपी। जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र पूरा मामला समझकर आवश्यक कार्यवाही के लिये आश्वस्त किया।
यह जानकारी कानूनी सेवा केन्द्र के संयोजक तरूण शर्मा एड. ने देते हुये आव्हान किया है कि शासन, प्रशासन, जन प्रतिनिधि, सामाजिक धार्मिक और राजनैतिक संस्थायें इस महत्वपूर्ण मामले पर एकजुट होकर आवश्यक कदम उठाये। इस सम्बन्ध में साधक समिति ने सुझाव भी आंमत्रित किये है।