Sunday, May 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मध्यान्ह भोजन योजना के तहत टाॅस्क फोर्स का किया गया गठन

मध्यान्ह भोजन योजना के तहत टाॅस्क फोर्स का किया गया गठन

डीएम ने बच्चों के किचन को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से संचालन के दिये अधिनस्थों को निर्देष
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनपद स्तरीय टाॅस्क फोर्स के अन्तर्गत मध्यान्ह भोजन योजना के सफल एंव सुचारू रूप से क्रियान्वयन/अनुश्रवण के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी। डीएम ने बैठक में बच्चों के किचन को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से संचालन के सम्बन्ध में अधिनस्थों को निर्देश दिये है।
उपरोक्त बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने मध्यान्ह भोजन योजना से सम्बन्धित वर्तमान दिशानिर्देशों के क्रम में आंशिक संशोधन करने हेतु अनुमति प्रदान की गयी जिसमें वर्तमान दिशानिर्देशों में स्थानीय स्तर पर विद्यालयों में छात्रों के वास्तविक नामांकन के सापेक्ष्य मेन्यू, किचन कम स्टोर निर्माण, किचेन उपकरण एवं कुक कम हेल्पर के स्वास्थ्य परीक्षण से सम्बन्धित वर्तमान विद्यमान व्यवस्था में आंशिक परिवर्तन/संशोधन हेतु निर्धारित मेन्यू में परिवर्तन किया गया जिसके तहत विद्यालयों में सोमवार को रोटी-सोयाबीन/दाल की बडी युक्त सब्जी एवं ताजे मौसमी फल दिये जाये। इसी प्रकार मंगलवार को चावल-दाल, बुधवार को तहरी एवं दूध व मट्ठा, गुरूवार को रोटी, दाल, चावल, शुक्रवार को सोयाबीन की बडी युक्त तहरी व शनिवार को चावल, सोयाबीन युक्त सब्जी को परिवर्तन किया जा सकता है। उन्होंने जनपदस्तरीय टाॅस्क फोर्स के प्रत्येक सदस्यों को निर्देश दिये कि प्रतिमाह कम से कम 5 विद्यालयों एवं 5 आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देंगे।
जिलाधिकारी नेे निर्देश दिये कि मध्यान्ह भोजन योजनान्तर्गत साप्ताहिक मेन्यू के अतिरिक्त पोषक तत्व के तहत फल बच्चों को उपलब्ध कराये तथा बच्चों को कटे फल नही दे। उन्होंने बीएसए को निर्देश दिये कि जिस विद्यालय में रसोईया नही है उनकी नियुक्त करे तथा सूची उपलब्ध कराये तथा जिन विद्यालयों में अभी चूल्हे में भोजन बन रहा है वहां गैस सिलेण्डर से भोजन बनवाये तथा गैस सिलेण्डर की रिफिलिंग में कोई दिक्कत आती है तो अवगत कराये। उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिये कि विद्यालयांे के गैस सिलेण्डर माह में दो भरवाये इसमें किसी भी प्रकार की रोक टोक नही होनी चाहिए। उन्होंने बीएसए सहित सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्यालयों में बच्चों को जो स्वास्थ्य गोली स्वास्थ्य विभाग से उपलब्ध करायी जाती है वह गोली जैसे आयरन फोलिक ऐसिड व डिवार्मिंग की गोलियां बच्चों को हर हाल में खिलवाये तथा जिस विद्यालय में निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य गोलियां मिलेगी उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चार्चा की गयी।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, डीडीओ प्रद्युम कुमार यादव, पीडी शिव कुमार पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, बीएसए संगीता सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 बीपी सिंह, जिला विद्यलाय निरीक्षक कार्यालय से सत्यनारायण कटियार सभी खण्ड शिक्षाधिकारी आदि उपस्थित रहे।